34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुमला : लोटवा के गरीबों के पास राशन कार्ड नहीं, सीएम जनसंवाद में शिकायत

दुर्जय पासवान, गुमला गुमला जिला के बसिया प्रखंड के पंथा पंचायत में लोटवा गांव है. यहां रहने वाले लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर कर रहे हैं. मजदूरी कर पैसा कमाते हैं तो घर का चूल्हा जलता है. जिस दिन पैसा नहीं कमाया. उस दिन घर का चूल्हा नहीं जलता है. इसके बावजूद इस […]

दुर्जय पासवान, गुमला

गुमला जिला के बसिया प्रखंड के पंथा पंचायत में लोटवा गांव है. यहां रहने वाले लोग गरीबी रेखा से नीचे जीवन बसर कर रहे हैं. मजदूरी कर पैसा कमाते हैं तो घर का चूल्हा जलता है. जिस दिन पैसा नहीं कमाया. उस दिन घर का चूल्हा नहीं जलता है. इसके बावजूद इस गांव को सरकारी लाभ से वंचित रखा गया है.

इस गांव के 57 गरीब परिवार के पास राशन कार्ड नहीं है. जिस कारण इन लोगों को सरकार की किसी भी सुविधा का लाभ नहीं मिल पा रहा है. 57 ग्रामीणों ने हस्तलिखित आवेदन दिया है और बताया है कि उन सभी का राशन कार्ड नहीं बना है. उन लोगों ने गरीबी का हवाला दिया है. साथ ही राशन कार्ड बनवाने की मांग की है.

गांव के लोगों के दुख तकलीफ की जानकारी मिलने के बाद दिल्ली के समाजसेवी पंकज कुमार ने मुख्यमंत्री जनसंवाद में शिकायत की है. जिसमें श्री कुमार ने लोटवा गांव की जानकारी देते हुए सभी 57 परिवार के लिए राशन कार्ड बनवाने की मांग की है.

मुख्यमंत्री जनसंवाद केंद्र में दर्ज शिकायत में पंकज ने कहा है कि लोटवा गांव में ही कैंप लगाकर सभी 57 परिवारों का राशन कार्ड बनाया जाये. प्रज्ञा केंद्र, प्रखंड कार्यालय और पंचायत में जब वे आवेदन देने जाते हैं तो कुछ न कुछ बहाना बनाकर उनके आवेदन को नहीं लिया जाता है. इस तरह से राशन कार्ड से वंचित ये सभी लोग वर्षों से भटक रहे हैं.

लोटवा गांव में दो-चार लोगों को छोड़कर किसी को भी उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस कनेक्शन नहीं मिला है. राशन कार्ड के अभाव में इन आवेदकों को अन्य किसी भी तरह की सरकारी योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है. इस गांव (लोटवा) के किसी भी परिवार को अबतक उज्जवला योजना के अंतर्गत गैस सिलेंडर नहीं दिया गया है.

अगर इस बार भी इन सभी का राशन कार्ड नहीं बना तो आने वाले विधानसभा चुनाव में लोटवा गांव के लोग वोट का बहिष्कार करने का निर्णय लिये हैं. इसलिए सीएम जनसंवाद से अपील है कि इन गरीबों का कार्ड बनवा दिया जाए.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें