27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हजारीबाग से पीएलएफआइ का सरगना गिरफ्तार, लेवी वसूलने आये उग्रवादी को जरजरा जंगल से पकड़ा गया

बड़कागांव : झारखंड के हजारीबाग जिला में लेवी वसूलने के लिए आये पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के एक सरगना को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. इसे उरीमारी थाना क्षेत्र के जरजरा जंगल स्थित ठाकुर मोड़ से गिरफ्तार किया गया. सरगना की पहचान बड़कागांव थाना क्षेत्र निवासी अंगो, अंबाटोला जय लाल महतो के पुत्र […]

बड़कागांव : झारखंड के हजारीबाग जिला में लेवी वसूलने के लिए आये पीपुल्स लिबरेशन फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएलएफआइ) के एक सरगना को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया. इसे उरीमारी थाना क्षेत्र के जरजरा जंगल स्थित ठाकुर मोड़ से गिरफ्तार किया गया. सरगना की पहचान बड़कागांव थाना क्षेत्र निवासी अंगो, अंबाटोला जय लाल महतो के पुत्र नंद किशोर महतो के रूप में हुई है. बताया जाता है कि उसके साथ और चार लोग थे, जो जंगल में भाग गये.

बड़कागांव के एसडीपीओ अनिल कुमार सिंह ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि लेवी वसूलने की योजना की गुप्त सूचना पुलिस को पहले ही मिल गयी. इसके बाद हजारीबाग एसपी मयूर पटेल के दिशा-निर्देश पर अनिल कुमार सिंह के नेतृत्व में उरीमारी ओपी प्रभारी इसरार अहमद एवं डाड़ी कला के ओपी प्रभारी धनंजय सिंह के साथ-साथ उरीमारी ओपी के सहायक अवर निरीक्षक पावेल सोरेन समेत दर्जनों सशस्त्र बलों की टीम गठित की गयी. इसी टीम ने छापमारी कर नक्सली को धर दबोचा.

पीएलएफआइ के इस सरगना की गिरफ्तारी के बाद उसकी तलाशी ली गयी. तलाशी के दौरान उसकी जेब से पीएलएफआइ उग्रवादी संगठन का एक पर्चा मिला. इसमें एक नंबर (7739926827) भी मिला. इस नंबर के आधार पर क्षेत्र के तमाम छोटे-बड़े ठेकेदारों, ईट भट्ठा मालिकों तथा कोयला व्यापारियों से लेवी वसूलने के लिए ये लोग संपर्क करते थे. यह काम महीनों से चल रहा था.

समृद्ध गंझू के लिए काम करता था

एसडीपीओ ने बताया कि गिरफ्तार नंद किशोर महतो उर्फ मोंटू ने पुलिस को बताया कि वह कोयलंग निवासी समृद्ध गंजू उर्फ झाबरा के लिए काम करता था. उसके कहने पर ही ही लेवी की वसूली करता था. बदले उसे कमीशन मिलता था. नंद किशोर महतो ने यह भी बताया कि समृद्ध गंझू का संबंध जागेश्वर जग्गू से था, जो मुठभेड़ में मारा जा चुका है. समृद्ध उसके साथ मिलकर कई घटनाओं को अंजाम दे चुका है.

उल्लेखनीय है कि नंद किशोर महतो पूर्व में भी कई मामलों में जेल जा चुका है. इसमें शोरूम से मोटरसाइकिल चुराने का मामला शामिल है. इसको लेकर बड़कागांव थाना कांड संख्या 187/18 दर्ज है. वहीं, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि गिरफ्तार व्यक्ति से गहन पूछताछ जारी है. पुलिस को ऐसा लग रहा है कि वह इस क्षेत्र का मुख्य व्यक्ति है, जिसके इशारे पर क्षेत्र में लेवी वसूलने का काम किया जा रहा था. यह भी आशंका व्यक्त की जा रही है कि वह समृद्ध गंझू से साथ मिलकर बड़ी घटनाओं को अंजाम देने की फिराक में था. दुर्गा पूजा के दौरान इस संबंध में बिरसा कोलियरी में पर्चा भी फेंका जा चुका है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें