34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रोजगार के लिए उठाये जायेंगे हर संभव कदम

गया : जिले में रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कई आवश्यक व ठोस कदम उठाये जायेंगे. उद्योग-धंधे व व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव सहायता की जायेगी. यही नहीं सिक्किम की तर्ज पर प्रदेश के हर घरों की छत पर रूफ गार्डेन के तहत जैविक खेती की जाये. यह बातें कृषि […]

गया : जिले में रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाने के लिए कई आवश्यक व ठोस कदम उठाये जायेंगे. उद्योग-धंधे व व्यवसाय को प्रोत्साहित करने के लिए हर संभव सहायता की जायेगी. यही नहीं सिक्किम की तर्ज पर प्रदेश के हर घरों की छत पर रूफ गार्डेन के तहत जैविक खेती की जाये.

यह बातें कृषि मंत्री ने सेंट्रल बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स की वार्षिक आमसभा सह सम्मान समारोह में रविवार को धर्मसभा भवन में कहीं. इस मौके पर बीते 25 वर्षों तक अनवरत चैंबर कॉमर्स को अपना अमूल्य योगदान के लिए दो पूर्व अध्यक्ष डॉ अनूप केडिया और डॉ कौशलेंद्र प्रताप को सम्मानित किया गया.
सभा को संबोधित करते हुए कृषि मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार गया शहर के विकास के लिए कृत संकल्पित है. भगवान बुद्ध की भूमि होने के कारण गया पूरे देश-दुनिया में ख्याति प्राप्त है.
जिले में महिलाओं के शिक्षण के लिए कॉलेज का अभाव था, लेकिन प्रयास से गौतम बुद्ब महिला कॉलेज को जमीन मिली. कृषि मंत्री ने कहा कि शहर में पानी की दिक्कत को दूर करने के लिए 12 वर्षों से बहुप्रतीक्षित गंगा जल योजना के तहत 2850 करोड़ की लागत से पटना से गंगा जल लाया जायेगा.
इसके लिए सरकार डीपीआर तैयार कर कार्य योजना शुरू कर दी है. गया जिले में आगामी वित्तीय वर्ष में पर्यावरण संरक्षण के लिए आठ करोड़ वृक्ष लगाये जायेंगे. पानी व विद्युत आपूर्ति की तरह पटना नालंदा व गया जिले को एलपीजी कनेक्शन घर-घर तक मिलेगा. कृषि मंत्री ने कहा कि बढ़ती जनसंख्या व भूमि की अनुपलब्धता को देखते हुए सरकार जैविक खेती को बढ़ावा दे रही है.
वहीं औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार सिंह ने कहा कि व्यवसाय करना जरूरी है. सम्मान के साथ साफ-सुथरा तरीके से व्यवसाय करना देश के विकास में सहायक होता है. चेंबर ऑफ कॉमर्स अपने स्थापना काल से ही व्यवसायियों के हितों की रक्षा के लिए बखूबी कार्य कर रहा है.
बिहार की भूमि व्यवसायियों के लिए उर्वरा है. यहां उन्हें व्यापार करने में भौगोलिक व यातायात के दृष्टिकोण से सुविधा प्राप्त होती है. वर्ष 2005 के बाद व्यवसायी बिना किसी डर के खुली हवा में सांस लेकर व्यवसाय कर रहे हैं. हमारा प्रयास है कि गया जिले के व्यवसायी उच्चतम आकांक्षाओं को प्राप्त करें. उन्होंने कहा कि चैंबर हमेशा औद्योगिक व्यावसायिक विकास के साथ-साथ सामाजिक क्षेत्र में विकास को लेकर प्रयत्नशील है.
उन्होंने कहा कि कोलकाता से नयी दिल्ली जानेवाली दुरंतो एक्सप्रेस का ठहराव गया जंक्शन पर होगा. इसके लिए रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों से बातचीत की गयी है. उन्होंने कहा कि गया हवाई अड्डे के विस्तारीकरण के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी के अधिकारियों से मिल कर बात की जायेगी.
गया के सांसद विजय कुमार मांझी ने कहा कि व्यवसायियों को सुगमता पूर्वक व्यवसाय करने के लिए केंद्र सरकार से रेल व हवाई यातायात को सुगम बनाया जायेगा. उन्होंने कहा कि गया जिले में व्यवसायियों को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र एवं राज्य सरकार द्वारा कई लाभान्वित योजनाएं चलायी जा रही हैं. टिकारी विधायक अभय कुशवाहा ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में व्यवसायियों का अहम योगदान होता है
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार व्यवसायियों की अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रयासरत है. सभा की अध्यक्षता चैंबर के अध्यक्ष संजय भारद्वाज ने की. पूर्व महासचिव प्रमोद कुमार भदानी ने वर्ष 2019 के वार्षिक प्रतिवेदन प्रस्तुत कर चैंबर की उपलब्धियों को सदस्यों के बीच रखा. सभा में कार्यक्रम संयोजक शिव कैलाश डालमिया ने स्वागत भाषण प्रस्तुत कर अतिथियों का स्वागत किया.
मौके पर समाजसेवी शिव कैलाश डालमिया, उषा डालमिया, सुशीला डालमिया, महासचिव प्रवीण मोर, अजय तरवे, जगत किशोर, विनोद जसरापुरिया,मसूद मंजर, गीता कुमारी, किरण प्रकाश, शिव बचन सिंह, राजकुमार गुप्ता, बालकृष्ण भारद्वाज, अंकुश बग्गा सहित बड़ी संख्या में शहर के व्यवसायी उपस्थित थे.
सम्मानित किये गये डॉ केडिया और डॉ कौशलेंद्र
सेंट्रल चैंबर ऑफ कॉमर्स की ओर से आयोजित आम सभा में संगठन के दो पूर्व अध्यक्ष डॉ अनूप केडिया और डॉ कौशलेंद्र प्रताप उल्लास के साथ सम्मानित किये गये. इस मौके पर उनके व्यक्तित्व व कृतित्व पर विस्तार से रोशनी डाली गयी.
कहा गया कि पूर्व अध्यक्ष रहे कौशलेंद्र व अनूप की ही देन है कि जिले में यह संगठन सत्ता के गलियारे से लेकर पटना सचिवालय और बुद्धिजीवियों के बीच दमदार पहचान बरकरार रखे हुए है. सम्मानित होनेवाले दोनों अध्यक्षों के पक्ष में कृषि मंत्री डॉ प्रेम कुमार और औरंगाबाद सांसद सुशील कुमार और टिकारी विधायक अभय कुशवाहा ने भी अपने अनुभव साझा किये.
व्यवसायियों के मान-सम्मान की रक्षा में जुटे हैं
पिछले 25 वर्षों के इतिहास पर नजर दौड़ायी जाये तो स्पष्ट होता है कि चैंबर ऑफ कॉमर्स की भूमिका व्यवसायियों के मान-सम्मान व उनके हितों की रक्षा के लिए डॉ कौशलेंद्र प्रताप और डॉ अनूप कुमार केडिया अनवरत जुटे रहे. डॉ केडिया और डॉ कौशलेंद्र छात्र जीवन से ही एक दूसरे के दोस्त रहे हैं. दोनों मेधावी छात्र रहे हैं.
डॉ कौशलेंद्र प्रताप
डॉ कौशलेंद्र प्रताप की 1974 के जय प्रकाश नारायण के छात्र-आंदोलन में सक्रिय सहभागिता रही और सबसे कम उम्र के राजनीतिक बंदी के रूप में जेल यात्रा भी की. छात्र जीवन के दौरान कौशलेंद्र प्रताप ने 1985-86 में रोटरी क्लब की युवा शाखा के अविभाजित बिहार के प्रांतीय अध्यक्ष रहे व समाज सेवा के उत्कृष्ट कार्यों के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किये गये. इन्होंने अर्थशास्त्र में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की.
चैंबर में इनकी समर्पित सक्रियता 1992 में कार्यकारिणी समिति के सदस्य से प्रारंभ कर वर्ष 1996 व 1997 में चैंबर के निर्विरोध महासचिव निर्वाचित हुए. इनकी कार्यशैली से प्रभावित होकर सदस्यों ने सत्र 1999, 2002, 2003, 2006, 2007, 2011, 2012, 2018 व 2019 में इन्हें निर्विरोध अध्यक्ष चुना. इसके अलावा हर महत्वपूर्ण अवसर पर इन्हें ही अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी जाती रही है.
डॉ अनूप केडिया
डॉ केडिया और चैंबर एक दूसरे के पर्याय रहे हैं. बीते 25 वर्षों से भी अधिक समय से वे चैंबर की हर गतिविधि का केंद्र बिंदु रहे हैं. वर्ष 1996 व 1997 में जब वे चैंबर के निर्विरोध अध्यक्ष निर्वाचित हुए वे चैंबर के सबसे युवा अध्यक्ष बने. केडिया बचपन से मेधावी छात्र रहे हैं. उन्हें नेशनल मेरिट स्कॉलरशिप व एमए की परीक्षा में विश्वविद्यालय में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने के लिए स्वर्ण पदक भी मिल चुका है.
केवल चैंबर ही नहीं बल्कि कई महत्वपूर्ण संगठनों में इनका सक्रिय योगदान है. वर्तमान में स्वामी राघवेंद्र त्रिदंडी आयुर्वेद मेडिकल कॉलेज के शासी निकाय के सदस्य हैं व रेडक्रॉस सोसायटी, धर्मसभा भवन, सन्यास आश्रम, गया
गोशाला जैसे संगठनों की प्रबंध समितियों के भी सदस्य हैं. यही नहीं वह एक प्रभावी वक्ता और कुशल लेखक के रूप में उनकी एक अलग ही पहचान है.यही वजह थी कि ऐतिहासिक आयोजन- स्वर्ण जयंती समारोह का चेयरमैन बनाया गया था. उस आयोजन की खुद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सराहना की थी.
किया जा चुका है सम्मानित
टेक्सटाइल चैंबर ऑफ कॉमर्स, गया केमिस्ट व ड्रगिस्ट एसोसिएशन, होटल एसोसिएशन बोधगया, वस्त्र उद्योग बुनकर सेवा समिति, बुलियन एसोसिएशन, गया, भोजन मिष्टान विक्रेता संघ, गया जिला खाद्यान्न व्यवसायी संघ, शेरघाटी चैंबर ऑफ कॉमर्स, व्यवसायी संघ, रानीगंज, पाइप विक्रेता संघ, पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन, गया इलेक्ट्रीकल डीलर्स एसोसिएशन, व्यवसायी संघ टिकारी, बिहार चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज पटना, नगर विकास परिषद, माहुरी वैश्य मंडल गया,श्री गया गोशाला, अगरबत्ती निर्माता संघ आदि द्वारा डॉ कौशलेंद्र और डॉ केडिया सम्मानित किये जा चुके हैं जो अपने आप एक बड़ी उपलब्धि है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें