32.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सोच बदलें, स्वच्छ भारत अभियान को सफल बनायें

रात्रि चौपाल जैसे कार्यक्रम का आयोजन करें मुखिया: डीडीसी गुमला : गुमला जिला में शौचालय निर्माण की गति को सिर्फ बढ़ाना नहीं है. बल्कि उसका उपयोग ज्यादा से ज्यादा हो और लोगों की मानसिकता में बदलाव आये. उक्त बातें उपायुक्त श्रवण साय ने कही. वे मंगलवार को विकास भवन में जिले के सभी मुखियाओं के […]

रात्रि चौपाल जैसे कार्यक्रम का आयोजन करें मुखिया: डीडीसी
गुमला : गुमला जिला में शौचालय निर्माण की गति को सिर्फ बढ़ाना नहीं है. बल्कि उसका उपयोग ज्यादा से ज्यादा हो और लोगों की मानसिकता में बदलाव आये. उक्त बातें उपायुक्त श्रवण साय ने कही. वे मंगलवार को विकास भवन में जिले के सभी मुखियाओं के साथ बैठक कर रहे थे.
उन्होंने कहा कि सिर्फ शौचालय निर्माण की गति बढ़ाने से स्वच्छ व सुंदर समाज की परिकल्पना साकार नहीं हो सकती है. इसके लिए आवश्यक है कि आप सभी मिल कर अपने-अपने क्षेत्र में लोगों को विशेषकर ग्रामीणों की मानसिकता को बदलें. उपायुक्त ने बैठक में पंचायतवार शौचालय निर्माण की समीक्षा की. इस दौरान उन्होंने 2015-16, 16-17 तथा 17-18 में जिन-जिन मुखिया द्वारा शौचालय निर्माण की राशि का उपयोग अब तक नहीं किया गया है, उस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए कहा कि 28 फरवरी तक यदि पंचायत में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार शौचालय निर्माण नहीं होता है, तो इसके लिए सीधे तौर पर संबंधित पंचायत के मुखिया जिम्मेवार होंगे. उपायुक्त ने स्पष्ट किया की जिला के हर घर में शौचालय निर्माण किया जाना है. लेकिन इसके लिए प्रथम चरण में बेस लाइन सव्रे में आये नामों को प्राथमिकता दी जायेगी. तत्पश्चात द्वितीय चरण में छूट गये घरों व परिवारों को भी इससे जोड़ा जायेगा.
डीडीसी नागेंद्र कुमार सिन्हा ने सभी मुखिया को अपने-अपने क्षेत्र में रात्रि चौपाल जैसे कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों की मानसिकता बदलने व शौचालय निर्माण की दिशा में जागरूक करने का निर्देश दिया.
बैठक में बेस लाईन सर्वे में आये नाम, उसके अनुसार निर्मित शौचालय, यूसी, डाटा इंट्री, बेस लाईन में छुट गये नाम, डाटा इंट्री में गड़बड़ी, लक्ष्य के अनुरूप शौचालय निर्माण आदि बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा करते हुए अधिकारी द्वय द्वारा निर्देश जारी किया गया. बैठक में डीफॉल्ट शौचालय की सूची में सुधार सहित अन्य कई बिंदुओं पर कड़ाई से निर्देश जारी किया गया. इस मौके पर डायरेक्टर सह नोडल पदाधिकारी मुस्तकीम अंसारी सहित विभिन्न पंचायतों के मुखिया व स्वच्छ भारत मिशन से जुड़े लोग उपस्थित थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें