33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में लगा है प्रशासन

प्रशासन की ओर से चलाये जा रहे हैं कई कार्यक्रम बीएलओ भी डोर-टू-डोर कर रहे हैं विजिट कर गुमला : लोकसभा चुनाव 2019 को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के साथ-साथ जिला प्रशासन गुमला जिले में मतदान का प्रतिशत भी बढ़ाने के लिए प्रयासरत है. मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरूकता लाने के […]

प्रशासन की ओर से चलाये जा रहे हैं कई कार्यक्रम

बीएलओ भी डोर-टू-डोर कर रहे हैं विजिट कर
गुमला : लोकसभा चुनाव 2019 को निष्पक्ष और शांतिपूर्ण माहौल में संपन्न कराने के साथ-साथ जिला प्रशासन गुमला जिले में मतदान का प्रतिशत भी बढ़ाने के लिए प्रयासरत है. मतदान के प्रति मतदाताओं में जागरूकता लाने के लिए चुनाव आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन की ओर से एलइडी वाहन, नुक्कड़ नाटक, गीत-संगीत, जादू प्रदर्शन, हस्ताक्षर अभियान, शपथ पत्र, मतदान से संबंधित लघु फिल्म, स्टीकर पेस्टिंग, मतदान संबंधी पंपलेट वितरण, दीवार लेखन, चुनावी परिचर्चा, क्रिकेट व पेंटिंग प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रम चलाये जा रहे हैं.
इसके अलावा सरकारी भवनों व चौक-चौराहों पर बड़े-बड़े होर्डिंग भी लगाये गये हैं. वहीं गुमला, सिसई व बिशुनपुर विधानसभा क्षेत्र के बीएलओ द्वारा डोर-टू-डोर विजिट कर मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक किया जा रहा है. ऐसे इस बार के लोस चुनाव में युवाओं के बीच क्रिकेट प्रतियोगिता, कॉलेज में युवाओं से मिल कर मतदान की महत्ता के बारे में जानकारी देना, मानव शृंखला बनाना और पेंटिंग प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रमों का आयोजन करना नयी पहल है.
जिले से पांच लोग बने आइकॉन :मतदान का प्रतिशत बढ़ाने के लिए जिले भर से पांच लोगों को आइकॉन बनाया गया है. अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल खिलाड़ी रेखा उरांव व स्वनियोजित घड़ी मैकेनिक मोहम्मद इबरार अंसारी को जिला आइकॉन, बिशुनपुर के प्रगतिशील कृषक सोमसाइ उरांव को बिशुनपुर विस आइकॉन, नागपुरी गायक सह कवि महावीर साहू को सिसई विस क्षेत्र आइकॉन एवं नागपुरी साहित्यकार साहनी उपेंद्रपाल सिंह (नहन) को गुमला विस क्षेत्र का आइकॉन बनाया गया है. इन पांचों लोगों को अपने-अपने क्षेत्र में महारत हासिल है. इन्होंने अपनी प्रतिभा के दम पर अपनी एक अलग पहचान बनायी है और इस लोस चुनाव 2019 में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने में लगे हुए हैं.
मन की शंका दूर करेगी वीवी पैट मशीन : इस बार के चुनाव में इवीएम के साथ वीवी पैट नामक मशीन को भी जोड़ा गया है. वीवी पैट मशीन मतदाताओं के लिए एक नयी मशीन है. मतदाताओं को इस नयी मशीन के बारे में पहले से जानकारी हो, इसके लिए शहर से गांव तक मतदाताओं के बीच इसका ट्रायल करते हुए मॉक पोल कराया जा रहा है, ताकि मतदान के दिन मतदाताओं को मतदान में किसी प्रकार की परेशानी न हो. ज्ञात हो कि वीवी पैट एक उच्च तकनीकी मशीन है. मशीन की खासियत ही अलग तरह की है. कई लोगों के मन में शंका रहती है कि उसने मतदान तो किया, परंतु उसने जिसे मतदान किया, उसका मतदान उसी को मिला या किसी और को मिला.
परंतु वीवी पैट मशीन के माध्यम से मतदाता को यह साफ पता चलेगा कि उसने किस उम्मीदवार को मतदान किया है. मतदान करने के बाद वीवी पैट मशीन में सात सेकेंड तक दिखायी देगा कि आपने किसे मतदान किया है. वहीं सात सेकेंड के बाद उक्त मशीन से एक पर्ची भी निकलेगी. उक्त पर्ची में उसी व्यक्ति का चुनाव चिह्न रहेगा, जो इस बात का सबूत होगा कि आपने जिसे मतदान किया है, आपका मत उसी को मिला है.
सखी बूथों में महिला पदाधिकारियों की होगी नियुक्ति : इस बार के लोस चुनाव में जिले भर में लगभग 12 सखी बूथ बनाये जायेंगे. बूथ की खासियत यह है कि बूथ में चुनावी कार्य से संबंधित पीठासीन पदाधिकारी व मतदान कर्मी महिला होंगी. इसके अलावा सुरक्षा की दृष्टिकोण से बूथ में तैनात किये जाने वाले पुलिस बल में भी महिला पुलिस को ही तैनात किये जाने का प्रयास चल रहा है. फिलहाल सभी सखी बूथों में महिला पीठासीन पदाधिकारी मतदान कर्मी व महिला पुलिस बल के लिए सभी तरह की बेसिक सुविधाएं उपलब्ध कराने का कार्य चल रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें