27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Jharkhand : पुलिस बल पर नक्सली हमले की तैयारी कर रहा था स्लीपर सेल

रांची/गिरिडीह : झारखंड पुलिस ने धनबाद और गिरिडीह जिले के सीमावर्ती इलाकों में पुलिस पर हमले की योजना बना रहे भाकपा माओवादी के स्लीपर सेल का भंडाफोड़ किया है. गिरिडीह और धनबाद की पुलिस ने 6 नक्सलियों क गिरफ्तार किया है. इसमें एक महिला भी शामिल है, जो शीर्ष नक्सलियों में शुमार प्रशांत का बॉडीगार्ड […]

रांची/गिरिडीह : झारखंड पुलिस ने धनबाद और गिरिडीह जिले के सीमावर्ती इलाकों में पुलिस पर हमले की योजना बना रहे भाकपा माओवादी के स्लीपर सेल का भंडाफोड़ किया है. गिरिडीह और धनबाद की पुलिस ने 6 नक्सलियों क गिरफ्तार किया है. इसमें एक महिला भी शामिल है, जो शीर्ष नक्सलियों में शुमार प्रशांत का बॉडीगार्ड रह चुकी है. यह महिला सेलीन उर्फ संझली भाकपा माओवादियों के खत्म होते जनाधार को बढ़ाने के काम में जुटी थी. कई महिलाओं को नक्सली संगठन में शामिल कराया. ये महिलाएं गांवों में लोगों को भड़का रही हैं.

नक्सलियों की योजना ऐसा कैंप तैयार करने की थी, जो अजय महतो, अनल, मिसिर बेसरा जैसे नक्सलियों की मददगार बन सके. इतना ही नहीं, जो विस्फोटक बरामद हुआ है, उससे जगह-जगह विस्फोट कर पुलिस को नुकसान पहुंचाने की फिराक में ये महिलाएं थीं. एसपी ने बताया कि पिछले वर्ष ढोलकट्टा में मुठभेड़ के दौरान कई नक्सलियों को गोली लगी थी. घायल नक्सलियों का इलाज कराने के अलावा घायलों को वापस संगठन में जोड़ने का काम भी इन महिला नक्सलियों ने किया था.

कई गुप्तचर एजेंसिया कर रही थी काम

एसपी ने बताया कि भाकपा माओवादी के स्लीपर सेल के इलाके में सक्रियता की खबर के बाद से ही पुलिस सक्रिय हो गयी थी. पुलिस के अलावा कई गुप्तचर एजेंसियां भी इस दिशा में लगातार काम कर रही थीं. गुप्तचर एजेंसियां भी पुलिस से हर बात शेयर करतीथी. आपसी तालमेल से ही इन नक्सलियों को पकड़ने में सफलता मिली है.

पुलिस की रडार पर हैं ये नक्सली

एसपी ने बताया कि गिरफ्तार नक्सलियों ने कई अन्य साथियों का नाम लिया है, जो स्लीपर सेल में हैं. पुलिस इनकी भी खोज में जुट गयी है. पुलिस ने बताया कि मिसिर, अनल, अजय के साथ कई अन्य नक्सली उनकी रडार पर हैं. वहीं, वरवरा राव समेत अन्य के खिलाफ भी पुलिस का अभियान जारी है.

एसपी अमरजीत की हत्या से जुड़ेकई दस्तावेज मिले

एसपी श्री झा ने बताया कि नक्सलियों कि गिरफ्तारी के बाद शनिवार को कई इलाकों में छापामारी की गयी. छापामारी के दौरान कई दस्तावेज बरामद हुए. इसमें पाकुड़ के एसपी रहे अमरजीत बलिहार की हत्या से जुड़े महत्वपूर्ण दस्तावेज भी हाथ लगेहैं. दस्तावेजों में जिन जानकारियों का जिक्र है, उस पर पुलिस काम कर रही है.

नक्सलियों ने की थी बलिहार की हत्या

जुलाई, 2013 में दुमका में आयोजित एक बैठक में भाग लेकर पाकुड़ लौट रहे पाकुड़ के तत्कालीन एसपी अमरजीत बलिहार की हत्या नक्सलियों ने कर दी थी. इस दौरान नक्सलियों सेहुई मुठभेड़ में 6 जवान शहीद हो गये थे. शनिवार को आयोजित प्रेस वार्ता में धनबाद के ग्रामीण एसपी आशुतोष शेखर, गिरिडीह एएसपी दीपक कुमार, डीएसपी जीतबाहन उरांव, खुखरा थाना प्रभारी अनिल उरांव समेत कई पदाधिकारी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें