34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

प्रतिभागियों को सिखाया गया गुर

हथुआ : गोपेश्वर कॉलेज में तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन प्रतिभागियों को जीन क्लोनिंग एंड जेनेटिकली मोडिफाइड ऑर्गेनाइज्म्स विषय पर सिखाया गया. 16 से 18 अक्तूबर तक आयोजित इस कार्यशाला में गुरुवार को प्रतिभागियों को डाइटोजीन रिसर्च डेवलमेंट लखनऊ के द्वारा वैक्सिल्स सब्टीलीस नामक बैक्टीरिया से डीएनएस निकालना सिखाया गया. इसके अलावा डीएनएस को […]

हथुआ : गोपेश्वर कॉलेज में तीन दिवसीय कार्यशाला के दूसरे दिन प्रतिभागियों को जीन क्लोनिंग एंड जेनेटिकली मोडिफाइड ऑर्गेनाइज्म्स विषय पर सिखाया गया. 16 से 18 अक्तूबर तक आयोजित इस कार्यशाला में गुरुवार को प्रतिभागियों को डाइटोजीन रिसर्च डेवलमेंट लखनऊ के द्वारा वैक्सिल्स सब्टीलीस नामक बैक्टीरिया से डीएनएस निकालना सिखाया गया.

इसके अलावा डीएनएस को एग्रोज जेल इलेक्ट्रो फोरेसिस टेक्निक द्वारा प्रतिभागियों को दिखाया गया. प्रतिभागियों ने एंटीवैटिक, रेसिसडेंटगेनी पीसीआर के द्वारा विभिन्न रिसर्च किया गया. इस एम्प्लीफाइट जीन को विभिन्न प्रयोग से अलग कर के आगे के प्रयोग के लिए संरक्षित रखा गया.
कार्यशाला के संयोजक डाॅ मो सरफराज अहमद ने प्रतिभागियों को इस क्षेत्र में करियर विकल्प के लिए प्रोत्साहित किया. प्राचार्य डाॅ बैकुंठ पांडेय ने कहा कि कोई भी आविष्कार समाज के उपयोग के लिए होना चाहिए. उन्होंने जीन क्लोनिंग इस्ट एक्सप्रेशन एडं जेनेटिकली मोडिफाइड ऑर्गेनाइज्म्स विषय पर देश के कई शैक्षणिक संस्थानों से आये प्रतिभागी को बधाई दी.
वहीं जंतु विभागाध्यक्ष प्रो जयकुमार सिंह ने कार्यशाला की उपयोगिता से अवगत कराया. साथ ही कार्यशाला में कुल 59 प्रतिभागियों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की. ज्ञात हो कि इस कार्यशाला में जेपी विवि के विभिन्न कॉलेजों के प्रतिभागी भाग ले रहे हैं. कार्यशाला का समापन शुक्रवार को होगा.
कॉलेज के भौतिकी विभाग के भवन में कार्यशाला चल रही है. इसका उद्घाटन विश्वविद्यालय के कुलपति डाॅ हरिकेश सिंह ने बुधवार को किया था. मौके पर डाॅ मधुलिका सिंह, डाॅ मोनिषा अनवर, डाॅ सूची सनेहा, डाॅ संजय सुमन, डाॅ विनोद तिवारी आदि थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें