Advertisement

hazaribagh

  • Aug 22 2019 8:11PM
Advertisement

समाजसेवा के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए राष्‍ट्रपति के हाथों सम्‍मानित होंगे चौपारण के रवि कुमार

समाजसेवा के क्षेत्र में बेहतर काम के लिए राष्‍ट्रपति के हाथों सम्‍मानित होंगे चौपारण के रवि कुमार

चौपारण : प्रखंड के ग्राम पंचायत दैहर निवासी रवि कुमार का चयन राष्ट्रीय सम्मान के लिए हुआ है. बीआईटी, मेसरा में पढ़ाई के साथ समाज सेवा के क्षेत्र में बेहतर काम करने लिए उन्‍हें यह सम्मान दिया जा रहा है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति भवन में 24 सितंबर को रवि को सम्मानित करेंगे. रवि कुमार देश के कोने-कोने से चयनित 30 लोगों को पुरस्कार मिलने वालों की सूची में पांचवें स्थान पर हैं. 

 

रवि कुमार राष्ट्रीय सेवा योजना, बीआईटी मेसरा के सह छात्र प्रमुख रहे हैं. राष्ट्रीय सेवा योजना ने बीआईटी मेसरा के अगल-बगल में दस गांवों को गोद लिया है. उन गांवों सहित संस्थान के कैंपस में बीआईटी मेसरा के छात्र कौशल प्रशिक्षण, निःशुल्क तकनीकी शिक्षा, नारी सशक्तिकरण, पौधारोपण, निःशुल्क चिकित्सा शिविर, रक्तदान शिविर इत्यादि क्षेत्र में काम करते हैं. 

 

रवि के नेतृत्व क्षमता ने इन कार्यों को सुदृढ़ करने का काम किया है. वे अंग दान के बारे में भी लोगों को जागरूक करते रहा है. रवि ने बताया की यह उपलब्धि डॉ ओपी पांडेय और पूर्व रीजनल डायरेक्टर दीपक कुमार के प्रेरणा की देन है. 

 

गरीब किसान के बेटे हैं रवि कुमार 

बताते चले की रवि के पिता सुखदेव महतो एक किसान हैं. वहीं, माता गीता देवी गृहिणी हैं. रवि ने बीआईटी, मेसरा से केमिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की है. पढाई के दौरान ट्यूशन शुल्क ना दे पाने की स्थिति में एजुकेशन लोन लेकर शुल्क चुकाया. 

 

वहीं, रवि अग्रज प्रशांत कुमार के साथ वित्तीय साक्षरता अभियान में बेहतरीन कार्य के लिए केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर द्वारा सम्मानित किये जा चुके हैं. रवि ने इस पुरस्कार का श्रेय अपने पिता सुखदेव महतो, राष्ट्रपति से सम्मानित पूर्व छात्र प्रमुख प्रशांत कुमार, डॉ अभिजीत नाग, मौसी मंजू देवी को दिया है. 

 

इस उपलब्धि पर बीआईटी मेसरा के कुलपति डॉ एस कोनार, डीन डॉ आनंद कुमार, राज्य समन्वयक डॉ ब्रजेश कुमार, रिजनल डायरेक्टर विनय कुमार, चतरा के राष्ट्रपति से सम्मानित शिक्षक देवचरण दांगी, केबीएसएस प्लस टू के पूर्व प्राचार्य डॉ बालेश्वर राम, समाजसेवी नागेंद्र कुमार, हर्ष कुमार, निशांत होता, राहुल कुमार सहित कई लोगों ने रवि को बधाई दी है.

Advertisement

Comments

Advertisement

Other Story

Advertisement