30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पूस महीने में 42 वर्षों का टूटा रेकाॅर्ड, वसंत का एहसास

गोपालगंज : आधा पूस बीत गया. मौसम इस बार वसंत का एहसास करा रहा है. न्यूनतम तापमान का पिछले 42 वर्षों का रेकॉर्ड टूट गया है. पूस की रात में आठ से 10 डिग्री रहने वाला तापमान इस बार 14.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. जिस कारण पूस की ठंडी होने वाली रातें में […]

गोपालगंज : आधा पूस बीत गया. मौसम इस बार वसंत का एहसास करा रहा है. न्यूनतम तापमान का पिछले 42 वर्षों का रेकॉर्ड टूट गया है. पूस की रात में आठ से 10 डिग्री रहने वाला तापमान इस बार 14.6 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया है. जिस कारण पूस की ठंडी होने वाली रातें में भी वसंत जैसी हो गयी. लोगों ने दिन की बात तो दूर रही घर के अंदर रात को भी बदन पर से गर्म कपड़े हटा दिये हैं. मौसम वैज्ञानी डॉ एसएन पांडेय ने बताया कि बीते 1975 से अब तक के रेकॉर्ड का अवलोकन करने के उपरांत यह पाया गया है कि 14 दिसंबर तक न्यूनतम पारा 7-10 डिग्री सेल्सियस तक रहा है.

पहली बार 14.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रेकाॅर्ड किया गया है. जबकि दिन का तापमान 27.2 दर्ज किया गया है. पूस के इस माह में शीतलहर चलती है. पिछले कई दिनों से दिन व रात के तापमान में कमी आ रही है. सुबह व शाम को ठंड रहती है. दोपहर में अच्छी धूप निकलती है, लेकिन गुरुवार को मौसम के मिजाज में तेजी से बदलाव आया.
पहाड़ों में हो रही बर्फबारी का असर उत्तर बिहार पर दिखायी पड़ने लगा है. पछिया हवा 16 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलती रही. मौसम वैज्ञानिक बताते हैं कि पछिया हवा अगर इसी तरह चलती रही तो अब न्यूनतम तापमान में तेजी से गिरावट आने के आसार हैं. अधिकतम तापमान 12 से 15 डिग्री से. तक पहुंच सकता है, जबकि न्यूनतम तापमान चार से सात डिग्री से. तक रह सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें