36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जयंत सिन्हा ने लगाया विकास का मास्टर स्ट्रोक

अब तक की सबसे बड़ी जीत हजारीबाग :हजारीबाग लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी जयंत सिन्हा ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. आजादी के बाद पहली बार किसी प्रत्याशी ने चार लाख 60 हजार से अधिक के अंतर से जीत दर्ज की है. इससे पहले 1989 में भाजपा की जीत का आगाज हुआ था, जिसमें पार्टी […]

अब तक की सबसे बड़ी जीत

हजारीबाग :हजारीबाग लोकसभा सीट से भाजपा प्रत्याशी जयंत सिन्हा ने ऐतिहासिक जीत दर्ज की है. आजादी के बाद पहली बार किसी प्रत्याशी ने चार लाख 60 हजार से अधिक के अंतर से जीत दर्ज की है. इससे पहले 1989 में भाजपा की जीत का आगाज हुआ था, जिसमें पार्टी को 40418 मत मिले थे और यदुनाथ पांडेय सांसद बने थे. दूसरी बार भाजपा ने 1996 में 71249 मतों से चुनाव में जीत दर्ज की और महावीरलाल विश्वकर्मा सांसद बने.
1998 में भाजपा ने तीसरी एक लाख 63506 मतों से जीत दर्ज की थी और यशवंत सिन्हा सांसद बने थे. 1999 में भाजपा की इस सीट पर चौथी बार जीत एक लाख 68466 मतों से हुई. सांसद यशवंत सिन्हा बने. हजारीबाग सीट से पांचवीं जीत 2009 में 40 हजार 157 मतों से हुई थी. छठी बार भाजपा 2014 में एक लाख 5946 मतों से जीत दर्ज की थी. भाजपा की सातवीं बार की जीत ने सारा रिकॉर्ड को तोड़ दिया है.
विकास के गढ़े कई आयाम: जयंत सिन्हा 2014 में पहली बार हजारीबाग के सांसद बने. सांसद बनते ही लोकसभा क्षेत्र में ताबड़तोड़ विकास कार्यों का मास्टर स्ट्रोक लगाना शुरू किया. केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री बनने के बाद अपने प्रभाव से कई बड़ी योजनाओं को एक-एक कर धरातल पर उतारना शुरू कर दिया.
हजारीबाग के लोगों को मेडिकल कॉलेज देने का काम किया. वहीं बरही के गौरियाकरमा में कृषि विश्वविद्यालय की स्थापना व उद्घाटन कराया. हजारीबाग रेलवे स्टेशन से पटना तक के लिए वातानुकूलित ट्रेन की शुरुआत की. पतरातू में एनटीपीसी पॉवर प्लांट का काम लाया. यह योजना 19 हजार करोड़ की है. चार हजार मेगावाट पॉवर प्लांट की योजना राष्ट्रीय स्तर पर चर्चित रही.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें