36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चोरी के एटीएम कार्ड से 29 बार में निकाले 2.07 लाख रुपये, एक बार भी नहीं आया मैसेज

गिरिडीह : चोरी के एटीएम कार्ड से अपराधियों ने 29 बार ट्रांजेक्शन कर 2 लाख सात हजार रुपये निकाल लिये. रकम की निकासी झारखंड, बिहार व बंगाल के इलाके में की गयी है. इतनी बार निकासी के बावजूद एक मैसेज भी खाताधारी के रजिस्टर्ड मोबाइल में नहीं आया. जब भुक्तभोगी ने खाते का डिटेल डाक […]

गिरिडीह : चोरी के एटीएम कार्ड से अपराधियों ने 29 बार ट्रांजेक्शन कर 2 लाख सात हजार रुपये निकाल लिये. रकम की निकासी झारखंड, बिहार व बंगाल के इलाके में की गयी है. इतनी बार निकासी के बावजूद एक मैसेज भी खाताधारी के रजिस्टर्ड मोबाइल में नहीं आया. जब भुक्तभोगी ने खाते का डिटेल डाक विभाग से निकाला तो उसके होश उड़ गये.

अब भुक्तभोगी ने डाक विभाग के वरीय अधिकारियों के पास शिकायत की है. मामला मुफस्सिल थाना इलाके के पपरवाटांड़ का है. सीसीएल गिरिडीह कोलियरी के रिटायर्ड अधिकारी ब्रजेंद्र प्रसाद सिंह पपरवाटांड़ सीसीएल कॉलोनी में रहते हैं. 27 मार्च 2019 को निजी कार्य के लिये सपरिवार मेघालय चले गये.
इस दौरान आवास की सुरक्षा के लिये एक रात्रि प्रहरी व रात में सोने के लिये एक रिश्तेदार को जिम्मेदारी सौंपी थी. इस बीच छह अप्रैल की शाम को क्वार्टर में किसी के नहीं रहने पर उनके आवास में सेंधमारी हो गयी. चोरोें ने उनके घर से लगभग 2.70 लाख रुपये के जेवरात व नगदी पर हाथ साफ कर लिया . सूचना पर आठ अप्रैल को वे गिरिडीह पहुंचे और इसकी शिकायत पुलिस से की. शिकायत के बाद पुलिस ने जांच शुरू की.
सीसीटीवी फुटेज में कैद हुई अपराधियों की करतूत, खोज में पुलिस
आठ दिनों बाद पता चला कि गायब है डाक विभाग से मिला एटीएम
चोरी की घटना के दौरान अपराधी ने भुक्तभोगी के घर का सारा सामान तितर-बितर कर दिया था. सामान को बटोरने के दौरान बीपी सिंह ने पाया कि उनके घर से क्रेडिट व डेबिट कार्ड भी गायब हुआ है. जिस कार्ड की याद उन्हें थी, उसे उन्होंने बंद करवा दिया, लेकिन डाक विभाग की ओर से मिले एटीएम कार्ड की याद उन्हें आठ दिन बाद आयी.
जब उन्हें याद आया कि बनियाडीह पोस्ट ऑफिस के बचत खाता का कार्ड भी नहीं मिल रहा है तो वे तुरंत हेड पोस्ट ऑफिस गये. यहां पर जब खाता को चेक किया तो पाया कि उक्त एटीएम कार्ड से आठ अप्रैल से 19 अप्रैल के बीच 29 ट्रांजेक्शन में खाते से 2 लाख सात हजार की निकासी की गयी है.
इसके बाद उन्होंने इसकी सूचना पुलिस को दी और ट्रंजेक्शन का डिटेल निकालकर सीसीटीवी फुटेज की तलाश में जुट गये. एसपी समेत कई स्थानों पर आवेदन दिया गया, जिसके बाद अनुसंधानकर्ता पंकज कुमार सिंह के साथ जाकर फुटेज भी खंगाला. छानबीन में पता चला कि अपराधी ने उनके एटीएम कार्डसे गिरिडीह के गांडेय के अलावा पश्चिम बंगाल के आसनसोल, बिहार के जमुई के एटीएम से रकम की निकासी की गयी है.
एक दर्जन लोगों से पूछताछ : मामले की गंभीरता को देखते हुए थाना प्रभारी रत्नेश मोहन ठाकुर के निर्देश पर कांड के अनुसंधानकर्ता पंकज कुमार सिंह ने चोर की तलाश में कई स्थानों पर छापेमारी की है. एक दर्जन से अधिक लोगों से पूछताछ भी की है. अनुसंधानकर्ता बताते हैं कि इस मामले में जो सीसीटीवी फुटेज मिला है उसके आधार पर रकम की निकासी करने वाले की तलाश की जा रही है उम्मीद है कि जल्द ही कुछ सफलता मिलेगी.
डाक विभाग के खिलाफ उपभोक्ता फोरम गये भुक्तभोगी
एटीएम कार्ड से 29 बार ट्रांजेक्शन होने के बाद एक बार भी रजिस्टर्ड मोबाइल में मैसेज नहीं मिलने की शिकायत डाक विभाग के लाधिकारियों के पास इमेल व अन्य माध्यम से की. इस मामले में माकूल जवाब नहीं मिलने के बाद उन्होंने इसकी शिकायत उपभोक्ता फोरम से भी की है. भुक्तभोगी बताते हैं कि डाक विभाग की लचर व्यवस्था के कारण ही उन्हें उनके एटीएम से फर्जी निकासी की जानकारी नहीं मिल सकी है. अगर उनके रजिस्टर्ड मोबाइल पर मैसेज आता तो शायद समय पर अपराधी भी पकड़ा जाता.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें