34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गिरिडीह : रेलवे ट्रैक के किनारे फिर अवैध खनन

गिरिडीह : पुलिस व सीसीएल सुरक्षा विभाग के लाख दावों के बावजूद कोयला तस्करों का मनोबल कमजोर नहीं हो रहा है. इसकी बानगी सीसीएल के सीपी साइडिंग से गिरिडीह रेलवे स्टेशन की ओर गुजरी रेल ट्रैक के किनारे देखने को मिल सकती है. जिस ट्रैक के किनारे संचालित अवैध कोयला खदानों को स्थानीय पुलिस व […]

गिरिडीह : पुलिस व सीसीएल सुरक्षा विभाग के लाख दावों के बावजूद कोयला तस्करों का मनोबल कमजोर नहीं हो रहा है. इसकी बानगी सीसीएल के सीपी साइडिंग से गिरिडीह रेलवे स्टेशन की ओर गुजरी रेल ट्रैक के किनारे देखने को मिल सकती है. जिस ट्रैक के किनारे संचालित अवैध कोयला खदानों को स्थानीय पुलिस व सुरक्षा विभाग ने चंद दिनों पहले बंद कर दिया था, उसी स्थान पर फिर से खंता का संचालन शुरू कर दिया गया है.
बताया जाता है कि मुर्गीयाटेंगरी के पास अभी कई खंतों का संचालन किया जा रहा है. अंधेरा होने के बाद कोयला तस्कर यहां जुटते हैं और मजदूरों से कोयला उत्खनन करवाते हैं.
धंस चुकी है रेलवे ट्रैक
बता दें कि जिस स्थान पर वर्तमान में कोयला की अवैध निकासी की जा रही है वह इलाका रेलवे ट्रैक से ठीक सटा हुआ है और इसी स्थान पर नौ अक्तूबर को भू-धंसान हुई था.
इस घटना में ट्रैक धंस गयी थी और सीसीएल की कोयला ढुलाई प्रभावित हो गयी थी. बाद में एसपी ने सख्त रूख अख्तियार किया तो इलाके में पुलिस व सीसीएल सुरक्षा विभाग ने अभियान चलाकर खदानों की डोजरिंग की थी.
वहीं कोयला तस्करों के खिलाफ प्राथमिकी भी दर्ज की गयी थी. इस कार्रवाई के बाद कुछ दिनों तक इस इलाके में कोयला का अवैध खनन बंद रहा, लेकिन मौका मिलते ही पुन: खदानों को खोल दिया गया है. कहा जा रहा है कि यह ट्रैक सीसीएल की लाइफ-लाइन है और आगे ट्रैक में धंसान हुआ तो कोलियरी को भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.
नाइट शिफ्ट की ड्यूटी भी करने नहीं देते हैं तस्कर
ओपेनकास्ट माइंस में एक बार फिर से रात के समय सैकड़ों की संख्या में कोयला चोर घुस रहे हैं. बताया जाता है कि बाइक से खदान में घुसने वाले कोयला चोर यहां पर कार्यरत सीसीएल कर्मियों को धमका कर भगा देते हैं और कोयला की चोरी करते हैं. कोयला को बाइक से तस्करी के लिये ले जाया जाता है.
इस मामले की शिकायत सीसीएल के पदाधिकारियों ने पुलिस से की है. इसे लेकर शुक्रवार की रात को इलाके में मुफस्सिल पुलिस ने छापेमारी भी की थी.
छापेमारी में पांच बाइक को पकड़ा गया था, लेकिन कोयला चोर भागने में कामयाब रहे थे. कहा जा रहा है कि इस चोरी से कोलियरी का प्रोडक्शन प्रभावित हो रहा है. बताया जाता है एक माह पूर्व एसडीपीओ ने यहां छापेमारी कर दो दर्जन बाइक को पकड़ा था. इस कार्रवाई के बाद कुछ दिनों तक माइंस से कोयला चोरी पर अंकुश लगा था, लेकिन पुन: चोरी शुरू हो गयी है.
होगी कार्रवाई : सुरक्षा पदाधिकारी
इधर सीसीएल सुरक्षा विभाग के पदाधिकारी जेपी सिंह ने कहा कि रेलवे ट्रैक के किनारे पुन: कोयला के खंता के संचालन की सूचना मिल रही है. रात में यहां से कोयला निकाला जा रहा है. इस मामले से वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराया जायेगा और पुन: कार्रवाई की जायेगी.
संचालकों पर होगी प्राथमिकी : थाना प्रभारी
इधर, थाना प्रभारी रत्नेश मोहन ठाकुर ने कहा कि उन्हें भी सूचना मिली है कि कुछ लोगों के द्वारा ट्रैक के किनारे पुन: अवैध कोयला खदानों का संचालन अंधेरे में किया जा रहा है. इस मामले को गंभीरता से लिया गया है और सीसीएल के पदाधिकारियों से बात करते हुए डोजरिंग करायी जायेगी.
इस अवैध कारोबार में शामिल लोगों को चिह्नित करते हुए प्राथमिकी दर्ज की जायेगी. वहीं माइंस में कोयला चोरी पर रोक लगाने के लिये छापेमारी की गयी है और आगे भी छापेमारी करते हुए प्राथमिकी दर्ज की जायेगी.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें