25.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

थल सेनाध्यक्ष ने परमवीर अलबर्ट एक्का को दी श्रद्धांजलि, चैनपुर को वीर भूमि का दिया दर्जा

गुमला : देश के थल सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत ने कहा कि झारखंड वीरों की भूमि है. यहां के हर गांव में सैनिक पैदा होते हैं. उन्होंने चैनपुर को वीर भूमि का दर्जा देने की घोषणा की. जनरल रावत शुक्रवार को गुमला के चैनपुर प्रखंड स्थित बारवे हाइ स्कूल मैदान में भारतीय सेना द्वारा आयोजित […]

गुमला : देश के थल सेनाध्यक्ष जनरल विपिन रावत ने कहा कि झारखंड वीरों की भूमि है. यहां के हर गांव में सैनिक पैदा होते हैं. उन्होंने चैनपुर को वीर भूमि का दर्जा देने की घोषणा की. जनरल रावत शुक्रवार को गुमला के चैनपुर प्रखंड स्थित बारवे हाइ स्कूल मैदान में भारतीय सेना द्वारा आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित कर रहे थे.
कार्यक्रम में शहीद अलबर्ट एक्का की पत्नी बलमदीना एक्का को 51 हजार रुपये का चेक सहित 26 वीर नारियाें व भूतपूर्व सैनिकों को 10-10 हजार रुपये का चेक देकर सम्मानित किया गया.
इससे पहले शहीद की प्रतिमा पर जनरल रावत ने माल्यार्पण कर सलामी दी. अपने संबोधन की शुरुआत में जनरल रावत ने कहा कि : आओ झुक कर सलाम करें. जिनके हिस्से में ये मुकाम आया है. खुशनसीब होते हैं, वे सैनिक. जिनका खून देश के काम आता है. उन्होंने अलबर्ट एक्का की वीरता की संक्षिप्त कहानी बतायी.
गुमला की धरती ने वीर सपूत को जन्म दिया
सेना अध्यक्ष ने कहा कि वीर पुत्र अलबर्ट एक्का कम उम्र में भी अदम्य साहस दिखाया और पाकिस्तान की हार का कारण बने. उनकी बदौलत भारत को जीत मिली थी.
मुझे उनकी धर्मपत्नी पर गर्व है. उनके परिवार के लोग गौरवान्वित महसूस करें. खास कर गुमलावासियों के लिए भी गर्व की बात है. इस धरती ने वीर सपूत को जन्म दिया. जिसने पूरे भारत वर्ष में नाम कमाया.
लांस नायक के कारण गुमला के चैनपुर का भी नाम हो रहा है. आज इस भूमि को वीर भूमि का दर्जा दिया जाता है. इस वीर भूमि पर पूरे देश को गौरव है. इस क्षेत्र के जो भी जवान हैं. वे बहादुरी से ड्यूटी करें. दृढ़ निश्चय से काम करें. सफलता प्राप्त होगी. जवान जो अपने जीवन का अधिकतम समय भारतीय सेना में देते हैं. वे भारतीय सेना का नाम बढ़ा रहे हैं.
कहा कि सेना में कार्यरत जवानों का अनुशासन, हौसला व कार्रवाई देख कर हर क्षेत्र के युवा प्रोत्साहित हों. इस क्षेत्र के जवान ज्यादा से ज्यादा संख्या में भारतीय सेना में दाखिल हों.
बलमदीना सहित 26 लोग सम्मानित
कार्यक्रम में शहीद अलबर्ट एक्का की पत्नी बलमदीना एक्का सहित 26 वीर नारियों व भूतपूर्व सैनिकों को सम्मानित किया गया. बलमदीना एक्का को 51 हजार रुपये का चेक दिया गया. वहीं बेरनादेत किड़ो, सिलमंती कुजूर, सुभाषी बागे, सिलवंती तिड़ू, उर्मिला केरकेट्टा, संकलिया देवी, मंजू देवी, फूलमुनी बेसरा, सुचिता तिर्की, इमिलयानी एक्का, सेलेन तिर्की, विनिता देवी, बेरनादेथ होरो, पुष्पम देवी, गौरेती कुजूर, अनंतसिया होरो, वीणा तिग्गा, मेरी खलखो, पुनिया तिर्की, संध्या देवी, फगुवा उरांव, कोमल कुजूर, दिलीप कुमार मिंज, किशोर मल्लाह, ललन राय को 10-10 हजार रुपये का चेक दिया गया.
  • बलमदीना एक्का सहित 26 लोग हुए सम्मानित
  • जनरल ने परमवीर की वीरता की कहानी बतायी
जारी की समस्याएं दूर होंगी
मुख्य कार्यक्रम के बाद पत्रकारों से बात करते हुए जनरल रावत ने कहा कि शहीद के परिजनों व भूतपूर्व सैनिकों को जो लाभ व सुविधा मिलनी चाहिए, वह भारतीय सेना द्वारा दी जा रही है. शहीद अलबर्ट एक्का के गांव की जो भी समस्या है, उसे दूर करने के लिए पहल की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें