28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुमला : गरीबी के कारण पलायन की सोनममति, सीएम जनसंवाद में शिकायत

दुर्जय पासवान, गुमला : गरीबी से तंग आकर गुमला शहर के आंबेडकर नगर भुईयां टोली निवासी सोनममति देवी अपने बच्चों के साथ पलायन कर गयी. रोजी-रोटी की तलाश में वह हिमाचल गयी है. हिमाचल प्रदेश गये दो माह हो गया. इधर, सोनममति के हिमाचल जाने के बाद उसके घर में कोई नहीं है. घर खाली […]

दुर्जय पासवान, गुमला :
गरीबी से तंग आकर गुमला शहर के आंबेडकर नगर भुईयां टोली निवासी सोनममति देवी अपने बच्चों के साथ पलायन कर गयी. रोजी-रोटी की तलाश में वह हिमाचल गयी है. हिमाचल प्रदेश गये दो माह हो गया. इधर, सोनममति के हिमाचल जाने के बाद उसके घर में कोई नहीं है. घर खाली है. चूंकि घर में दरवाजा नहीं है, इस कारण सोनममति के घर की दुर्दशा देखी जा सकती है.
सोनममति के पलायन करने के बाद वार्ड पार्षद कृष्णा राम ने मुख्यमंत्री जनसंवाद में शिकायत की है, जिसमें सोनममति के पलायन का कारण बताते हुए समस्या समाधान की मांग की गयी है. कृष्णा राम ने सीएम जनसंवाद में की गयी शिकायत में कहा है कि सोनममति विधवा महिला है.
उसके दो बच्चे हैं. विधवा होने के कारण खुद के पेट पालने व बच्चों की परवरिश की चिंता उसे खायी जा रही थी. सोनममति को शहरी प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत पक्का आवास स्वीकृत हुआ है. उसे दो किस्त में एक लाख 12 हजार 500 रुपये मिला है.
इतनी राशि में सोनममति ने घर बनाना शुरू किया, लेकिन दीवार खड़ा कर छत ढलाई के बाद उसे तीसरे व चौथे किस्त की राशि नहीं मिली है, जिससे वह घर में दरवाजा नहीं लगा सकी.
न ही घर का प्लास्टर हो सका. जमीन कच्ची मिट्टी का है. सोनममति ने कई बार आवेदन देकर नगर परिषद से दूसरे व तीसरे किस्त की राशि की मांग की. जब राशि नहीं मिली और घर बनाने में असमर्थ हो गयी. इसके अलावा बच्चों की परवरिश की चिंता सताने लगी, तो वह दो माह पहले हिमाचल प्रदेश पलायन कर गयी.
कृष्णा राम ने कहा है कि सोनममति ही नहीं, अन्य कई ऐसे लाभुक हैं, जिनका घर अभी भी दूसरे, तीसरे व चौथे किस्त की राशि नहीं मिलने के कारण अधूरा है. अभी ठंड का कहर शुरू हो गया है. ऐसे में घर में दरवाजा व खिड़की में पल्ला नहीं रहने से लाभुकों को अपने ही घर में रहने में परेशानी हो रही है.
उन्होंने सीएम जनसंवाद में शिकायत करते हुए मामले में उचित कार्रवाई कर अधूरे घरों को पूरा करवाने की मांग की है.लाभुकों की परेशानी बढ़ी : गुमला शहर के कई लाभुकों को पीएम आवास मिला है, लेकिन इधर तीन महीने से दूसरे, तीसरे व चौथे किस्त की राशि लाभुक को नहीं मिल रही है. जिस कारण घर अधूरा है. इधर, ठंड शुरू होने से अधूरे घर में रहने वाले लोग परेशान है.
हालांकि नगर परिषद ने सरकार से पैसा की मांग की है, लेकिन सरकार स्तर से ही पैसा नहीं मिलने से लाभुकों को परेशानी झेलनी पड़ रही है. अगर 10 से 15 दिन के अंदर लाभुकों को पैसा नहीं मिला, तो अधूरे घर में रहने से ठंड के कारण कई लोग बीमार हो सकते हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें