36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

शौचालय निर्माण व पेयजल संकट का जाना हाल

हजारीबाग : जिले के विभिन्न प्रखंडों में राष्ट्रीय स्वच्छता भारत मिशन की हकीकत प्रभात खबर में छपने के बाद जिला प्रशासन गंभीर हो गया है. डीसी रविशंकर शुक्ला ने संबंधित विभाग के जिला समन्यक, बीडीओ, पंचायत सेवक, स्वच्छताग्राही को जहां-जहां अधूरे शौचालय व शौचालय नहीं होने की खबर छपी थी, उन गांवों में अविलंब जांच […]

हजारीबाग : जिले के विभिन्न प्रखंडों में राष्ट्रीय स्वच्छता भारत मिशन की हकीकत प्रभात खबर में छपने के बाद जिला प्रशासन गंभीर हो गया है. डीसी रविशंकर शुक्ला ने संबंधित विभाग के जिला समन्यक, बीडीओ, पंचायत सेवक, स्वच्छताग्राही को जहां-जहां अधूरे शौचालय व शौचालय नहीं होने की खबर छपी थी, उन गांवों में अविलंब जांच करने का आदेश जारी किया.

जांच के दौरान प्रभात खबर में प्रकाशित खबरों की पुष्टि हुई. बीडीओ व उसकी टीम ने गांवों में लाभुकों के साथ बैठक कर शौचालय बनाने की प्रक्रिया शुरू की. कटकमसांडी के डांड़ पंचायत के कुम्हराटोला में दो शौचालय निर्माण कार्य शुरू करवाया.

बड़कागांव में पानी के अभाव शौचालय का उपयोग नहीं करने का सवाल उठा. पदमा के बीर टोला हरिजन मुहल्ला में बीडीओ ने बैठक कर अधूरे शौचालय को जल्द पूरा करने का आदेश दिया.
बड़कागांव : प्रभात खबर में बरगद मुहल्ला में गरीबों को शौचालय नहीं मिलने की खबर छपने के बाद एसबीएम की टीम बड़कागांव मध्य पंचायत पहुंची. टीम ने सोमवार को मुहल्ले के जरूरतमंदों से बातचीत की. बातचीत में प्राकशित खबरों की पुष्टि हुई. लोगों ने पानी के स्रोत के अभाव के कारण शौचालय का उपयोग नहीं करने की बात कही. दो सोख्ता गड्ढे के बजाय सेफ्टी टैंक की मांग की. लोगों ने निर्णय लिया कि आपस में समन्वय बना कर समस्या का समाधान करेंगे.
पदमा. पदमा प्रखंड के बिहारी पंचायत के बुंडू गांव के बीर टोला हरिजन मुहल्ला में 200 आबादी के 25 घरों में शौचालय नहीं बनने की खबर प्रभात खबर में छपने के बाद प्रशासन हरकत में आया. बीडीओ चंदन प्रसाद , बीपीओ श्याम प्रसाद , मुखिया सहदेव मेहता, जिला से स्वच्छता टीम नरेश ठाकुर अपनी पूरी टीम के साथ बीर टोला पहुंचे, जहां गांव के सभी महिला पुरुष के साथ बैठक कर शौचालय नहीं बनने के कारणों की जानकारी ली.
ग्रामीणों ने बताया कि 2017 में स्थानीय ठेकेदारों ने शौचालय का काम शुरू किया था, पर अधूरा छोड़ दिया, जो अब तक नहीं बन पाया. हमलोग आज भी जंगल में शौच के लिए जाते है. बीडीओ ने त्वरित कार्रवाई कर 33 लोगों की सूची बनवा कर मनरेगा से अविलंब बनवाने का निर्देश दिया. ग्रामीणों ने बताया कि हमारे गांव में पानी की बड़ी किल्लत है. एक चापानल है, जो खराब है.
इस पर बीडीओ ने मुखिया से टैंकर से सुबह शाम पानी सप्लाइ करने का निर्देश दिया.स्थायी रूप से पानी की समस्या समाधान के लिए मुखिया ने 14वें वित्त आयोग की राशि से अविलंब दो चापानल लगाने के लिए पीएचइडी विभाग को एक लाख, 44 हजार रुपये देने की स्वीकृति दी. बीडीओ ने एक मनरेगा कर्मी को स्थायी रूप से बुंडू बीर टोला में निगरानी कर शौचालय और पानी की समस्या को ठीक करने का निर्देश दिया. जिनकी लापरवाही से शौचालय अधूरे रहे और सरकारी राशि का दुरुपयोग किया गया. इस पर कार्रवाई करने की मांग ग्रामीणों ने की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें