hazaribagh

  • Dec 9 2019 1:05PM
Advertisement

बोले PM मोदी : कांग्रेस ने की जनादेश की चोरी, जनता ने सबक सिखाया, झारखंड में भी बनेगी भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार

बोले PM मोदी : कांग्रेस ने की जनादेश की चोरी, जनता ने सबक सिखाया, झारखंड में भी बनेगी भाजपा की पूर्ण बहुमत की सरकार

रांची : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को झारखंड में दो जनसभाओं को संबोधित किया. हजारीबाग जिला के बरही और बोकारो विधानसभा क्षेत्र में उन्होंने कांग्रेस पर जमकर हमले किये. लोगों को बताया कि कांग्रेस ने अब तक क्या-क्या चुराया. साथ ही यह बी बताया कि भाजपा की सरकार ने देश और झारखंड को क्या-क्या दिया. पीएम ने कहा कि भाजपा सरकार ने देश और झारखंड को तरक्की दी. झारखंड को नक्सलवाद से मुक्ति दी. वहीं, कांग्रेस और उसके साथियों ने प्रदेश को पिछड़ापन और नक्सलवाद दिया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि कांग्रेस ने कर्नाटक में जनादेश चुराया. केंद्र से राज्यों के लिए जो पैसे भेजे जाते थे, उसका खेल किया. झारखंड में नक्सलवाद के लिए प्रधानमंत्री ने कांग्रेस और उसके साथियों को जिम्मेदार ठहराया. साथ ही इस बात पर संतोष जताया कि कांग्रेस को अब देश की जनता सबक सिखा रही है. कर्नाटक उपचुनाव के नतीजों का उदाहरण देते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि देश में भाजपा की हवा चल रही है.

पीएम ने कहा कि कांग्रेस ने पिछले दरवाजे से कर्नाटक में जनादेश चुराया था, अब जनता ने उसे सबक सीखा दिया है. कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने कर्नाटक में जनादेश का उल्लंघन किया था. उसकी पीठ में छुरा घोंपा था. पीएम यहीं नहीं रुके, उन्होंने कहा कि कुछ लोग कहते थे कि दक्षिण भारत में भाजपा का प्रभाव सीमित है, लेकिन कर्नाटक के लोगों ने उपचुनाव में लोकतांत्रिक तरीके से उन्हें हराकर सजा दे दी है. कर्नाटक में अल्पमत में चल रही भाजपा की सरकार हालिया उपचुनाव में 15 में से 12 सीटें जीतकर बहुमत में आ गयी है.

प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड ने भी मन बना लिया है. वह झारखंड में पूर्ण बहुमत की स्थिर सरकार बनते देख रहे हैं. प्रधानमंत्री ने कहा कि जिस झारखंड को कांग्रेस और उसके साथियों की उपेक्षा और गलत नीतियों ने नक्सलवाद की तरफ धकेल दिया था, उसको भाजपा ने शांति और विकास की तरफ अग्रसर किया है. कहा कि आज इतना बड़ा विशाल जनसागर, झारखंड की जनता के मिजाज के दर्शन करा रहा है. यहां के लोगों के दिल में विकास के प्रति कितना विश्वास है, ये आज मैं इस विशाल जनसागर में देख रहा हूं. उन्होंने कहा कि मैं झारखंड में जहां भी जा रहा हूं, वहां कि सभा, पुरानी सभी सभाओं के रिकॉर्ड तोड़ रही है.

मोदी ने कहा कि कांग्रेस और उसके साथियों ने मिलकर देश के करोड़ों गरीबों को धोखा दिया और भाजपा उन्हीं गरीबों की सेवा के लिए दिन रात काम कर रही है. उन्होंने कहा कि भाजपा ने ही इस क्षेत्र को रेलवे के नक्शे पर मजबूत किया है. ऐसे अनेक काम, जो आज भाजपा की सरकारें कर रही हैं, ये पहले भी हो सकते थे. ये काम पहले हो गये होते, तो आज यहां उद्योग के लिए, रोजगार के लिए और ज्यादा बेहतरीन माहौल मिलता, लेकिन कांग्रेस-राजद और झामुमो जैसे दलों की नीयत में खोट था. इसलिए नीतियां भी खोटी बनायी गयीं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि झारखंड का विकास कांग्रेस और उसके साथियों के लिए कोई मायने नहीं रखता था. सरकार की तरफ से जो पैसा आता था, उस पर भी ये खेल कर जाते थे. उन्होंने कहा कि जो राज्य प्राकृतिक संसाधनों के हिसाब से संपन्न हो, उसे इन राजनीतिक दलों ने कभी ऊपर नहीं उठने दिया. यही इसकी सोच है. दिल्ली और रांची में भाजपा की सरकारों ने झारखंड के विकास के लिए एक ईमानदार प्रयास किया है.

प्रधानमंत्री ने झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) और राष्ट्रीय जनता दल (राजद) के साथ कांग्रेस के गठबंधन पर भी सवाल उठाये. प्रधानमंत्री ने हजारीबाग के बाबू रामनारायण सिंह को याद करते हुए कहा कि वह उन गिने-चुने लोगों में थे, जिन्हें कांग्रेस का छल-कपट आजादी के समय ही पता चल गया था. उन्हें मालूम हो गया था कि अब कांग्रेस किस दिशा में जा रही है.

प्रधानमंत्री मोदी ने हजारीबाग की धरती पर बाबू रामनारायण सिंह के बारे में कहा, ‘वो उन शुरुआती लोगों में थे, जिन्होंने कांग्रेस की वोट बैंक की पॉलिटिक्स पर, राजनीति के लिए राष्ट्रनीति को दांव पर लगाने के तौर-तरीकों पर सवाल उठाये थे. 6-7 दशक पहले ही हजारीबाग के इस सपूत ने साफ कह दिया था कि कांग्रेस भारत में भ्रष्टाचार के दलदल को जन्म देने वाली है. उन जैसे दूरदर्शी व्यक्ति की हर बात सही होते आज हम देख रहे हैं.’

प्रधानमंत्री ने कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जम्मू-कश्मीर में अलग प्रधान, अलग संविधान को खत्म करने के लिए संघर्ष किया. मुझे खुशी है कि उनकी भावना के अनुरूप आज जम्मू-कश्मीर में भारतीय संविधान पूरी तरह से लागू हो चुका है. उन्होंने कहा कि इस धरती ने भगवान बिरसा मुंडा से लेकर जय प्रकाश नारायण और अटल बिहारी वाजपेयी सहित अनेक राष्ट्र नायकों की तपस्या को बल दिया है.

कांग्रेस अब नहीं कर पायेगी विश्वासघात

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कर्नाटक के लोगों ने सुनिश्चित कर दिया है कि कांग्रेस या जेडीएस वहां के लोगों से साथ विश्वासघात नहीं कर पायेंगे. पीएम ने कहा कि ये देश के तमाम राज्यों के लिए संदेश है कि कोई जनादेश के खिलाफ जायेगा, जनता को धोखा देगा, तो पहला मौका मिलते ही जनता उसे पूरी सजा देगी. उन्होंने कहा कि कर्नाटक के लोगों ने कांग्रेस और उसके साथियों की सरकार के दौरान भ्रष्टाचार और विकास के साथ लापरवाही देखी थी.

इसलिए उन्होंने भाजपा को वोट दिया है. उन्होंने स्थिरता और विकास के लिए भाजपा पर एक बार फिर विश्वास जताने के लिए कर्नाटक की जनता का आभार व्यक्त किया. श्री मोदी ने कहा कि जनता ने चुनाव में भाजपा को सरकार बनाने के लिए मैंडेट दिया था, लेकिन कांग्रेस ने पर्दे के पीछे से खेल करके भाजपा को सरकार बनाने नहीं दिया था. आज जनता ने उन्हें सजा दी है, ज्यादातर सीटों पर भाजपा जीत हासिल कर रही है या तेजी से आगे बढ़ रही है.

वायु और जलमार्ग पर जोर दे रही भाजपा सरकार

प्रधानमंत्री ने कहा कि भाजपा सरकार झारखंड में एयर और वाटर कनेक्टिविटी पर भी पूरा बल दे रही है. बनारस से हल्दिया के बीच बन रहे देश के पहले इनलैंड वाटरवे का बहुत बड़ा लाभ झारखंड के उद्योग और व्यापार को हो रहा है. हमारी सरकार झारखंड के इन्फ्रास्ट्रक्चर को 21वीं सदी का बनाने के लिए काम कर रही है. यहां गैस और सोलर पावर आधारित इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा रहा है. भाजपा सरकार के प्रयासों से झारखंड आज प्रधानमंत्री ऊर्जा गंगा योजना का अहम लाभार्थी है.

अस्थिरता के चलते नहीं बना इन्फ्रास्ट्रक्चर

श्री मोदी ने कहा कि दशकों तक कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने यहां नक्सलवाद को और राजनीतिक अस्थिरता को बढ़ावा दिया है, उसके चलते यहां इन्फ्रास्ट्रक्चर ही नहीं बन पाया. बीते 5 वर्षों में भाजपा की सरकार ने झारखंड को इससे बाहर निकालने का सफल प्रयास किया है. नक्सली हिंसा से झारखंड अब पूरी तरह मुक्ति की ओर बढ़ चला है. उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 से पहले जहां गिने-चुने नक्सली आत्मसमर्पण करते थे, वहीं अब बड़ी संख्या में नक्सली मुख्यधारा से जुड़ रहे हैं.

भाजपा ने भ्रष्टाचार का नेटवर्क तोड़ा

जेएमएम के सहयोग से चलने वाली सरकार जब दिल्ली और झारखंड में थी, तो उनकी प्राथमिकता थी, अपने लिए आलीशान घर बनाना. इन्होंने गांव वालों को झोपड़ी में रखा और शहरों में झुग्गियों को विस्तार दिया. याद कीजिये, यहीं झारखंड में 2014 से पहले आवास योजनाओं को लेकर घोटालों की कैसी कैसी खबरें आती थीं. ग्राम प्रधान, पंचायत सेवक और बिचौलियों का गठजोड़ ऐसा था कि गरीबों के ज्यादातर घर केवल कागजों पर ही बनते थे. अपने 5 साल के शासन में, अपनी स्थिर सरकार में भाजपा ने भ्रष्टाचार बढ़ाने वाले नेटवर्क को तोड़ने का काम किया है.

अब प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जो घर बन रहे हैं, उनके लिए किसी के आगे हाथ फैलाने की जरूरत नहीं है. 2014 से पहले झारखंड के मुख्यमंत्री अपनी जनसभाओं में कहते थे कि उनकी सरकार दोबारा बनेगी, तो वह 30,000 घर बनायेंगे. पीएम ने कहा कि हमारी सरकार ने 5 साल में 10 लाख घर बनाये हैं. इतना तेज काम तभी हो सकता है, जब केंद्र और राज्य में डबल इंजन की सरकार हो.

बहनों को दी राहत, छोटे व्यापारियों को मिल रहा ऋण

प्रधानमंत्री ने कहा कि बहनों के लिए तो भाजपा की झारखंड सरकार ने बहुत बड़ी राहत दी है. यहां सिर्फ 1 रुपया में बहनों के नाम पर जमीन और मकानों की रजिस्ट्री हो जाती है. 5 साल पहले जब जेएमएम के सहयोग से दिल्ली में कांग्रेस की सरकार थी, तो कर्ज लेना कितना मुश्किल था, छोटे व्यापारियों को अपने व्यापार में खासी दिक्कत होती थी.

उन्होंने कहा कि भाजपा की सरकार में इस स्थिति में परिवर्तन आया है. अब आम जनता के लिए बैंक के दरवाजे खुल गये हैं. सरकार द्वारा मुद्रा योजना के तहत करीब 20 करोड़ ऋण दिये जा चुके हैं, इनमें 10 लाख करोड़ रुपये के करीब स्वरोजगार में लगे हैं. कांग्रेस, जेएमएम और वामपंथियों का गठबंधन रोजगार निर्माण के खिलाफ है. कांग्रेस और उसके साथी वसूली का, गुंडागर्दी का, नक्सलवाद व हिंसा का उद्योग चलाते हैं. इन्हीं काम में उनकी मास्टरी है.

उन्होंने कहा कि पिछले कुछ समय में ही छोटे उद्योगों को सरकारी बैंकों से 70 हजार करोड़ रुपये से अधिक का ऋण मिल चुका है. इससे इन उद्योगों में नये रोजगार का निर्माण तय है. निवेश, उद्योग और कारोबार के लिए तीन शर्तें बहुत अहम हैं. पहली शांति, दूसरी इन्फ्रास्ट्रक्चर और तीसरी स्थिर, पारदर्शी और सहयोगी सरकार. पीएम ने कहा कि दशकों तक कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने यहां नक्सलवाद को और राजनीतिक अस्थिरता को बढ़ावा दिया है, उसके चलते यहां इंफ्रास्ट्रक्चर ही नहीं बन पाया. बीते 5 वर्षों में भाजपा की सरकार ने झारखंड को इससे बाहर निकालने का सफल प्रयास किया है.

डीएमएफ से झारखंड को मिले 5 हजार करोड़

श्री मोदी ने कहा कि दशकों से ये क्षेत्र प्राकृतिक संपदा के लिए मशहूर है. यहां के प्राकृतिक संसाधनों ने देश के विकास में बड़ी भूमिका निभायी है. लेकिन, यहां से जो संपदा निकलती थी, उसका उपयोग यहां के भी विकास पर हो, इसकी सुध कांग्रेस और जेएमएम की सरकार ने कभी नहीं ली. भाजपा की सरकार ने पहली बार डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड (DMF) का गठन किया. आज झारखंड को इसके तहत करीब 5,000 करोड़ रुपये मिले हैं. इस राशि से भाजपा की सरकार यहां पर पानी की पाइपलाइन बिछा रही है. स्कूल और अस्पताल बना रही है. दूसरी सुविधाओं को निर्माण कर रही है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement