38.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

महिलाओं की सुरक्षा के लिए झारखंड में शराबबंदी व नशीली पदार्थों पर रोक जरूरी

रायडीह : रायडीह प्रखंड की महिलाओं ने प्रभात खबर के माध्यम से सरकार से अपील की है कि अगर महिलाओं की सुरक्षा करनी है, तो झारखंड राज्य में पूर्ण रूप से शराबबंदी हो. साथ ही नशीली पदार्थों की बिक्री पर रोक लगायें. सरकार लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कई योजना चला रही है. […]

रायडीह : रायडीह प्रखंड की महिलाओं ने प्रभात खबर के माध्यम से सरकार से अपील की है कि अगर महिलाओं की सुरक्षा करनी है, तो झारखंड राज्य में पूर्ण रूप से शराबबंदी हो. साथ ही नशीली पदार्थों की बिक्री पर रोक लगायें. सरकार लोगों के स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए कई योजना चला रही है. इन्हीं योजनाओं में शराबबंदी व नशीली पदार्थों की बिक्री पर पाबंदी की भी योजना शामिल होनी चाहिए. अगर राज्य में शराबबंदी होती है, तो कई लोग लंबी आयु जी सकते हैं.

यहां तक कि महिलाओं पर इससे हो रहे अत्याचार पर रोक लगेगी. प्रभात खबर ने रायडीह प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व रायडीह मुख्यालय में महिला दिवस पर परिचर्चा व गोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया, जहां महिलाओं ने खुल कर अपनी बात रखी. रायडीह अस्पताल की डॉक्टर परीयल कुजूर ने कहा कि आज जो भी घटनाएं व अपराध होते हैं, उसके पीछे कहीं न कहीं नशाखोरी है. इसलिए झारखंड सरकार से अपील है कि किसी भी तरह पूरे झारखंड को नशामुक्त बनाया जाये. पूर्ण रूपेण शराबबंदी व नशीली पदार्थों की बिक्री पर रोक लगे. हम महिलाएं इस अभियान में सरकार के साथ रहेंगी.
हम सरकारी महिला कर्मी दूरस्थ क्षेत्र में काम करने में सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं. सरकार हम महिलाओं को सुरक्षा दें. दुष्कर्म जैसी घटनाओं को अंजाम देने वाले आरोपियों को फांसी की सजा मिले, ताकि दोबारा इस प्रकार के अपराध करने वाले खौफ खायें. फैमिली प्लानिंग वर्कर सुनीता कुमारी ने कहा कि जिस क्षेत्र में हम काम करते हैं, वह उग्रवाद प्रभावित क्षेत्र है. लेकिन उग्रवाद प्रभावित क्षेत्रों में हमारी सुरक्षा की कोई व्यवस्था नहीं है. सुरक्षाकर्मी अर्थात पुलिस काफी दूरी पर रहती है. क्षेत्र में मोबाइल टावर नहीं रहने के कारण किसी भी अप्रिय घटना की सूचना देनी हो, तो यथाशीघ्र सूचना नहीं दे सकते हैं. इसलिए सरकार से अपील है कि हर एक क्षेत्र को मोबाइल नेटवर्क से जोड़ा जाये. मौके पर लीना बारला, मुक्तिलता तिर्की, विमला दास, रूपा कुमारी, कुसुम कुमारी, प्रेमदानी मिंज, मार्था लकड़ा, दूरपति देवी सहित कई लोग उपस्थित थीं.
वहीं रायडीह में महिला विकास मंडल के साथ प्रभात खबर ने महिला दिवस मनाया. मौके पर महिलाओं ने कहा कि आज महिलाओं के लिए खुशी का दिन है. सरकार ने महिलाओं के हक व अधिकार के लिए बोलने को लेकर आठ मार्च को महिला दिवस के रूप में घोषित किया है. लेकिन आज भी महिलाएं सुरक्षित नहीं हैं. आये दिन दुष्कर्म, छेड़छाड़ व घरेलू हिंसा जैसी प्रताड़ना से महिलाएं गुजर रही हैं. यहां तक कि बेटियों को दिल्ली में ले जाकर बेचा जा रहा है.
सरकार इस पर रोक लगाये, ताकि महिलाएं सुरक्षित रह सके. मौके पर अनिता खातून, नसीमा खातून, प्यारी खाखा, ननकी देवी, चिंतामुनी देवी, सावित्री देवी, लालमुनी देवी, सोमारी देवी, सुकरी देवी, देवकी देवी, बंधनी देवी, बसंती देवी, सुषमा देवी, दुलैर देवी, सुंदरी देवी, सुनीता देवी, झालो देवी, कलावती देवी, ललिता देवी, ठुमरी देवी, फुलमनी देवी, भुदनी देवी, मनीमेन उरांव, कर्मेला तिर्की, बुधनी देवी, फ्रांसिस्का कुजूर, अनीमा लकड़ा, बुधे बिलोन, रौनी केरकेटटा, कविता कुजूर, सुशीला बाखला, क्लोस्टिका बाड़ा, पुष्पा देवी, जयंती चेरमाको, पौली केरकेट्टा व परिबो देवी मौजूद थीं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें