28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गुमला : अलबर्ट एक्का की धरती में पहली बार पहुंचेंगे थल सेना अध्‍यक्ष, सेटेलाइट से रखी जा रही निगरानी

।। दुर्जय पासवान ।। गुमला : थल सेना अध्यक्ष जनरल विपिन राउत चार जनवरी को इतिहास रचने गुमला जिला की सरजमीं पर आ रहे हैं. वे जिले के चैनपुर प्रखंड में परमवीर चक्र अलबर्ट उक्‍का की धरती पर पहली बार पहुंचेंगे. उनके साथ सेना के कई बड़े अधिकारी भी होंगे. गुमला जिले के इतिहास में […]

।। दुर्जय पासवान ।।

गुमला : थल सेना अध्यक्ष जनरल विपिन राउत चार जनवरी को इतिहास रचने गुमला जिला की सरजमीं पर आ रहे हैं. वे जिले के चैनपुर प्रखंड में परमवीर चक्र अलबर्ट उक्‍का की धरती पर पहली बार पहुंचेंगे. उनके साथ सेना के कई बड़े अधिकारी भी होंगे.

गुमला जिले के इतिहास में यह पहली बार है जब कोई थल सेना अध्यक्ष परमवीर चक्र की धरती पर आ रहे हैं. वह भी उस क्षेत्र में, जो पूरी तरहसे उग्रवाद प्रभावित है. श्री राउत अपने चैनपुर ब्लॉक आगमन में शहीद की प्रतिमा पर माल्यार्पण करेंगे. उनकी वीरता की गाथा की जानकारी लोगों को बतायेंगे.

मौके पर शहीद अलबर्ट एक्का की पत्नी बलमदीना एक्का को सेनाध्यक्ष द्वारा सम्मानित किया जायेगा. जैसी सूचना है. शहीद की पत्नी को सम्मानित करने के अलावा चेक के माध्यम से कुछ राशि दी जायेगी.

शहीद की पत्नी के अलावा गुमला जिले के सेवानिवृत सैनिकों (जो किसी युद्ध में शामिल रहे हों) को भी सम्मानित करेंगे. विभिन्न युद्धों में वीरगति को प्राप्त वीर सैनिकों की विधवाओं को भी सम्मानित करने की योजना है. थल सेना अध्यक्ष के आगमन को लेकर पूरा चैनपुर प्रखंड मुख्यालय पारा मिलिट्री फोर्स के घेरे में है.

जगह-जगह पर फोर्स तैनात हैं. यहां तक कि आसपास के इलाके में कड़ी नजर रखी जा रही है. सुरक्षा के मददेनजर सेटेलाइट के माध्यम से चैनपुर प्रखंड की हर गतिविधि पर नजर रखी जा रही है. ड्रोन कैमरा का भी इस्तेमान किया जा रहा है.

मुख्य कायर्क्रम स्थल बारवे हाई स्कूल का मैदान है. जिसे आकर्षक तरीके से सजावट की गयी है. यहां करीब 1000 लोगों की बैठने की व्यवस्था है. सभी लोगों के लिए अलग-अलग व्यवस्था है. बैठने के लिए हर तरह की गैलेरी बनी हुई है. वहीं मंच में सेनाध्यक्ष के साथ कुछ ही बड़े अधिकारी बैठेंगे. मंच के समीप दूसरे लोगों के आने-जाने पर पूरी तरह रोक रहेगा.

सेना के एक अधिकारी ने बताया कि हमलोग बीते 12 दिनों से चैनपुर प्रखंड में कैंप कर सेनाध्यक्ष के स्वागत की तैयारी में लगे हुए हैं. कार्यक्रम के अलावा सुरक्षा व अन्य विधि व्यवस्था को चुस्त दुरुस्त किया जा रहा है. सेना के जवानों को दो स्थानों परमवीर अलबर्ट एक्का कॉलेज परिसर व बारवे हाई स्कूल में ठहरने की व्यवस्था की गयी है. सेना के ठहराव को देखते हुए कुछ स्थानों पर अनजान लोगों के आवागमन पर रोक लगा दी गयी है.

* नक्सल क्षेत्र में आता है चैनपुर

गुमला जिला का चैनपुर प्रखंड ए-नक्सल क्षेत्र में आता है. भाकपा माओवादियों ने इस क्षेत्र में कई बड़ी व दिल दहला देने वाली घटनाओं को अंजाम दिया है. यहां तक कि जिस स्थान पर कार्यक्रम हो रहा है. उसे 50 फीट की दूरी पर नक्सलियों ने पांच पुलिस कर्मियों को दिनदहाड़े गोलियों से भून डाला था. यहां तक कि चैनपुर थाना में भी हमला हो चुका है. ब्लॉक भवन को नक्सली उड़ा चुके हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें