34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीमावर्ती जंगल में नक्सली मुठभेड़, अलर्ट

देवरी : गिरिडीह से सटे बिहार के चकाई थाना इलाके के हिंडला जंगल में शुक्रवार के पूर्वाह्न पुलिस व नक्सलियों में मुठभेड़ की सूचना मिलते ही गिरिडीह की ओर से भी सर्च अभियान तेज कर दिया गया. एसपी सुरेंद्र कुमार झा को मामले की जानकारी मिलते ही एएसपी अभियान दीपक कुमार को इलाके की जानकारी […]

देवरी : गिरिडीह से सटे बिहार के चकाई थाना इलाके के हिंडला जंगल में शुक्रवार के पूर्वाह्न पुलिस व नक्सलियों में मुठभेड़ की सूचना मिलते ही गिरिडीह की ओर से भी सर्च अभियान तेज कर दिया गया. एसपी सुरेंद्र कुमार झा को मामले की जानकारी मिलते ही एएसपी अभियान दीपक कुमार को इलाके की जानकारी लेने का निर्देश दिया.

साथ ही इलाके में जिला पुलिस व सीआरपीएफ के अभियान को गति दी गयी. मुठभेड़ की सूचना के तुरंत बाद से ही गिरिडीह की पुलिस व सीआरपीएफ 7वीं बटालियन के पदाधिकारी व जवानों ने भी पूरे क्षेत्र की घेराबंदी शुरू कर दी और सीमा पर अवस्थित गांवों के साथ जंगलों को खंगाला जाने लगा.
चकाई थाना क्षेत्र में मुठभेड़ के बाद आशंका जतायी जाने लगी कि नक्सली गिरिडीह सीमा में प्रवेश करने का प्रयास कर सकते हैं. ऐसे में देवरी, भेलवाघाटी, लोकाय नयनपुर, चौकी पिकेट के पुलिस पदाधिकारियों को भी अलर्ट कर दिया गया. चौकी पुलिस पिकेट के प्रभारी रामा सिंह के नेतृत्व में बिहार बॉर्डर पर वाहनों की चेकिंग भी शुरू कर दी गयी.
पुलिस की नजर वैसे लोगों पर थी, जो सीमावर्ती जंगल की ओर से आ रहे थे. इस दौरान जंगल की ओर से आनेवाले लोगों से भी पूछताछ की गयी. मुठभेड़ के बाद गिरिडीह पुलिस ने बिहार पुलिस से भी संपर्क साधा और पूरी स्थिति की जानकारी ली.
इलाके में थी सिद्धो के दस्ते की सूचना, दोनों राज्यों की पुलिस थी चौकस : बताया जाता है कि दोनों राज्यों के सीमावर्ती इलाके में भाकपा माओवादियों के मूवमेंट की सूचना गुरुवार की रात से ही मिल रही थी.
इस जानकारी के बाद से ही जहां बिहार की पुलिस व सीआरपीएफ अपने इलाके में सर्च चला रखा था. वहीं गिरिडीह की तरफ से भी पुलिस व सीआरपीएफ की टीम अलग-अलग टुकड़ियों में बंट कर इलाके में सर्च कर रही थी.
बताया जाता है कि दोनों राज्यों की पुलिस को यह सूचना मिली थी कि नक्सली संगठन भाकपा माओवादी का कमांडर इनामी नक्सली सिद्धो कोड़ा अपने दस्ते के साथ देखा गया है. बताया जाता है कि शुक्रवार की सुबह बिहार पुलिस को यह पता चला गया कि सिद्धो हिंडला जंगल में ठहरा हुआ है और यहीं पर बैठक करनेवाला है.
बैठक में ग्रामीणों को आने का फरमान भी नक्सलियों ने जारी किया है. इसके बाद हिंडला जंगल की घेराबंदी की गयी, जहां पर नक्सलियों ने पुलिस-सीआरपीएफ पर फायरिंग कर दी. जवाबी फायरिंग भी पुलिस-सुरक्षा बलों ने की, जिसके बाद नक्सली जंगल की ओर भाग गये.
कहा जा रहा है कि इस मुठभेड़ में दो नक्सलियों को गोली लगी है. कहा यह भी जा रहा है कि गोली लगे नक्सलियों को लेकर उसके साथी भाग निकले. हालांकि, बिहार पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें