36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूजा स्थल को लेकर विवाद, दो समुदाय आमने-सामने, पुलिस निगरानी में दोनों समुदायों ने की पूजा

दुर्जय पासवान, गुमला चैनपुर प्रखंड के बेंदोरा पंचायत अंतर्गत हर्रा टीनटांगर गांव में सरना व मिशनरी के पूजा स्थल की भूमि विवाद के बाद शनिवार को अनुमंडल पदाधिकारी सत्य प्रकाश, एसडीपीओ अरविंद कुमार व चैनपुर पुलिस प्रशासन विवादित स्थल पहुंचे. स्थल का मुआयना किया. मौके पर दोनों समुदाय के सैंकड़ों लोग मौजूद थे. दोनों समुदाय […]

दुर्जय पासवान, गुमला

चैनपुर प्रखंड के बेंदोरा पंचायत अंतर्गत हर्रा टीनटांगर गांव में सरना व मिशनरी के पूजा स्थल की भूमि विवाद के बाद शनिवार को अनुमंडल पदाधिकारी सत्य प्रकाश, एसडीपीओ अरविंद कुमार व चैनपुर पुलिस प्रशासन विवादित स्थल पहुंचे. स्थल का मुआयना किया. मौके पर दोनों समुदाय के सैंकड़ों लोग मौजूद थे. दोनों समुदाय के लोगों ने अपनी-अपनी रीति-रिवाज के अनुसार पूजा पाठ की. सरना धर्म के लोग पूजा अर्चना कर सरना स्थल पर अपना झंडा गाड़कर पूजा की.

जिसके बाद भीड़ गाजे बाजे के साथ जगन्‍नाथ मंदिर परिसर लौट कर एक सभा के रूप में तब्दील हो गयी. जहां काफी संख्या में सरना समुदाय के लोग एकत्रित हुए थे. जनजाति सुरक्षा मंच झारखंड प्रदेश के संदीप उरांव ने कहा कि जहां धर्म समाज की बात हो. वहां लोग अपने आप आगे आते हैं. आज विदेशी षडयंत्रकारी तत्व भोले-भाले आदिवासी जनजातीय बंधुओं के धर्म आस्था में हस्तक्षेप कर यहां के धार्मिक संस्कृति को लुप्त करना चाहते हैं.

उन्‍होंने कहा कि ऐसे में हम अपने धर्म संस्कृति को बचाने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं. सरना समिति के जिला अध्यक्ष हांदू भगत ने कहा कि आने वाले जनवरी में हमारा समुदाय चैनपुर अनुमंडल कार्यालय में ज्ञापन सौंपकर पूरे अनुमंडल क्षेत्र में जहां-जहां सरना भाइयों की जमीन पर दूसरे समाज के द्वारा अवैध तरीके से कब्जा किया गया है. उसकी ऊंच स्तरीय जांच कराकर सरना भाइयों की जमीन वापसी कराने की मांग की जायेगी.

वहीं मिशनरी समाज के अलबर्ट तिग्गा ने कहा कि प्रत्येक वर्ष यहां हमारे समुदाय के लोग क्रिसमस से पूर्व क्रिसमस मिलन समारोह काफी धूमधाम से मानते आये हैं. किंतु विगत कुछ महीनों से एक विशेष समुदाय के लोग हमारे धार्मिक आस्था को ठेस पहुंचाने का काम कर रहे हैं और कुछ असामाजिक तत्व हमें आपस में लड़वाने का काम कर रहे हैं. लेकिन इस मंशा में वे कभी सफल नहीं हो पायेंगे.

इस दौरान लगभग 10 मिनट तक दोनों पक्ष के बीच हाई वोल्टेज ड्रामा चला. परंतु पुलिस की सक्रियता और सूझबूझ के कारण दोनों पक्ष को समझा बुझाकर मामला को शांत कराया गया. चैनपुर एसडीओ सत्य प्रकाश ने कहा कि विवादित सरना स्थल खतियान के अनुसार दो एकड़ 56 डिसमिल है. वहीं चर्च आठ डिसमिल में है.

उन्होंने कहा कि कोर्ट में 107 का मामला लंबित है. मजिस्ट्रेट के रूप में उपस्थित प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी संदीप तिर्की ने कहा कि जल्द ही इस मामले का निदान आपसी समझौते से कर लिया जायेगा.

उन्होंने दोनों पक्षों को शांति व्यवस्था बनाये रखने को कहा. चैनपुर थाना प्रभारी प्रभुनाथ सिंह व एएसआई मदन शर्मा ने कहा कि विवादित स्थल पर हर स्थिति से निपटने के लिए पुलिस तैनात थी. पूरा विवादित स्थल व गांव पुलिस छवनी में तब्दील था. मौके पर डीएसपी अरविंद कुमार सिंह, जारी थाना प्रभारी अरविंद कुमार सहित जारी, चैनपुर, डुमरी के पुलिस जवान मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें