28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गुमला : बालू माफियाओं ने झोंकी प्रशासन की आंखों में धूल, जब्त वाहनों को लेकर भागे

।। दुर्जय पासवान ।। गुमला : बालू माफियाओं में अब पुलिस व प्रशासन का कोई डर-भय नहीं रह गया है. इसकी मिसाल है कि जब्त 12 में से 11 वाहनों को बालू माफिया लेकर भाग गये और प्रशासन अभी तक कुछ नहीं कर सकी है. हालांकि इस मामले में गुमला एसपी ने अपने ही पुलिस […]

।। दुर्जय पासवान ।।

गुमला : बालू माफियाओं में अब पुलिस व प्रशासन का कोई डर-भय नहीं रह गया है. इसकी मिसाल है कि जब्त 12 में से 11 वाहनों को बालू माफिया लेकर भाग गये और प्रशासन अभी तक कुछ नहीं कर सकी है. हालांकि इस मामले में गुमला एसपी ने अपने ही पुलिस विभाग के कुछ लोगों को सस्पेंड कर दिया है. इनमें बसिया थाना के एएसआई जगदानंद प्रसाद, हवलदार अशोक कुमार, सिपाही कुलदीप टोप्पो, सुनील बाउरी व चालक विनोद बिहारी शर्मा है.

जानकारी के अनुसार सोमवार की रात को बसिया पुलिस व खनन विभाग की टीम ने बसिया प्रखंड के टेंगरा व बोंगालोया कोयल नदी के बालू घाट में अवैध बालू चोरी को लेकर छापा मारा था. रात को पुलिस अचानक पहुंची तो बालू माफिया वहां से भाग गये. चालक भी गाड़ी को छोड़कर भाग गये. प्रशासन ने बालू घाट से 12 वाहनों को कर लिया था, लेकिन चालक नहीं होने से प्रशासन को वाहनों को थाना लाने में परेशानी हो रही थी.

इसलिए पुलिस पदाधिकारी चालक खोजने बसिया आ गये थे. जबकि जब्त वाहनों को कोई ले न जाये. इसलिए डयूटी में एएसआई जगदानंद प्रसाद, हवलदार अशोक कुमार, सिपाही कुलदीप टोप्पो, सुनील बाउरी, चालक विनोद बिहारी शर्मा को लगाया गया था. लेकिन जब पुलिस पदाधिकारी बसिया से वापस बालू घाट पहुंचे तो वहां से 11 वाहन गायब थे.

सिर्फ एक ही वाहन वहां मिला. जांच में पता चला कि सभी वाहनों को बालू माफियाओं के कहने पर चालक लेकर भाग गये. जबकि डयूटी पर तैनात पुलिस अधिकारी व जवान वाहनों को ले जाने से रोक नहीं पाये. जब इसकी जानकारी गुमला एसपी अंजनी कुमार झा को हुई तो उन्होंने त्वरित कार्रवाई करते हुए अपने ही पुलिस पदाधिकारी व जवान को सस्पेंड कर दिये.जबकि दूसरी तरफ जिन वाहनों को बालू माफिया भागे हैं. उन वाहनों के नंबर के आधार पर थाना में जिला खनन पदाधिकारी रामनाथ राय ने प्राथमिकी दर्ज करायी है. साथ ही सरकारी काम में बाधा पहुंचाने का भी आरोप लगाया गया है.

यहां बता दें कि टेंगरा व बोंगालोया कोयल नदी के बालू घाट पर बालू माफियाओं की गिद्ध दृष्टि लगी हुई है. क्योंकि यहां से भारी मात्रा में बालू निकलता है. बालू साफ है. साथ ही पक्का घर बनाने के लिए यह मजबूत बालू माना जाता है.इसलिए इस नदी घाट पर सभी बालू माफिया कब्जा करने में लगे हुए हैं. इससे इस क्षेत्र में बालू के व्यवसाय को लेकर कुछ लोगों ने खूनी संघर्ष की आशंका बनी हुई है.

इस आशंका को देखते हुए प्रशासन ने बालू माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई शुरू की तो बालू माफिया ही अब प्रशासन को आंख दिखाना शुरू कर दिये हैं.हालांकि पूर्व में कई बालू माफिया माइनेज कर बालू उठाते रहे हैं. इस कारण माफियाओं का मनोबल बढ़ा हुआ है. इसलिए जब वाहनों को जब्त किया गया तो किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं होने का डर के कारण बालू माफिया वाहनों को लेकर भाग गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें