31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गोपालगंज : हरियाली व जल के बिना जीवन असंभव : सीएम

तीन वर्षों में 24500 करोड़ जल-जीवन-हरियाली पर खर्च कर िबहार का पर्यावरण होगा दुरुस्त देवापुर (गोपालगंज) : प्रथम चरण की जल-जीवन-हरियाली यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार शुक्रवार को देवापुर पहुंचे. यहां उन्होंने जल-जीवन-हरियाली को लेकर आयोजित जागरूकता सम्मेलन में भाग लिया. लोगों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि पर्यावरण से छेड़छाड़ ठीक […]

तीन वर्षों में 24500 करोड़ जल-जीवन-हरियाली पर खर्च कर िबहार का पर्यावरण होगा दुरुस्त
देवापुर (गोपालगंज) : प्रथम चरण की जल-जीवन-हरियाली यात्रा के दौरान सीएम नीतीश कुमार शुक्रवार को देवापुर पहुंचे. यहां उन्होंने जल-जीवन-हरियाली को लेकर आयोजित जागरूकता सम्मेलन में भाग लिया. लोगों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि पर्यावरण से छेड़छाड़ ठीक नहीं है. आज जल का स्तर लगातार नीचे जा रहा है. विधानमंडल के सभी सदस्यों की राय लेकर जल-जीवन-हरियाली अभियान चलाने की बात हुई है.
जल और हरियाली के नामकरण में ‘जीवन’ बीच में है. पर्यावरण संतुलन के लिए अब काम करना है. कुआं व तालाबों से निकलने वाले पानी का संचय करने के लिए सोख्ता का निर्माण कराया जायेगा, ताकि पानी को ताकि के भीतर पहुंचाया जा सके. सरकारी व गैर सरकारी भवनों की छतों पर जमा होने वाली वर्षा का पानी संचय करने के लिए रेन हार्वेस्टर का निर्माण कराया जायेगा. राज्य भर में आठ करोड़ पौधे लगाकर हरियाली लायी जायेगी. इसके लिए सरकारी जमीन के अलावा आप भी अपने जमीन में पौधा लगाये, हर तरह का पौधा सरकार उपलब्ध करायेगी. उन्होंने कहा कि तालाब का जीर्णोद्धार किया जा रहा है. जितने पोखर, पइन, कुएं हैं, सबका जीर्णोद्धार करेंगे‌. सार्वजनिक चापाकल को चलाते रहेंगे. सोख्ता का निर्माण होगा. इसका बहुत लाभ होगा. इनका संरक्षण आवश्यक है.
यूं ही काम कर दें और रखरखाव नहीं करें, तो कोई मतलब नहीं है. हमने हर क्षेत्र में विकास किया. अब पर्यावरण को लेकर उत्पन्न खतरे से निबटने और मानव विकास के लिए मैंने मिशन मोड में काम शुरू किया है. अपने लिए और अपने आने वाली पीढ़ी के लिए इसे बचाने का दायित्व आपका भी है. ऐसे में आप इस मिशन को भी सफल बनाने में अपना भरपूर सहयोग करें.
चंद लोग शराबबंदी पर उठा रहे सवाल : नीतीश
मुख्यमंत्री ने कहा कि महिलाओं की मांग पर मैंने पूरे बिहार में शराबबंदी कानून लागू की. सजा का प्रावधान कड़ा किया. उसका परिणाम है कि आज घरेलू हिंसा में 90 फीसदी कमी आयी है. कुछ चंद लोग हैं जो हमारी बातों को दबा रहे हैं. कानून और व्यवस्था कभी खराब नहीं होने देंगे. सीएम ने शराब पीने से होनेवाले नुकसान को भी बताया. उन्होंने कहा कि अब भी शराब पीने और बेचने की कुछ शिकायतें आ रही हैं, लेकिन हर हाल में वे भी पकड़े जायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें