30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सजदे में झुके हजारों सिर, भाईचारगी से मनी ईद

बच्चों में खासा उत्साह देखा गया. सभी प्रखंड के ईदगाह में भीड़ थी. गुमला : गुमला जिले के सभी 12 प्रखंडों में प्रेम व भाईचारगी का पर्व ईद हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. पर्व को लेकर चारों ओर उत्साह देखा गया. विभिन्न मसजिदों में नमाज पढ़ने के बाद गले मिल कर लोगों ने एक-दूसरे को […]

बच्चों में खासा उत्साह देखा गया. सभी प्रखंड के ईदगाह में भीड़ थी.

गुमला : गुमला जिले के सभी 12 प्रखंडों में प्रेम व भाईचारगी का पर्व ईद हर्षोल्लास के साथ मनाया गया. पर्व को लेकर चारों ओर उत्साह देखा गया. विभिन्न मसजिदों में नमाज पढ़ने के बाद गले मिल कर लोगों ने एक-दूसरे को पर्व की बधाई दी. हर जाति व मजहब के लोग एक-दूसरे से गले मिले. ईदगाह में बच्चों की भारी भीड़ देखी गयी. यहां मेले जैसे दृश्य था. वहीं देर शाम तक लोग एक-दूसरे के घरों जाकर सेवईयां खायी. दावत खाने व खिलाने का दौर रात तक चलता रहा.
इससे पहले मसजिद रजा-ए-हबीब गौशनगर, मोती मसजिद बाजार टांड़, कादरिया मसजिद गौशनग, मसजिद गौसुलवरा आजाद बस्ती, जैनब मसजिद आजाद बस्ती, मसजिद फैजान-ए-रजा हुसैन नगर, मक्का मसजिद सिसई रोड, मदीना मसजिद आजाद बस्ती व सिसई रोड स्थित ईदगाह में ईद की नमाज पढ़ी गयी. मौके पर धर्मगुरुओं ने शांति, अमन चैन व खुशहाली का संदेश दिया. सभी लोगों से मिल जुल कर रहने की अपील की गयी, ताकि गुमला जिले के शांति प्रिय लोगों के बीच किसी प्रकार की खलल न पड़े.
धर्मगुरुओं ने समाज की एकजुटता पर बल दिया. साथ ही गरीब लोगों के सहयोग करने के लिए कहा, जिससे समाज में भाईचारगी बनी रहे. गुमला अंजुमन इस्लामिया के सदर मोहम्मद इरशाद व सचिव खुर्शीद आलम ने कहा कि ईद पर्व चारों ओर खुशी व उत्साह से मनायी गयी. इसमें सभी जाति व धर्म के लोग शरीक हुए और एक-दूसरे को ईद की बधाई दी. मुसलिम भाईयों ने नमाज पढ़ कर गुमला जिले में अमन-चैन की दुआ की है.
इधर, सिसई प्रखंड के लोहंजारा गांव में मुसलिम धर्मावलंबियों ने ईद का पर्व मनाया. सुबह 8.30 ईदगाह में नमाज पढ़ी गयी. नमाज मुकम्मल होने के बाद सभी एक-दूसरे से गले मिले और ईद की मुबारकबाद दी. इस बाबत कारी साबिक साहब ने कहा कि ईद का पर्व भाईचारगी का पर्व है. इसे आपसी प्रेम के साथ मनाना चाहिए. रायडीह प्रखंड में आपसी सौहार्द व भाईचारे का पर्व ईद धूमधाम से मनाया गया.
अहले सुबह पतराटोली स्थित ईदगाह में मौलाना मोहम्मद उस्मान अजीजी नूरी ने ईद की विशेष नमाज अदा करायी. उन्होंने कहा कि ईद के दिन हर गलती व खताह माफ कर एक-दूसरे को गले लगाया जाता है. साथ ही पूरे एक माह ऐहतराम से रोजा रख कर अल्लाह की वंदगी की जाती है. अंत में ईद की खुशी मनायी जाती है. आज के दिन खुशियां बांटने का दिन है. वहीं प्रखंड के शंखमोड़, बरगीडांड़, महुआटोली, सुरसांग व कांसीर के ईदगाह व मसजिदों में भी ईद की नमाज अदा की गयी.
इस अवसर पर रायडीह पुलिस प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम थे. मौके पर मौलाना एसरार अहमद अशरफी, जहीरउद्दीन हबीबी, अब्दुल सतार, शेख अकबर, परवेज खान, कमरउद्दीन राय, आफताब आलम, अशरफ लालो, अफरीदी राय, खुर्शीद आलम, तौहीद आलम, जमील खान, गुलाम सरवर, अफजल खान, जमाल ताज, अलीहसन खान, गफ्फार खान, थाना प्रभारी रवींद्र शर्मा, नागमणी सिंह, कमलेश झा सहित कई लोग मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें