36.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जल, जंगल, जमीन व पर्यावरण को बचाने के लिए बड़कागांव में जागरूकता अभियान

– कंपनियों द्वारा फैलाया जा रहा है प्रदूषण : भुवनेश्वर प्रसाद मेहता संजय सागर, बड़कागांव पूर्व सांसद सह सीपीआई के राज्य सचिव भुवनेश्वर प्रसाद मेहता की अगुवाई में जल, जंगल, जमीन एवं पर्यावरण को बचाने को लेकर बड़कागांव प्रखंड में जागरूकता अभियान चलाया गया. इस दौरान श्री मेहता ने बड़कागांव प्रखंड के सोनबरसा, चुरचू, डाड़ी […]

– कंपनियों द्वारा फैलाया जा रहा है प्रदूषण : भुवनेश्वर प्रसाद मेहता

संजय सागर, बड़कागांव

पूर्व सांसद सह सीपीआई के राज्य सचिव भुवनेश्वर प्रसाद मेहता की अगुवाई में जल, जंगल, जमीन एवं पर्यावरण को बचाने को लेकर बड़कागांव प्रखंड में जागरूकता अभियान चलाया गया. इस दौरान श्री मेहता ने बड़कागांव प्रखंड के सोनबरसा, चुरचू, डाड़ी कलां, चंदनपुर समेत विभिन्न गांव में किसानों संबोधित किया. उन्‍होंने कहा कि एनटीपीसी एवं त्रिवेणी कंपनी द्वारा जल, जंगल, जमीन व पर्यावरण को नुकसान पहुंचाया जा रहा है.

जल, जंगल, जमीन एवं पर्यावरण को बचाने के लिए 20 फरवरी को सीपीआई व झारखंड संयुक्त संघर्ष किसान मोर्चा के संयुक्त तत्वावधान में रैली आयोजित की जा रही है. इस रैली में किसान भाई, मध्यम वर्ग, मजदूर वर्ग एवं बड़कागांव के सारे नागरिक अवश्य भाग लें. क्योंकि क्षेत्र में प्रदूषण फैलने से सभी वर्ग के लोग प्रभावित हैं. प्रदूषण फैलने से लोग बीमार हो रहे हैं. इतना ही नहीं, पेड़ पौधों एवं कृषि पर काफी बुरा असर पड़ रहा है.

उन्‍होंने कहा कि बड़कागांव से हजारीबाग रोड के दोनों ओर से देखने से पता चलता है कि जंगलों का पेड़ पौधे की हरियाली मिट गयी. पेड़ पौधों को देखकर काफी अफसोस होता है. उन्होंने कहा कि कंपनी एवं जिला प्रशासन द्वारा बड़कागांव के किसानों झूठा मुकदमा कर जेल भेजा गया. पूर्व में भी 20 नवंबर 2018 को एनटीपीसी कार्यालय राजा बागी के समक्ष विशाल रैली आयोजित किया गया था.

2 महीने से अधिक समय बीत जाने के बाद भी एनटीपीसी के महाप्रबंधक पार्थ मजूमदार को एक घंटा भी प्रतिनिधियों से वार्ता करने के लिए समय नहीं मिला. श्री मेहता ने कहा कि बड़कागांव प्रखंड के विभिन्न गांव में दौरा करने के बाद मुझे ग्रामीणों ने और किसानों ने बताया कि कंपनी द्वारा काफी शोषण किया जा रहा है. कुछ लोगों को रोजगार देकर ठेकेदारों द्वारा भुगतान किया जाता है. जो राशि कंपनी द्वारा भुगतान किया जाता है, उसका एक तिहाई से अधिक संवेदक द्वारा रख लिया जाता है.

श्री मेहता ने यह भी कहा कि इन समस्याओं का समाधान नहीं किया गया तो वृहद आंदोलन किया जायेगा. मौके पर पूर्व मुखिया मुरलीधर दांगी, पंचायत समिति सदस्य धर्मनाथ महतो, पूर्व 20 सूत्री के प्रखंड अध्यक्ष सोहन लाल मेहता, नारायण महतो, मोहन महतो, लखींद्र कुमार, योगेंद्र महतो, लखिन्द्र प्रसाद, विनय कुमार, राजदेव महतो, सुरेश प्रसाद दांगी, चिंतामणि महतो, रुपेश कुमार, मोहम्मद हनीफ, मोहम्मद साबिर आदि उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें