30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुमला : गर्मी से तीन दिन में तीन नवजात की मौत

दुर्जय पासवान गुमला : गुमला में अत्यधिक गर्मी से पिछले तीन दिन में तीन नवजात की मौत हो गयी. इन नवजात की उम्र क्रमश: तीन दिन, दो दिन और 15 दिन थी. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड (प्रसव धातृ कक्ष) में ही दो, जबकि एक की मौत घर से अस्पताल लाने के क्रम में हो […]

दुर्जय पासवान
गुमला : गुमला में अत्यधिक गर्मी से पिछले तीन दिन में तीन नवजात की मौत हो गयी. इन नवजात की उम्र क्रमश: तीन दिन, दो दिन और 15 दिन थी. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड (प्रसव धातृ कक्ष) में ही दो, जबकि एक की मौत घर से अस्पताल लाने के क्रम में हो गयी.
अस्पताल में डॉक्टर ने जांच के बाद नवजात को मृत घोषित किया और बताया है कि अत्यधिक गर्मी नवजात सहन नहीं कर पाये. सदर अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड में तीन एसी और 13 सीलिंग पंखे हैं. लेकिन एसी काम नहीं करता है और पंखे गरम हवा फेंक रहे हैं. पोस्टनेटल वार्ड ऊपर की मंजिल पर होने के कारण कमरे गर्म हो जाते हैं, जिसका असर बच्चों की सेहत पर असर पड़ रहा है.
पोस्टनेटल वार्ड के गर्म वातावरण का असर
शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ राहुल देव ने कहा कि अस्पताल के पोस्टनेटल वार्ड में दो दिन में दो बच्चों की मौत हुई है. जबकि एक नवजात की अस्पताल लाने के क्रम में मौत हुई. बच्चों की मौत के तीन कारण हो सकते हैं.
अत्यधिक गर्मी, दूध पीते समय सरकने पर बीमार बच्चे की मौत होती है. लेकिन जांच में पता चला है कि बच्चे बीमार नहीं थे. परिजन ने भी बच्चों की बीमार होने की जानकारी नहीं दी थी. ज्यादा आशंका गर्मी से मौत का है. पोस्टनेटल वार्ड के गर्म वातावरण का असर नवजातों के स्वास्थ्य पर पड़ रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें