38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चुनाव के दौरान विध्वंसक वारदात की तैयारी में थे नक्सली

देवरी : गिरिडीह पुलिस व भेलवाघाटी के सीआरपीएफ द्वारा एरिया डोमिनेशन के तहत चलाए जा रहे सर्च अभियान के दौरान पकड़े गये दोनों नक्सली इलाके में बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए आइइडी लगाने की फिराक में थे. इनकी मंशा विधानसभा चुनाव के दौरान विध्वंसक वारदात को अंजाम देने की थी. मंशा थी कि […]

देवरी : गिरिडीह पुलिस व भेलवाघाटी के सीआरपीएफ द्वारा एरिया डोमिनेशन के तहत चलाए जा रहे सर्च अभियान के दौरान पकड़े गये दोनों नक्सली इलाके में बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए आइइडी लगाने की फिराक में थे.

इनकी मंशा विधानसभा चुनाव के दौरान विध्वंसक वारदात को अंजाम देने की थी. मंशा थी कि चुनाव के समय जब इलाके में पुलिस-सीआरपीएफ गश्त करे तो आइइडी को ब्लास्ट कर दिया जायेगा, जिससे पुलिस को भारी क्षति उठानी पड़ेगी. यह खुलासा शनिवार को पकड़े गये नक्सलियों से पुलिसिया पूछताछ में हुआ है.
खोरीमहुआ के एसडीपीओ राजीव कुमार व भेलवाघाटी के सहायक कमांडेंट अजय कुमार ने रविवार को देवरी थाना में प्रेस काॅन्फ्रेस कर मामले की जानकारी दी. सहायक कमांडेट अजय कुमार ने बताया की पकड़े गये नक्सली सुनील हेंब्रम ग्राम रखाटोला व प्रेम सोरेन ग्राम राजाडूमर दोनो थाना चकाई जिला जमुई (बिहार) के निवासी हैं.
सिधो का करीबी है सुनील : सहायक कमांडेंट अजय ने बताया कि इनमें सुनील हेंब्रम लंबे अर्से से नक्सली संगठन में सक्रिय है. सुनील सोरेन इनामी नक्सली सिधो कोड़ा का सबसे विश्वासी व सक्रिय सदस्य है. सुनील पुलिस की मूवमेंट व अन्य जानकारी सिधो कोड़ा को उपलब्ध करवाता है.
सुनील के जानकारी पर ही सिधो सीमाई इलाके में भ्रमण करता है. इसके अलावा वह विस्फोटटक हथियार व अन्य सामग्री भी मुहैया करात है. फोन कॉल रिकार्ड में भी सुनील हेंब्रम को सिधो कोड़ा से बात करते हुए सुना गया है. वहीं प्रेम सोरेन नक्सलियों का समर्थक है, जो संगठन के सदस्यों को सहयोग करता है. सुनील की बाइक चलाने का काम भी प्रेम सोरेन करता रहा है.
भटके युवा मुख्य धारा में लौटें : एसडीपीओ
एसडीपीओ राजीव कुमार ने कहा की एक भी नक्सली को छोड़ा नहीं जाएगा. हम चाहते हैं को भटके हुए लोग मुख्यधारा में जुड़ने के लिए आत्मसमर्पण करें. हमारी एक टीम इस दिशा में भी काम कर रही है. बेहतर होगा मुख्यधारा से भटके युवा नक्सलवाद के रास्ते को छोड़कर मुख्यधारा में लौट आएंगे.
सुनील को दी गयी थी आइइडी लगाने की जवाबदेही
झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के तहत होनेवाले चुनाव को प्रभावित करने के लिए नक्सली अभी से ही रणनीति बना रहे हैं. इसके तहत माओवादी विस्फोटक पदार्थ से बम बनाकर रास्ते में प्लांट करना चाह रहे हैं.
हरकुंड से पकड़े गये नक्सली के पास बरामद विस्फोटक पदार्थ से इसका खुलासा हुआ है. इनामी नक्सली सिधो कोड़ा ने आइडी लगाने की जिम्मेदारी सुनील हेंब्रम को दी थी, लेकिन मजबूत सूचनातंत्र के बदौलत सुरक्षाबलों ने आइडी लगाने की योजना को विफल कर दिया.
इसके पूर्व लोकसभा चुनाव में भी सुरक्षाबलों की सक्रियता के कारण नक्सली अपने योजना में सफल नहीं हो पाये थे. सहायक कमांडेंट अजय कुमार ने बताया कि विधानसभा चुनाव को देखते ही माओवादियों ने आइइडी लगाने की योजना बनायी गयी है, कहा की नक्सलियों की हर योजना को विफल कर दिया जाएगा.
पुलिस को देखकर भागने लगे थे दोनों
सहायक कमांडेट अजय कुमार के मुताबिक सीमाई इलाके में इनामी नक्सली सिधो कोड़ा उर्फ सिद्धू का दस्ता सक्रिय रहने की सूचना पर शनिवार (14 सितंबर) को भेलवाघाटी पुलिस व सीआरपीएफ के जवान एरिया डॉमिनेशन के तहत सर्च अभियान चला रहे थे. इसी दौरान सूचना मिली कि कुछ संदिग्ध हथियार व विस्फोटक के साथ के झारखंड में प्रवेश करनेवाले हैं.
सूचना पर भेलवाघाटी थाना क्षेत्र के सलैयाटांड़ के पास नाका लगाकर लोगों की आवाजाही की निगहबानी की जा रही थी. इसी क्रम में वहां से गुजर रहे सुनील व प्रेम पुलिस को देखकर भागने लगे. भागने के क्रम में दोनों को हरकुंड गांव के पास से पकड़ लिया गया.
इस दौरान नक्सली सुनील के पास से एक कट्टा, 315 बोर की पांच चक्र गोली, 3.3 का 54 गोली, लाल थैला में भरा हुआ एक किलोग्राम विस्फोटक पदार्थ, विस्फोटक तार 12 मीटर, डेटोनेटर सात पीस, सैमसंग गैलेक्सी मोबाइल, सुनील के पर्स से अलग अलग नाम व नंबर के छह आधार कार्ड, अलग-अलग लोगों के तीन वोटर कार्ड, चार पुरुष व एक महिला का पासपोर्ट साइज का फोटो, व एक इगनेटर बाइक, प्रेम सोरेन के पास से सैमसंग का एक की पैड वाला मोबाइल बरामद किया गया है.
इधर, हथियर व विस्फोटक पदार्थ बरामदगी के मामले में भेलवाघाटी थाना में मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार सुनील हेंब्रम व प्रेम सोरेन को रविवार को जेल भेज दिया गया. मौके पर इंस्पेक्टर कुलदीप राम, देवरी के थाना प्रभारी अनूप रौशन भेंगरा, भेलवाघाटी के थाना प्रभारी एमजे खान, एसआई श्याम बाबू राठौर, एएसआइ प्रमोद प्रसाद आदि शामिल थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें