34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रोजगार का सृजन होगा पलायन रुकेगा : निशिकांत

स्टैंड-अप इंडिया स्कीम से धागा, पासबुक व इ-धागा प्रशिक्षण का शुभारंभ गोड्डा : मंलवार को स्थानीय वृदांवन होटल में राष्ट्रीय हस्तकरघा विकास निगम लिमिटेड द्वारा आयोजित स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत धागा पासबुक एवं इ-धागा प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन सांसद निशिकांत दुबे ने दीप जलाकर किया. उद्योग विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम के […]

स्टैंड-अप इंडिया स्कीम से धागा, पासबुक व इ-धागा प्रशिक्षण का शुभारंभ

गोड्डा : मंलवार को स्थानीय वृदांवन होटल में राष्ट्रीय हस्तकरघा विकास निगम लिमिटेड द्वारा आयोजित स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत धागा पासबुक एवं इ-धागा प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन सांसद निशिकांत दुबे ने दीप जलाकर किया. उद्योग विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान सांसद श्री दुबे ने कहा गोड्डा में काम करना कठिन है. मेगा क्लस्टर भी 2014 में उनके प्रयास से ही गोड्डा लाया गया. इस परियोजना में पच्चीस हजार बुनकारों को जोड़कर पूरे संताल परगना के दुमका, गोड्डा, साहेबगंज आदि के बुनकरों को शामिल किया गया है. मेगा क्लस्टर के निर्माण से रेशम के लिए मशहूर भागलपुर के जगह गोड्डा के भगैया की पहचान बन गयी है.
देवघर व हंसडीहा में कपड़ा पेंटिंग स्टूडियो जल्द : सांसद ने कहा कि जल्द ही देवघर, हंसडीहा में कपड़ा पेंटिंग के स्टूडियो की शुरूआत होगी. देवघर में फैशन डिजाइन स्टूडियो के लिये देश की पुरस्कार विजेता नीता अरोड़ा मुख्य रूप से प्रशिक्षण देंगी. श्री दुबे ने कहा कि बुनकारों को सही कीमत पर धागा मिले इसके लिये सरकार की ओर से दस प्रतिशत अनुदान पर तथा एसएचजी को बारह प्रतिशत सब्सिडी के तहत धागा दिया जायेगा.
अल्पसंख्यकों के लिए भी रहा फिक्रमंद : सांसद ने कहा कि 2009तथा 2014 में एक भी अल्पसंख्यकों ने एक भी वोट नहीं दिया, मगर उनके विकास के लिये वे और भी फिक्र मंद हैं. श्री दुबे ने कहा मेगा क्लस्टर के स्थापना के बाद लोगों ने इस बात का भी दुष्प्रचार प्रारंभ कर दिया कि योजना धरातल पर है ही नहीं. ठीक उसी तरह लोग कह रहे थे कि संभव नहीं है गोड्डा में रेल लाना. मगर आज दोनों ही योजना लोगों के सामने है. उन्होंने कहा कि गोड्डा में जल्द ही 30 करोड़ की लागत से इंजीनियरिंग कॉलेज आरंभ होने वाला है, इसमें वे पहल करेंगे कि इसमें टेक्सटाइल इंजीनियरिंग की भी पढ़ाई हो.
राेजगार का सृजन…
हाजी इकरारूल हसन ने सांसद को दस सूत्री मांग पत्र सौंपा : इस दौरान राज्य अल्पसंख्यक आयोग के पूर्व सदस्य सह बुनकर प्रतिनिधि हाजी इकरारूल हसन आलम एवं असगर अली ने संयुक्त रूप से दस सूत्री मांग पत्र सांसद निशिकांत दुबे को सौंपा. श्री दुबे को सौंपे गये पत्र में हस्तकरघा उद्योग का आधुनिकीकरण, मिल गेट प्राइज स्कीम के तहत संताल परगना में यार्न बैंक की स्थापना, आधुनिक बुनकर प्रशिक्षण केंद्र खोले जाने, जिला में 50 दुकानों का एक हस्तकरघा मार्केट निर्माण, स्वास्थ्य बीमा बढ़ाकर 50 हजार करने आदि मांगें शामिल हैं.
बाेले सांसद
लोगों ने खिल्ली उड़ायी, मैंने काम कर दिखाया
मेगा क्लस्टर से लेकर रेल तक में लोगों ने उड़ाया था मजाक
धरातल पर दिखने लगी है सारी योजनाएं
बुनकरों को रियायती दर पर मिलेगा धागा
देवघर के फैशन डिजाइन स्टूडियो में नीता अरोड़ा देंगी प्रशिक्षण
कुछ लोग सिर्फ फीता काट रहे और नारियल फोड़ रहे
सांसद ने विरोधियों पर प्रहार करते हुए कहा कि केंद्र सरकार व प्रधानमंत्री की ओर से सारी योजना दी जा रही है. राज्य सरकार केवल उसे संचालित करने में सहयोग करती है, सांसद होने के नाते में गिलहरी के समान अपनी भक्ति दिखाते हैं. लेकिन कुछ लोग सिर्फ फीता काट रहे और नारियल फोड़ रहे. उन्होंने कहा कि जिले में अब रोजगार का सृजन होगा, लोगों के पलायन पर अंकुश लगेगा.
मौके पर नगर पंचायत अध्यक्ष अजीत कुमार सिंह , भाजपा जिला अध्यक्ष राजेश झा तथा पूर्व बुनकर के पूर्व अध्यक्ष असगर अली ने भी संबोधित किया.इस अवसर पर भाजपा नेता नरेंद्र चौबे, प्रेमनंदन मंडल, मिहिर महतों, शिवेश वर्मा, दिलीप सिंह , कृष्ण कन्हैया, अब्दुल रहमान, रिंकी देवी, अब्दुल कादिर , गोपाल जायसवाल, हरिवंश मंडल, हाजी इकरारूल हसन आलम जिला उद्योग पदाधिकारी, क्लस्टर डेवलपमेंट एक्जिक्यूटीव करिश्मा कुमारी मुख्य रूप से उपस्थित थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें