Advertisement

giridih

  • May 26 2019 12:30AM
Advertisement

कृषि आशीर्वाद योजना को ले मिला प्रशिक्षण

गिरिडीह : मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना को ले शनिवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में प्रशिक्षण शिविर का आयोजन किया गया. अंचलों में पदस्थापित अंचल निरीक्षक व कंप्यूटर ऑपरेटर को प्रशिक्षण दिया गया. उन्हें किसानों के आवेदन पत्र को कंप्यूटर में अपलोड करने की जानकारी दी गयी. अगुआई जिला कृषि पदाधिकारी धीरेंद्र कुमार पांडेय ने की.

उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तर पर  जितने भी किसान इस योजना के लिए आवेदन देंगे, उनके आवेदन को कंप्यूटर में अपलोड करना कंप्यूटर ऑपरेटर की जिम्मेदारी होगी. योजना की जानकारी देते हुए जिला कृषि पदाधिकारी श्री पांडेय ने कहा कि एक एकड़ जमीन रहने पर प्रत्येक किसान को इस योजना के तहत पांच हजार रुपये अनुग्रह राशि दी जायेगी. वहीं जिन किसानों के पास पांच एकड़ से कम जमीन है, उन्हें 25 हजार रुपये मिलेंगे. इसके लिए सरकार ने एक मापदंड निर्धारित किया है. 

एमपी, एमएलए, राज्यसभा के सदस्य, जिप अध्यक्ष व उपाध्यक्ष, सरकारी कर्मी (चतुर्थ वर्ग को छोड़कर), डॉक्टर, इंजीनियर, दस हजार रुपये से कम पेंशन पाने वाले लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिल सकता है. उन्होंने अंचल निरीक्षकों को निर्देश दिया कि प्रखंड स्तर पर जमा होने वाले आवेदन पत्र को कंप्यूटर में अपलोड कराना सुनिश्चित करें. ताकि इस योजना के तहत किसानों को लाभ दिया जा सके.


Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement