Advertisement

giridih

  • Jun 26 2019 1:39AM
Advertisement

देवघर में गिरफ्तार मंटू यादव देवरी के तीन नक्सली वारदातों का है अभियुक्त

रिमांड पर लेने की तैयारी में है गिरिडीह पुलिस

 
गिरिडीह/देवरी : देवघर के कुंडा से सोमवार को बिहार-झारखंड पुलिस के हत्थे चढ़ा नक्सली मंटू यादव गिरिडीह के देवरी के तीन नक्सली कांडों का अभियुक्त है. देवघर में पकड़े जाने के बाद मंटू को जमुई की चकाई पुलिस ने गिरफ्त में ले लिया है. वहीं गिरिडीह पुलिस भी उससे पूछताछ की तैयारी में है.
 
चकाई पुलिस द्वारा मंटू को जेल भेजे जाने के बाद गिरिडीह पुलिस उसे रिमांड पर लेने की योजना पर भी काम कर रही है. बता दें कि मंटू यादव नक्सली संगठन भाकपा माओवादी का मेंबर है. कभी कुख्यात नक्सली चिराग के साथ इलाके में दहशत पैदा करने का काम यह नक्सली करता रहा था. कुछ दिनों तक इस नक्सली को बेंगाबाद के अलावा चकाई की भी कमान सौंपी गयी थी.
 
नुनूलाल को निशाने पर लेने के लिए मीरा के घर पर बोला था हमला : मंटू यादव को देवरी पुलिस काफी दिनों से खोज रही है. चार दिसंबर 2010 को इस नक्सली ने चिराग के साथ मिलकर झाविमो नेत्री मीरा तिवारी के घर पर हमला बोला था. जिस वक्त मीरा के घर पर हमला बोला गया था उस समय जेवीएम सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी के भाई नुनूलाल मरांडी भी वहीं पर थे. बताया जाता है कि उस दिन देवरी पूर्वी भाग के जिला परिषद सदस्य पद की प्रत्याशी मीरा तिवारी के चुनावी कार्यालय का उद‍्घाटन  जेवीएम नेता नुनुलाल मरांडी ने किया था. इसके बाद श्री मरांडी खाना खाने के लिए चतरो स्थित मीरा तिवारी के घर गये थे.
 
तभी भाकपा माओवादियों के तत्कालीन एरिया कमांडर चिराग उर्फ रामचंद्र महतो के नेतृत्व में भाकपा माओवादियों ने जेवीएम नेत्री के घर पर धावा बोलकर गोलीबारी शुरू कर दी थी. इस घटना में जेवीएम नेता नुनुनाल मरांडी व जेवीएम नेत्री सह वर्तमान में जिप सदस्य मीरा तिवारी बाल बाल बच गयी थीं. इस मामले में देवरी पुलिस द्वारा तत्कालीन एरिया कमांडर चिराग समेत कई अन्य नक्सलियों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया था. चकाई थाना क्षेत्र के गोविंदपुर गांव के मंटू यादव को भी इस मामले आरोपी बनाया गया था.
 
इस मामले में दो प्राथमिकी 215/10 व 216/10 दर्ज की गयी थी. इस प्राथमिकी के बाद पिछले दिनों देवरी पुलिस ने मंटू यादव के घर (गोविंदपुर थाना चकाई, जिला जमुई बिहार) इश्तेहार भी चिपकाया था. इश्तेहार के माध्यम से उसे न्यायालय में उपस्थित होने को भी कहा था. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement