27.2 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

डेंगू का कहर जारी, वकील समेत पांच नये मरीज मिले

गोपालगंज : ठंड बढ़ने के बाद भी डेंगू का डंक जारी है. पिछले 24 घंटे में एक वकील समेत पांच नये मरीजों में डेंगू के डंक मिले हैं. माना जाता है कि पारा 15 के नीचे आ जाये तो डेंगू का लार्वा मर जाता है. पिछले दो दिनों से तापमान 15 से नीचे है. इसके […]

गोपालगंज : ठंड बढ़ने के बाद भी डेंगू का डंक जारी है. पिछले 24 घंटे में एक वकील समेत पांच नये मरीजों में डेंगू के डंक मिले हैं. माना जाता है कि पारा 15 के नीचे आ जाये तो डेंगू का लार्वा मर जाता है. पिछले दो दिनों से तापमान 15 से नीचे है. इसके बाद भी जिले में डेंगू का कहर जारी है. जानकारों ने बताया कि शहर के प्रमुख वकील भैरों सिंह में डेंगू का लक्षण मिला. उनको बंजारी स्थित वाराणसी अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां उनके स्वास्थ्य में लगातार सुधर हो रहा है.

इधर, हजियापुर के स्पेयर्स पार्ट्स के कारोबारी ब्रजेश कुमार, मालवीय नगर की राधिका देवी, वार्ड नं 13 की उमादेवी समेत पांच मरीजों में डेंगू पाया गया. तीन लोगों को गोरखपुर रेफर कर दिया गया है. नगर पर्षद लगातार एंटी लार्वा का छिड़काव कर रहा है, लेकिन डेंगू का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है. ेंगू के मच्छर एडिज एजिप्टाइज को टाइगर भी कहते हैं.
इसका सबसे ज्यादा अटैक शहरियों पर हो रहा है. गांवों के लोगों को यह बीमारी ज्यादा परेशान नहीं कर रही है. इसे खत्म करने के लिए अपने आसपास पानी जमा नहीं होने दें. पानी जमा हो रहा है, तो केरोसिन डाल दें. सिविल सर्जन ने बताया कि साधारण बुखार को भी लोग डेंगू समझकर जांच करा रहे हैं. घबराने की जरूरत नहीं है.
डेंगू का वायरल बुखार के श्रेणी में आ गया है.
मीरगंज में डेंगू के फिर मिले नये दो मरीज
उचकागांव. मीरगंज शहर में डेंगू ने फिर अपना पांव पसारना शुरू कर दिया है. मंगलवार को जांच के बाद दो लोगों में डेंगू के लक्षण की पुष्टि की गयी. दोनों पीड़ित एक ही वार्ड के हैं. दोनों शहर के वार्ड संख्या 12 की सब्जी मंडी के रहनेवाले कन्हैया प्रसाद के 18 वर्षीय पुत्र कुमार साकेत तथा संजय कुमार की 21 वर्षीया पुत्री स्नेहा कुमारी बताये गये हैं. दोनों को गंभीर स्थिति में गोरखपुर मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया है.
इन दोनों का प्लेटलेट्स काफी गिर चुका है. पिछले डेढ़ माह से शहर में डेंगू का प्रकोप था, जिससे करीब छह सौ से भी अधिक लोग पीड़ित थे. साथ ही तीन लोगों की मौत भी हो चुकी है. प्रशासनिक स्तर पर उठाये गये कदम के बाद शहर में फॉगिंग व ब्लीचिंग छिड़काव से डेंगू पर काबू पाया गया है, लेकिन इधर, फॉगिंग का कार्य धीमा पड़ने से डेंगू के मच्छर फिर मजबूत हो उठे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें