37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पहले शुरू हो आइटीआइ व मॉडल कॉलेज, फिर होने देंगे नया निर्माण

कृषि विवि निर्माण को ले जिला प्रशासन ने किया था जमीन का निरीक्षण पोड़ैयाहाट : प्रखंड के हाथी हरियाली पंचायत के डुंगरी टोला में बुधवार को तीन गांव के आदिवासियों का जुटान हुआ. ग्रामीण सह रैयतों की बैठक की अध्यक्षता सिबू सोरेन उर्फ नोगेश्वर ने की. ग्रामीणों ने कहा कि दो दिन पहले गांव के […]

कृषि विवि निर्माण को ले जिला प्रशासन ने किया था जमीन का निरीक्षण

पोड़ैयाहाट : प्रखंड के हाथी हरियाली पंचायत के डुंगरी टोला में बुधवार को तीन गांव के आदिवासियों का जुटान हुआ. ग्रामीण सह रैयतों की बैठक की अध्यक्षता सिबू सोरेन उर्फ नोगेश्वर ने की. ग्रामीणों ने कहा कि दो दिन पहले गांव के पास जिला प्रशासन के पदाधिकारियों ने सर्वे किया था. सर्वे में मुख्य रूप से प्रस्तावित कृषि विवि निर्माण को लेकर जमीन का निरीक्षण किया गया.
निरीक्षण के दौरान क्षेत्र के किसी भी रैयत से न तो सलाह ली गयी और न ही किसी प्रकार की जानकारी दी गयी. जमीन सर्वे की जानकारी मिलने पर हाथी हरियाली मौजा के डुंगरी टोला मैदान में आदिवासी ग्रामीण रैयत बैठक कर विरोध करने का मन बना लिया है.
आदिवासी एवेन वैसी व झामुमो का मिला समर्थन : कार्यक्रम के दौरान आदिवासी एवेन वैसी के अध्यक्ष सिमोन मरांडी व झामुमो के वरीय नेता अनुपम भगत मौके पर पहुंच कर आदिवासियों को नैतिक समर्थन किया. नेताओं के सामने ग्रामीण रैयतों ने सवाल उठाते हुए कहा कि पोड़ैयाहाट के आदवासियों के साथ मजाक किया जा रहा है. पहले यहां मॉडल स्कूल का भवन तैयार किया गया. फिर करोड़ों की राशि खर्च कर आइटीआइ कॉलेज बनाया गया. लेकिन लोगों को इसका फायदा नहीं हुआ है.
क्षेत्र के लोगों की जमीन गयी. सरकारी जमीन को ऐसे भवन के नाम पर पूरी तरह से बर्बाद किया गया. इन स्कूल व कॉलेज को शुरू करने की दिशा में प्रयास विफल रहा. सिमोन मरांडी व अनुपम भगत ने कहा कि अब कोई भी नया निर्माण कार्य तब तक नहीं होने दिया जायेगा, जब तक पुराने भवन व संस्थान को चालू नहीं किया जायेगा. ग्रामीणों ने कहा कि किसी भी कीमत पर निर्माण कार्य नहीं होने दिया जायेगा. कहा कि ग्रामीणों की सहमति बिना सर्वे कार्य सीएनटी व एसपीटी एक्ट के उल्लंघन का मामला बनता है. ग्रामीणों की बिना रायशुमारी से ही जमीन का सर्वे कराया जा रहा है. इस दौरान मुन्नीलाल मुर्मू, पूर्व मुखिया सकल किस्कू, दिलीप किस्कू, सुशील हांसदा, नौमेन किस्कू, टोनी सिंह आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें