28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भीषण गर्मी में प्यासों को चिढ़ा रही रिसती टंकी

गर्मी में पारा चढ़ने के साथ जल संकट तो मौसमी संकट बन चुका है, पर इसकी अनदेखी से संकट विकट और जटिल हो जाता है. सरिया बाजार का जल संकट पूरी तरह व्यवस्था की अनदेखी का नतीजा है. दुखद यह है कि एसडीएम से शिकायत किये जाने के बावजूद विभागीय जेइ इससे बेखबर हैं. सरिया […]

गर्मी में पारा चढ़ने के साथ जल संकट तो मौसमी संकट बन चुका है, पर इसकी अनदेखी से संकट विकट और जटिल हो जाता है. सरिया बाजार का जल संकट पूरी तरह व्यवस्था की अनदेखी का नतीजा है. दुखद यह है कि एसडीएम से शिकायत किये जाने के बावजूद विभागीय जेइ इससे बेखबर हैं.

सरिया : तपती धूप व व्याकुल करने वाली गर्मी में तालाब व कुएं लगभग सूख चुके हैं. क्षेत्र के दर्जनों चापाकल खराब पड़े हैं. शुद्ध पेयजल के लिए लोग बूंद-बूंद को तरस रहे हैं. बावजूद इसके पेयजल एवं स्वच्छता विभाग इस संकट से बेखबर है. सरिया बाजार को पेयजल उपलब्ध कराने को वर्ष 2008 में तत्कालीन विधायक बिनोद कुमार सिंह की अनुशंसा पर करोड़ों की लागत से ग्रामीण जलापूर्ति योजना के तहत जलमीनार बना कर लोगों को बराकर नदी से जलापूर्ति की गयी थी.
एक दशक से लीकेज जारी : जलमीनार का निर्माण पूरा कर प्रतिवेदन सरकार को सौंप दिया गया. निर्माण के बाद से ही जलमीनार से हो रहा लीकेज आज तक ठीक नहीं किया जा सका है. नदी से टंकी में पानी चढ़ते ही लीकेज के कारण पानी बह जाता है. एक दशक बीतने के बाद भी जलमीनार का लीकेज ठीक नहीं किया जा सका है. सरिया बाजार निवासी राहुल शर्मा का कहना है कि घर के सामने वर्षों पूर्व टंकी बनी, पर आज तक लोगों को नियमित पानीं नहीं मिला. पानी रिसने की समस्या अब तक जारी है.
एक दशक बाद भी नहीं बिछी पाइप : बताते हैं कि सरिया में पेयजलापूर्ति के लिए बने दो जलमीनारों में एक से सरिया की आधी आबादी को जलापूर्ति होती है तो दूसरे से एक दशक बाद भी ढंग से नियमित पानी नहीं मिल पाता है. इस जलमीनार के कमान क्षेत्र में सरिया मुख्य बाजार, रेलवे फाटक से झंडा चौक, स्टेशन रोड, काला रोड, कलाली रोड, बलीडीह, थाना रोड व पोखरियाडीह समेत आस-पास के कई टोले-मोहल्ले आते हैं. इस योजना से सारिया प्रखंड के पौडियाटांड़, मंधनिया, कोवड़िया टोला समेत कई गांवों को भी जोड़ना था, पर एक दशक बाद भी इन गांवों में पाइप लाइन नहीं बिछ पायी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें