32.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

किसानों को उद्यमी बनाने में वरदान बनेगा एफपीओ

गिरिडीह : गिरिडीह के किसानों को उद्यमी बनाने की दिशा में कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) वरदान साबित होगा. सरकारी योजनाओं से किसानों की आमदनी दोगुनी करने में यह कृषि विभाग और किसानों के बीच एक कड़ी का काम करेगा. ये बातें रविवार को आत्मा के उप परियोजना निदेशक रमेश कुमार सिंह ने कही. वह नाबार्ड […]

गिरिडीह : गिरिडीह के किसानों को उद्यमी बनाने की दिशा में कृषक उत्पादक संगठन (एफपीओ) वरदान साबित होगा. सरकारी योजनाओं से किसानों की आमदनी दोगुनी करने में यह कृषि विभाग और किसानों के बीच एक कड़ी का काम करेगा.

ये बातें रविवार को आत्मा के उप परियोजना निदेशक रमेश कुमार सिंह ने कही. वह नाबार्ड के सहयोग से आइडिया गिरिडीह द्वारा कृष्णानगर में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण का संबोधित कर रहे थे. उन्होंने कई सरकारी योजनाओं की जानकारी भी किसानों को दी और उसका लाभ किसानों तक पहुंचाने में एफपीओ को आगे बढ़कर काम करने का निर्देश दिया.
रांची से आए प्रशिक्षक अमित चंद्र झा और विवेक राय ने बिजनेस प्लान, मूल्य श्रृंखला, आपूर्ति श्रृंखला, वित्तीय सहयोग, एफपीओ के संचालन में लागत की जानकारी दी. कार्यक्रम को खुर्शीद अनवर हादी ने भी संबोधित किया. इसमें जमुआ, जमडीहा, केंदुआ समेत विभिन्न क्षेत्रों से पहुंचे किसान संगठन के लोगों ने भाग लिया.
मौके पर मुकेश कुमार, इजरायल से प्रशिक्षण लेकर लौटे किसान लक्ष्मण महतो, सुरेश वर्मा, कामेश्वर वर्मा, महेंद्र शर्मा, सोनी कुमारी, चंपा वर्मा, सोनू कुमारी, मंजू कुमारी, यशोदा देवी, रंजीत मंडल, पवन वर्मा, विवेक आनंद कुशवाहा, हरिशंकर सिंह, भागीरथ शर्मा आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें