Advertisement

hazaribagh

  • Jun 12 2019 9:06PM
Advertisement

चौपारण : घाटी में लागातार हो रही वाहन दुर्घटना के बाद हरकत में आया NHI, रोड़ चौड़ीकरण का कार्य शुरू

चौपारण : घाटी में लागातार हो रही वाहन दुर्घटना के बाद हरकत में आया NHI, रोड़ चौड़ीकरण का कार्य शुरू
photo pk

।। अजय ठाकुर ।।

चौपारण : प्रखंड के जीटी रोड पर आए दिन हो रहे वाहन दुर्घटना के बाद पहली बार प्रशासन ने सक्रियता दिखायी है. तीन दिनों में 15 लोगों के हुई मौत के बाद डीसी की पहल पर एनएचएआई ने रोड़ दुर्घटना स्थल पर चौड़ीकरण का काम बुधवार से शुरू कर दिया है.
 
 
एनएचआई के प्रोग्राम डाइरेक्टर ने दुर्घटना को रोकने के लिए दनुआ घाटी में आधा दर्जन जगहों पर ब्रेकर लगाया था और दुर्घटना संभावित क्षेत्र का साइन बोर्ड लगवाया, लेकिन दुर्घटना में कमी नहीं आयी. उसके बाद पुनः एनएचआई को ब्रेकर  हटाना पड़ा. 

बावजूद भी दुर्घटना थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब एनएचएआई दुर्घटना पर काबू पाने के लिए जहां रोड़ चौड़ीकरण का शुरू किया है, वहीं आस्था के पुजारी चोरदाहा के ग्रामीणों ने घटना स्थल क्षेत्र में संकट मोचन मंदिर बनाने को लेकर चर्चा करने लगे हैं. गांव के लोग बजरंगबली की मूर्ति स्थापित करने का प्रयास कर रहे हैं. 8 जून शनिवार 2 बज कर 40 मिनट पर महारानी बस का खलासी भोली यादव ग्राम नेपा थाना टेकारी गया की मौत गर्दन कट जाने से हो गयी थी.

उस दुर्घटना को बिते कुछ ही घंटे हुए थे कि शाम को दो कार दुर्घटना ग्रस्त हो गयी, जिसमें एक दर्जन लोग घायल हो गये. 10 जून को पुनः महारानी बस ने खड़ी ट्रेलर में टक्कर मार दी. घटना में 11 लोगों मौत हो गयी. बस पर सवार दो दर्जन लोग घायल हो गए. इस घटना के 24 घण्टें भी नहीं हुए थे की कार व बाईक के जोरदार टक्‍कर में 11 जून को रांची हाईकोर्ट के एएसआई खुर्शीद आलम की मां व पत्नी सहित बाईक सवार की मौत हो गयी.

12 जून को बाईक दुर्घटना में रमेश उर्फ छोटु राणा की मौत हो गयी. चौपारण में लागातार दुर्घटना का सिलसिला बरकरार है. इधर चोरदाहा पंचायत के ग्रामीण सह पूर्व मुखिया संघ अध्यक्ष सुखदेव पासवान, उपमुखिया राजकुमार यादव, पंसस प्रेम पासवान, पूर्व उपमुखिया बाढ़ो साव, सुनील यादव, अनिल मुंडा, श्यामलाल तुरी, महेंद्र साव, महेंद्र विश्वकर्मा, परमेश्वर यादव, सकलदेव यादव, अरविंद केशरी, अशोक पासवान, मिठू पासवान, कपिल पासवान, केशर रविदास, नरेश भुइयां ने गांव के ही जानकार पंडित रामप्रवेश पांडेय से घटना के समाधान का चर्चा कर घाटी में संकट मोचन मंदिर बनाने का पुनः निर्णय लिया है. 

वहीं बरही विधायक मनोज यादव, डीसी रवि शंकर शुक्ल, एसपी मयूर पटेल, पीड़ी पीसी कोहली, एसडीओ राजेश्वर नाथ आलोक, डीएसपी मनीष कुमार, बीडीओ अमित कुमार श्रीवास्तव, सीओ नितिन शिवम गुप्ता, थाना प्रभारी नितिन कुमार सिंह द्वारा महारानी बस दुर्घटना के बाद घटना स्थल का निरीक्षण कर दुर्घटना जोन वाली सड़क को चौड़ीकरण का निर्णय लिया गया है.  

इस संबंध में बीडीओ ने कहा कि प्रशासन द्वारा हर प्रयास करने के बाद भी दुर्घटनाएं नही रुक रही है.वहीं दनुआं घाटी स्थित हथिया बाबा मंदिर पुजारी द्वारा दुर्घटना को रोकने के लिए भव्य यज्ञ करने की तैयारी किया जा रहा है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement