28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

देश की आजादी में अहम भूमिका निभाने वाले गांव में रोजगार नहीं, पलायन की मार झेल रहा हर परिवार

दुर्जय पासवान, गुमला गुमला जिला के घोर नक्सल प्रभावित रायडीह प्रखंड के परसा पंचायत में महुआटोली गांव है. देश की आजादी में इस गांव की भूमिका अहम रही है. क्योंकि इस गांव में रहने वाले टाना भगतों ने अंग्रेजों के जुल्मों सितम के खिलाफ आवाज बुलंद की थी. परंतु आज यह गांव किस्सा व कहानियों […]

दुर्जय पासवान, गुमला

गुमला जिला के घोर नक्सल प्रभावित रायडीह प्रखंड के परसा पंचायत में महुआटोली गांव है. देश की आजादी में इस गांव की भूमिका अहम रही है. क्योंकि इस गांव में रहने वाले टाना भगतों ने अंग्रेजों के जुल्मों सितम के खिलाफ आवाज बुलंद की थी. परंतु आज यह गांव किस्सा व कहानियों तक सीमित रह गया है. बदलते समय के साथ गांव का विकास हो रहा है. परंतु जो सुविधा व लाभ मिलनी चाहिए. वह लाभ इस क्षेत्र के लोगों को नहीं मिल पा रही है.

गांव की स्थिति पर बात करें तो यहां सभी जाति व धर्म के 96 परिवार हैं. लेकिन गांव में कोई काम नहीं है. इस कारण हर एक परिवार से एक व दो सदस्य काम की तलाश में हिमाचल व गोवा पलायन कर गये हैं. हालांकि यह पलायन मौसमी है. गांव में पीने के पानी की व्यवस्था नहीं है. चापानल नहीं बना है. फिलहाल में सोलर वाटर सिस्टम का निर्माण किया गया है. लेकिन नल से पानी नहीं मिल रहा है. कारण सोलर वाटर सिस्टम बनाने वाले लोग इसका चाभी लेकर चले गये हैं. मजबूरी में लोग कुआं व डाड़ी का पानी पीते हैं.

गांव तक बिजली गयी है. लेकिन वोल्टेज काफी कम रहता है. कई बार तो महीनों तक बिजली गुल रहती है. गांव की सड़कें कच्ची है. ढलान इलाका होने के कारण बरसात के पानी से गांव की सड़कें नदी का रूप धारण कर लेती है. कई लोगों के घर में पानी घुस जाता है. ग्रमीणों ने सड़क बनवाने की मांग की है.

समस्या को लेकर अधिकारियों से बात करेंगे : जीतेश

मिशन बदलाव के जीतेश मिंज, भूषण भगत व रविंद्र कुमार रविवार को गांव का दौरा किया. लोगों के साथ बैठक कर समस्याओं से अवगत हुए. जीतेश ने बताया कि गांव में टाना भगत के 17 परिवार, यादव के एक, उरांव के 40, साहू के सात, चीक बड़ाइक के तीन, लोहरा के एक व इसाई के 27 परिवार है. इस गांव में कई समस्याएं हैं. जिनका समाधान नहीं हो रहा है. जिस कारण गांव के लोग दुख तकलीफ में जी रहे हैं. जीतेश ने ग्रामीणों को आश्वस्त किया है कि बिजली व पानी समस्या को लेकर संबंधित विभाग के अधिकारी से बात करेंगे.

वृद्धों को नहीं मिल रहा पेंशन

गांव के मानव उरांव व भादो टाना भगत वृद्ध हो गये हैं. गरीबी व लाचारी में जी रहे हैं. लेकिन इन्हें वृद्धावस्था पेंशन नहीं मिलता है. वृद्धों ने जीतेश मिंज से पेंशन दिलवाने की मांग की. इसपर जीतेश ने कहा कि डीसी से मिलकर बात करेंगे. वहीं पक्का सड़क व नाली निर्माण की मांग को भी डीसी के समक्ष रखा जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें