32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुमला : रूठे इंद्र देव, खेत में पड़ी दरार, सूखे की भय से किसानों ने की पूजा-अर्चना

।। दुर्जय पासवान ।। गुमला : गुमला जिले में बारिश नहीं होने से फसल मर रहे हैं. खेत में दरार पड़ गयी है. इससे किसानों की चिंता बढ़ गयी है. फसल नहीं होने से किसानों के समक्ष विकट समस्या उत्पन्न हो जायेगी. किसानों का मानना है, इंद्र भगवान रूठ गये हैं. इसलिए बारिश नहीं हो […]

।। दुर्जय पासवान ।।

गुमला : गुमला जिले में बारिश नहीं होने से फसल मर रहे हैं. खेत में दरार पड़ गयी है. इससे किसानों की चिंता बढ़ गयी है. फसल नहीं होने से किसानों के समक्ष विकट समस्या उत्पन्न हो जायेगी. किसानों का मानना है, इंद्र भगवान रूठ गये हैं. इसलिए बारिश नहीं हो रही है.
घाघरा प्रखंड के कसपोड़या गांव की महिलाओं ने अच्छी बारिश के लिए रूठे इंद्र भगवान को मनाने के लिए गांव के देवी मंडप व प्राचीन शिवलिंग में जलाभिषेक कर भगवान से प्रार्थना की. यहां बताते चलें कि गुमला जिले के घाघरा प्रखंड में बारिश नहीं होने के कारण खेत में दरार आ गयी है.

फसल सूखने लगी है. इस दौरान ग्रामीण महिलाओं ने बताया कि गांव में यह मंदिर प्राचीन है. जब भी बारिश की संकट उत्पन्न होती है, तब हम सभी ग्रामीण महिलाएं देवी मंडप व शिवलिंग पर जलाभिषेक कर क्षेत्र में अच्छी बारिश के लिए भगवान से प्रार्थना करते हैं. महिलाएं बताती हैं कि पूजा करने से उनकी मनोकामनाएं पूरी होती आती हैं.

गांव के ही कार्तिक टाना भगत ने बताया कि पूरे इलाके में बारिश नहीं हुई है और जिससे फसलें सुखते जा रहे हैं. फसल खराब होने से किसान चिंतित हैं. कई किसानों ने कर्ज लेकर खेती किये हैं. यदि अच्छी बारिश नहीं हुई, तो किसान कर्ज के भार तले दबे रहेंगे और पूरे इलाके में भूखमरी जैसी स्थिति उत्पन्न हो जायेगी. इसकी चिंता अभी से किसानों को सताने लगी है.

इसी निमित कस्पोडिया गांव के सैकड़ों महिलाओं ने गांव की डाढ़ी से जल उठाकर प्रसिद्ध देवी मंडप व प्राचीन शिवलिंग में जलाभिषेक किया. इस दौरान महिलाओं ने गांव में आस्था से जुड़ी कई और अन्य जगहों पर भी पूजा अर्चना की. पूजा अर्चना का कार्यक्रम पारंपरिक विधि विधान से गांव के ही इंदुवा पाहन व गंगु पाहन द्वारा कराया गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें