34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सांसद और विधायक ने किया मकर संक्रांति पर लगने वाले प्रसिद्ध सूर्यकुंड मेला का उद्घाटन

– 14 से 30 जनवरी तक मेला का होगा आयोजन बरकट्ठा : छोटानागपुर का विख्यात धार्मिक पर्यटक स्थल सूर्यकुंड में 17 दिवसीय मेला का सोमवार को शुभारंभ हुआ. उद्धाटन मुख्य अतिथि कोडरमा सांसद रविन्द्र कुमार राय एवं झारखंड आवास बोर्ड के चेयरमैन विधायक जानकी प्रसाद यादव ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया. मौके पर […]

– 14 से 30 जनवरी तक मेला का होगा आयोजन

बरकट्ठा : छोटानागपुर का विख्यात धार्मिक पर्यटक स्थल सूर्यकुंड में 17 दिवसीय मेला का सोमवार को शुभारंभ हुआ. उद्धाटन मुख्य अतिथि कोडरमा सांसद रविन्द्र कुमार राय एवं झारखंड आवास बोर्ड के चेयरमैन विधायक जानकी प्रसाद यादव ने संयुक्त रूप से फीता काटकर किया. मौके पर जिप उपाध्यक्ष चंदन देवी, भाजपा नेत्री साबी देवी, कृपा शंकर, बरही एसडीओ राजेश्वर नाथ आलोक, डीएसपी मनिष कुमार, प्रखंड मुखिया संघ अध्यक्ष बसंत साव, भाजपा जिला उपाध्यक्ष रघुवीर महतो मौजूद थे.

सांसद ने कहा कि मकर संक्रांति काफी शुभ दिन है, जब धार्मिक पर्यटक स्थल सूर्यकुंड में मेला का उद्घाटन करने का मौका मिला. सूर्यकुंड मेला का स्वरूप आज काफी बदला है. आगे चलकर यह और विकसित होगा, यह मुझे पूर्ण विश्वास है. विधायक ने कहा कि सूर्यकुंड पर्यटक स्थल के साथ-साथ श्रद्धा और धार्मिक स्थल के रूप में जाना जाता है. सूर्यकुंड का विकास निरंतर जारी है और आगे भी इसको विकसित करने का काम किया जायेगा. पिछले चार वर्षों के अंदर जो विकास के कार्य हुआ वह इससे पहले नहीं हुआ.

उन्‍होंने कहा कि सूर्यकुंड आने वाले सैलानियों के ठहरने के लिए भव्य दो मंजिला गेस्टहाउस और महिला पुरुषों के लिए अलग-अलग शौचालय का निर्माण, सूर्यकुंड परिसर में पेयजल की सुविधा एवं हाई मास्क लाइट लगाने का काम किया गया. सभा की अध्यक्षता विधायक प्रतिनिधि राजकुमार नायक ने की.

मौके पर कोडरमा जिला अध्यक्ष रामचंद्र सिंह, सुरेश यादव, धीरेंद्र पांडेय, मुखिया गुड्डी देवी, बड़की देवी, गोपाल प्रसाद, मेला ठिकेदार पांच पांडव कमेटी के श्यामा पांडेय, विकास पांडेय, विजय नायक, अमित पांडेय, तारकेश्वर पांडेय, संजय पांडेय, अर्जुन राणा, मनोहर चौधरी, अशोक नायक, राजेन्द्र साव, जागेश्वर नायक, थाना प्रभारी आनंदी सिंह समेत काफी संख्या में लोग उपस्थित थे.

जनप्रतिनिधियों ने किया सूर्यकुंड मेला समारोह का बहिष्कार

सूर्यकुंड मेला उद्घाटन समारोह का आमंत्रण नहीं मिलने पर जनप्रतिनिधियों ने कार्यक्रम का बहिष्कार किया है. बहिष्कार करने वालों में बरकट्ठा प्रमुख रामलखन मेहता, जिप सदस्य मीना देवी एवं कुमकुम देवी शामिल हैं. मीना देवी ने कहा कि मेला आयोजकों की ओर से सूर्यकुंड मेला उद्घाटन समारोह के लिए जनप्रतिनिधि को आमंत्रित नहीं करना दुखद है. स्थानीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रण नहीं देकर मान सम्मान को ठेस पहुंचाने का काम किया गया है.

सूर्यकुंड मेला में पर्यटकों का आना हुआ शुरू

सूर्यकुंड मेला सोमवार को उद्घाटन होने के साथ ही पर्यटकों का आना जाना शुरू हो गया है. मकर संक्रांति के मौके पर 14 से 30 जनवरी तक सूर्यकुंड मेले का आयोजन किया जाता है. मेले में हजारीबाग, कोडरमा, गिरिडीह, धनबाद, बोकारो, रामगढ़ जिले के अलावा दूसरे प्रदेशों से भी प्रतिदिन हजारों की संख्या में लोग सपरिवार सूर्यकुंड पहुंचते हैं.

इस वर्ष सूर्यकुंड मेले में न्यू शोभा सम्राट एवं इंडियन थियेटर, मौत का कुंआ, सर्कस, ब्रेक डांस झूला, टोरा टोरा, ड्रेगन झूला, रसियन टावर झूला, वूगी बूगी चित्रहार, विज्ञान कला, मीना बाजार आकषर्ण का केंद्र होगा. वहीं घरेलू उपयोग में आने वाले लोहे, पत्‍थर, लकड़ी से बने सभी प्रकार के सामानों की दुकान तथा मंदिर परिसर में विभिन्न प्रकार के देवी देवताओं की प्रतिमा, पूजा में उपयोग आने वाले प्रसाद व अन्य सामाग्रियों की दुकानें लगायी गयी हैं.

मेले में आने वाले पर्यटकों के लिए इस वर्ष खासा इंतजाम किया गया है. मेला कमेटी और स्थानीय प्रशासन की ओर से सैलानियों के ठहरने समेत पेयजल व शौचालय की व्यवस्था की गयी है. जबकी स्नान के लिए महिला पुरूष के लिए नये कुंड का निर्माण किया गया है. मेला में आने वाले पर्यटकों खासकर महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस बल को भी तैनात किया गया है. स्वास्थ्य विभाग की ओर से मेला में चिकित्सा शिविर लगाया गया है.

धार्मिक स्थल सूर्यकुंड में हजारों लोगों ने किया संक्रांति स्नान व पूजा

मकर संक्रांति पर्व पर सोमवार को धार्मिक पर्यटक स्थल सूर्यकुंड में हजारों लोगों ने पहुंचकर संक्रांति स्नान कर पूजा अर्चना की. सूर्यकुंड में बरकट्ठा के अलावे आसपास के क्षेत्रों से करीब दस हजार महिला, पुरुष एवं बच्चों ने पवित्र स्नान किया. श्रद्धालुओं की मान्यता है कि सूर्यकुंड स्थित गर्म जल कुंड में स्नान करने से पुराने से पुराने चर्मरोग की बीमारी दूर हो जाती है.

वहीं कुंड परिसर स्थित प्राचीन मंदिर एवं सूर्य मंदिर में पूजा अर्चना कर प्रार्थना करने पर भगवान सबकी मनोकामना पूरी करते हैं. जानकारी हो की सूर्यकुंड के मुख्य जलकुंड का तापमान 88.5 डिग्री सेल्सियस है जो एशिया महादेश की सबसे अधिक गर्मजल कुंडों में इसकी पहचान विख्यात है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें