33.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

झारखंड : योजनाओं से रोजगार बढ़ेगा पलायन रुकेगा : निशिकांत

गोड्डा : मंलवार को स्थानीय वृंदावन होटल में राष्ट्रीय हस्तकरघा विकास निगम लिमिटेड द्वारा आयोजित स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत धागा पासबुक एवं इ-धागा प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन सांसद निशिकांत दुबे ने दीप जला कर किया. उद्योग विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान सांसद श्री दुबे ने कहा गोड्डा में काम करना […]

गोड्डा : मंलवार को स्थानीय वृंदावन होटल में राष्ट्रीय हस्तकरघा विकास निगम लिमिटेड द्वारा आयोजित स्टैंड अप इंडिया स्कीम के तहत धागा पासबुक एवं इ-धागा प्रशिक्षण कार्यक्रम का उदघाटन सांसद निशिकांत दुबे ने दीप जला कर किया.
उद्योग विभाग की ओर से आयोजित कार्यक्रम के दौरान सांसद श्री दुबे ने कहा गोड्डा में काम करना कठिनहै. मेगा क्लस्टर भी 2014 में उनके प्रयास से ही गोड्डा लाया गया. इस परियोजना में 25 हजार बुनकारों को जोड़ कर पूरे संताल परगना के दुमका, गोड्डा, साहेबगंज आदि के बुनकरों को शामिल किया गया है. मेगा क्लस्टर के निर्माण से रेशम के लिए मशहूर भागलपुर के जगह गोड्डा के भगैया की पहचान बन गयी है.
देवघर व हंसडीहा में कपड़ा पेंटिंग स्टूडियो जल्द
सांसद ने कहा कि जल्द ही देवघर, हंसडीहा में कपड़ा पेंटिंग के स्टूडियो की शुरूआत होगी. देवघर में फैशन डिजाइन स्टूडियो के लिये देश की पुरस्कार विजेता नीता अरोड़ा मुख्य रूप से प्रशिक्षण देंगी. श्री दुबे ने कहा कि बुनकरों को सही कीमत पर धागा मिले, इसके लिये सरकार की ओर से दस प्रतिशत अनुदान पर तथा एसएचजी को 12 प्रतिशत सब्सिडी के तहत धागा दिया जायेगा.
अल्पसंख्यकों के लिए भी रहा फिक्रमंद : सांसद ने कहा कि 2009 व 2014 में एक भी अल्पसंख्यकों ने एक भी वोट नहीं दिया, मगर उनके विकास के लिये वे और भी फिक्रमंद हैं.
श्री दुबे ने कहा मेगा क्लस्टर के स्थापना के बाद लोगों ने इस बात का भी दुष्प्रचार प्रारंभ कर दिया कि योजना धरातल पर है ही नहीं. ठीक उसी तरह लोग कह रहे थे कि संभव नहीं है गोड्डा में रेल लाना. मगर आज दोनों ही योजना लोगों के सामने है. उन्होंने कहा कि गोड्डा में जल्द ही 30 करोड़ की लागत से इंजीनियरिंग कॉलेज शुरू होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें