Advertisement

giridih

  • Jan 16 2019 6:09AM

प्राथमिक शिक्षा में गिरिडीह के परमेश्वर की लोकधुनों का प्रयोग बिग बी को भाया

प्राथमिक शिक्षा में गिरिडीह के परमेश्वर की लोकधुनों का प्रयोग बिग बी को भाया
गिरिडीह : क्या आपने गिरिजाशंकर भगवानजी बधेका का नाम सुना है ? बच्चों का सही विकास करते हुए देश का आदर्श नागरिक बनाने के लिए शिक्षा में बाल कहानियों व लोक कथाओं का उनका प्रयोग काफी सफल रहा. बाद के दिनों में तो बीएड की पढ़ाई में केस स्टडी के रूप में गुजराती के इस महान लेखक व शिक्षा शास्त्री को पढ़ाया जाने लगा. 
 
गिरिडीह के डुमरी प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित गुलीडाडी गांव के परमेश्वर यादव प्राथमिक शिक्षा में अपने ऐसे ही प्रयोग के कारण आज बिग बी व कुमार विश्वास के चहेता बन गये हैं. 
 
डीएलएड के प्रशिक्षु परमेश्वर खोरठा के प्रिय लोकधुनों में अंग्रेजी व गणित के पाठ को पिरोकर बच्चों को पढ़ाते हैं. पढ़ाने का उनका मनमोहक अंदाज न सिर्फ बच्चों के लिए पाठ को सहज व रोचक बनाता है, बल्कि सोशल मीडिया में वायरल इन पाठों से दिनों दिन उनकी लोकप्रियता भी बढ़ रही है.
 
 ' एबीसीडी 26 अक्षर 26सों अक्षर एलफाबेट होवे रे, नुनू रे पांचों गो भावेल एइआइओयू बाकी सब कोन्सोनेंट होवे रे' गिरिडीह के एक निजी विद्यालय के शिक्षक व डीएलएड के ट्रेनी के गाये गये इस गीत ने सदी के महानायक अमिताभ बच्चन व कवि कुमार विश्वास को काफी प्रभावित किया. कवि कुमार विश्वास ने शिक्षक के गीत का एक वीडियो अपने ट्विटर एकाउंट पर अपलोड किया है तो उसे महानायक अमिताभ ने शेयर करते हुए साथ में प्रणाम किया है. 
 
यह शिक्षक डुमरी प्रखंड के उग्रवाद प्रभावित गुलीडाडी गांव का रहनेवाले परमेश्वर यादव हैं. परमेश्वर गांव के ही आरपी पब्लिक स्कूल में बच्चों को पढ़ाते हैं और अभी डीएलएड की ट्रेनिंग भी कर रहे हैं. परमेश्वर खुद के द्वारा तैयार किये गये स्थानीय भाषा के गीत को गाकर बच्चों को पढ़ाते हैं.
 
सेना के कारण देश है सुरक्षित 
 बोकारो  : रोटरी क्लब ऑफ बोकारो मीडटाउन कपल्स की ओर से  मंगलवार को नया मोड़ स्थित वेर्स्टनइन में 71वां सेना दिवस मनाया गया.  मीडटाउन कपल्स की ओर से दो दर्जन से अधिक पूर्व सैनिकों को शॉल व प्रशस्ति  पत्र देकर सम्मानित किया गया. 
 
 मुख्य अतिथि बोकारो पब्लिक स्कूल के निदेशक कैप्टन आरसी यादव ने कहा कि देश की सुरक्षा करने में भारतीय सेना सक्षम है. भारत की ओर जो भी नजर उठा कर देखेगा, सेना उसका मुंहतोड़ जवाब देगी. सैनिक सीमा पर विषम परिस्थितियों में डटे रहते हैं. इसी कारण हम घर में आराम से चैन की नींद सोते हैं. राष्ट्र व समाज के प्रति सेना हमेशा जवाबदेह रहती है. सैनिकों के कारण ही देश सुरक्षित है. 
 
इससे पूर्व रोटरी के शिव अग्रवाल व अनूप अग्रवाल ने मुख्य अतिथि को शॉल ओढ़ा कर व स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया. अध्यक्ष साजन कपूर ने क्लब की गतिविधियों पर प्रकाश डाला. कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि संत जेवियर्स बोकारो के प्राचार्य फादर साजू एस बास्टियन ने आयोजन की सराहना करते हुए सैनिकों के सम्मान की बात कही. 
 
 कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्रगान से हुई. मिनी कपूर, अमीषा अग्रवाल, दिव्या जौहर, कविता, अनूप अग्रवाल, अदिती, अनूप त्रिपाठी आदि ने अतिथि व पूर्व सैनिकों का स्वागत गुलदस्ता देकर किया.  इधर, अखिल भारतीय पूर्व सैनिक सेवा परिषद बोकारो ने सेना दिवस पर केक काटा. परिषद महासचिव राकेश मिश्रा सहित अन्य मौजूद थे.
 

Advertisement

Comments

Advertisement