32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जेसीबी को पकड़ने बिहार गयी पुलिस को खदेड़ा

बेंगाबाद : अवैध उत्खनन कर भाग रही जेसीबी को दबोचने के लिए बिहार के चकाई थाना क्षेत्र में पहुंचे बेंगाबाद के वन अधिकारी व पुलिस कर्मियों को स्थानीय ग्रामीणों ने सोमवार को खदेड़ दिया. इस घटना में बेंगाबाद पुलिस अधिकारी को चकाई थाना क्षेत्र की पुलिस का सहयोग नहीं मिल पाने से उन्हें भाग कर […]

बेंगाबाद : अवैध उत्खनन कर भाग रही जेसीबी को दबोचने के लिए बिहार के चकाई थाना क्षेत्र में पहुंचे बेंगाबाद के वन अधिकारी व पुलिस कर्मियों को स्थानीय ग्रामीणों ने सोमवार को खदेड़ दिया. इस घटना में बेंगाबाद पुलिस अधिकारी को चकाई थाना क्षेत्र की पुलिस का सहयोग नहीं मिल पाने से उन्हें भाग कर अपनी जान बचानी पड़ी.

घटना के बाद बेंगाबाद पुलिस संबंधित जेसीबी मालिक के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज करने की कार्रवाई में जुट गयी है. बताते हैं कि खुरचुट्टा वन प्रक्षेत्र के बेंगाबाद बीट के लुप्पी स्थित हतवा जंगल में जेसीबी से हो रहे अवैध उत्खनन की सूचना पर सोमवार सुबह करीब आठ बजे जेसीबी को पकड़ने के लिए वन विभाग की टीम पहुंची थी.
वन रक्षियों के साथ पहुंची इस टीम को लुप्पी के ग्रामीणों ने विरोध करते हुए जेसीबी जब्त करने से रोक दिया. लाठी डंडे के साथ एकजुट ग्रामीणों के मंसूबे को भांपकर वन अधिकारी व वनरक्षी वहां से पीछे हट गये. मौका पाकर जेसीबी चालक वाहन को लेकर बिहार की सीमा में प्रवेश कर गया. इस घटना की सूचना वन विभाग की ओर से बेंगाबाद पुलिस को देकर सुरक्षा बल उपलब्ध कराने की मांग की गयी.
बेंगाबाद थाना से दो एएसआइ के साथ कई पुलिस जवान को लेकर वन अधिकारी पुन: घटना स्थल पर लुप्पी पहुंचे. तबतक जेसीबी लेकर चालक फरार हो चुके थे. पुलिस को देखकर वनरक्षियों का हौसला बढ गया और वे अपने क्षेत्राधिकार से बाहर बिहार के चकाई थाना क्षेत्र में झारखंड की सीमा से करीब दो किलोमीटर अंदर करही गांव में प्रवेश कर गए.
इधर पुलिस बल के साथ पुन: पहुंचे वन अधिकारी व कर्मियों को देख जेसीबी चालक ने इसकी सूचना वाहन मालिक को दे दी. वाहन मालिक ने दूरभाष पर ही तत्काल स्थानीय ग्रामीणों को एकजुट कर लाठी-डंडे, तलवार समेत अन्य घरेलु हथियारों से पुलिस को ललकारने लगे.
आक्रोशित ग्रामीणों की बढती संख्या को देख बेंगाबाद पुलिस ने चकाई पुलिस से सहयोग मांगा. लेकिन चकाई पुलिस ने सहयोग करने से इंकार कर दिया. ऐसे में वरीय अधिकारियों को सूचना दिए बगैर बिहार में प्रवेश करने और ग्रामीणों को अपने उपर भारी पङता देख पुलिस व वनकर्मी वहां से भाग खङे हुए.
क्या कहते हैं रेंजर
इस घटना में शामिल जेसीबी झलकडीहा गांव निवासी एक व्यक्ति का होने की सूचना है. जेसीबी जप्त करने गई टीम के साथ ग्रामीणों के विरोध का सामना करना पङा. स्थिति को भांपकर पुलिस अधिकारी समेत वन अधिकारी व कर्मी सुरक्षित लौट आये हैं. इसकी सूचना डीएफओ को दे दी गई है. कहा कि विभागीय निर्देश पर आगे की कार्रवाई की जायेगी.
अजय कुमार, रेंजर
कहते हैं पुलिस अधिकारी
वन अधिकारी की मांग पर थाना के एएसआई जीतेंद्र राम के साथ पुलिस बल के जवान को लेकर जेसीबी को जब्त करने बिहार गए थे. वहां ग्रामीणों के आक्रोश के कारण जेसीबी जब्त करने में असफल रहे.
घटना के दौरान चकाई पुलिस से सहयोग मांगा गया. लेकिन चकाई पुलिस के वहां नहीं पहुंचने पर बेंगाबाद पुलिस को वापस लौटना पङा. वन विभाग से आवेदन मिलते ही दोषी लोगों के विरूद्ध मामला दर्ज करने की कार्रवाई की जाएगी. इस संबंध में थाना प्रभारी से संपर्क नहीं हो सका है.
धमेंद्र सिंह, एएसआई, बेंगबाद थाना
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें