25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

हवाला के जरिये सोहैल ने मंगायी थी 1.80 करोड़ रुपये की राशि

खुलासा. शेख अब्दुल नईम ने सोहैल खान बन कर तैयार किया स्लीपर सेल बैंकों का दस्तावेज खंगाल कर एनआईए ने सील किया एकाउंट पाक से आने वाली राशि अरब देश से होकर गोपालगंज पहुंची गोपालगंज : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी शेख अब्दुल नईम गोपालगंज में सोहैल खान बन कर लश्कर का नेटवर्क तैयार करने में जुटा […]

खुलासा. शेख अब्दुल नईम ने सोहैल खान बन कर तैयार किया स्लीपर सेल

बैंकों का दस्तावेज खंगाल कर एनआईए ने सील किया एकाउंट
पाक से आने वाली राशि अरब देश से होकर गोपालगंज पहुंची
गोपालगंज : लश्कर-ए-तैयबा के आतंकी शेख अब्दुल नईम गोपालगंज में सोहैल खान बन कर लश्कर का नेटवर्क तैयार करने में जुटा हुआ था. पिछले दो वर्षों में सोहैल खान के नाम पर 1.80 करोड़ से अधिक की राशि हवाला के जरिये मंगायी गयी. यह राशि अरब के विभिन्न देशों से मंगाया गया है. एनआईए की टीम पिछले दिनों बैंकों की रिकॉर्ड खंगालने के बाद सोहैल के नाम से खोले गये बैंक खाता को सील कर दिया गया है. ताकि इस खाते से लेन देन नहीं हो सके. हालांकि वेस्टर्न मनी, एक्सचेंज आदि की भी जांच चल रही है. सुरक्षा एजेंसियों से जुड़े सूत्र बताते है कि हवाला के जरिये आने वाली राशि से उत्तर बिहार में सोहैल खान अपना स्लीपर सेल मजबूत करने में लगा हुआ था.
इसके इस कार्य में एनएसयूआई के नेता बेदार वख्त उर्फ धन्नु राजा की महत्वपूर्ण भूमिका रही है. विदेशों से आने वाली राशि कहां खर्च की गयी है.
इसको लेकर गंभीरता से नेटवर्क को खंगाला जा रहा है. वैसे दिखाने के लिए सोहैल खान प्राइवेट स्कूल, कोचिंग में शिक्षक के रूप में काम करते हुए खुद का जादोपुर रोड स्थित हरी मार्केट में अपना स्मार्ट लर्नर एकेडमी खोल रखा था. जहां युवाओं को अंग्रेजी पढ़ाने के नाम पर उनके जेहन में जहर भरा जा रहा था. उसके संपर्क में कई लोगों के शामिल होने की भूमिका की जांच चल रही है.
सीक्रेट कोड का करते थे इस्तेमाल : महाराष्ट्र के औरंगाबाद जिले के जिनसी थाना के सिधेश्वर कॉलोनी के हाउस नं 4/14/23 के रहने वाले शेख अब्दुल नईम 2014 में मकोका कोर्ट में पेशी के लिए ले जाने के दौरान पाक और कश्मीरी युवक के साथ चलती ट्रेन से रायपुर से भाग कर गोपालगंज पहुंचा और सोहैल खान बन कर अपना नेटवर्क तैयार किया. इस दौरान धन्नु राजा समेत कई युवकों को जोड़ते हुए कोड का इस्तेमाल करते हुए बातचीत करते हुए. धन्नु राजा के सीक्रेट नाम से पाक में बैठे अपने आका एलईटी कमांडर अमालद रेहान से बात कराने का खुलासा हो चुका है.
पासपोर्ट की जांच में चूक, नहीं हुआ था भौतिक सत्यापन
शेख अब्दुल नईम के सोहैन खान के नाम से पासपोर्ट बनाने के दौरान पुलिस से बड़ी चुकी हुई है. पासपोर्ट के आवेदन की जांच के दौरान इसका भौतिक सत्यापन नहीं किया गया था. सोहैल के पासपोर्ट की जांच करने वाले पुलिस अधिकारी अगर उसके पते पर जाकर पूछताछ किये होते तो मकान मालिक से स्पष्ट हो जाता कि सोहैल यहां का स्थायी निवासी नहीं है. सोहैल ने अपने पैसे और प्रभाव का इस्तेमाल कर फर्जी गवाहों के बदौलत पासपोर्ट का सत्यापन कराने में सफल रहा. अब पासपोर्ट प्रकरण की जांच जब एनआईए कर रही है तो पासपोर्ट के सत्यापन करने अधिकारी उसे पहचान करने वाले चौकीदार, पहचान करने वाले दोनों गवाह के अलावे पूरा महकमा जांच के घेरे में आ गया है. इस पूरे मामले में अभी जांच चल रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें