34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ठनका गिरने से गया में पांच सहित 24 की मौत

गया/ पटना : राज्य में मंगलवार की दोपहर के बाद हुई तेज बारिश और ठनका गिरने से विभिन्न जिलों में 24 लोगों की मौत हुई है. आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि सबसे अधिक गया में पांच व कैमूर में चार लोगों की मौत गयी. इसके अलावा पूर्वी चंपारण, सीवान, भोजपुर, पटना, नवादा व अरवल […]

गया/ पटना : राज्य में मंगलवार की दोपहर के बाद हुई तेज बारिश और ठनका गिरने से विभिन्न जिलों में 24 लोगों की मौत हुई है. आपदा प्रबंधन विभाग ने बताया कि सबसे अधिक गया में पांच व कैमूर में चार लोगों की मौत गयी. इसके अलावा पूर्वी चंपारण, सीवान, भोजपुर, पटना, नवादा व अरवल में दो-दो और कटिहार, रोहतास व जहानाबाद में एक-एक व्यक्ति की जान गयी है. विभाग इन सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख का मुआवजा देगा. आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों को एहतियात के तौर पर आवश्यक कदम उठाने को कहा है.

कैमूर, रोहतास, नवादा व गया में अलग-अलग जगहों पर ठनका गिरने से 12 लोगों की मौत हो गयी, जबकि आधा दर्जन से अधिक लोग जख्मी हुए हैं. मरनेवालों में गया के पांच, कैमूर के चार, नवादा के दो व रोहतास के एक लोग शामिल हैं.
कैमूर के मृतकों में सोनहन थाना क्षेत्र के अमाढ़ी गांव के रहनेवाले सच्चिदानंद पांडेय के 50 वर्षीय बेटे रंगनाथ पांडेय, चैनपुर प्रखंड के चिताढ़ी गांव निवासी स्वर्गीय विश्वनाथ राम के 50 वर्षीय बेटे राजवंश राम, चांद प्रखंड के बहेरिया गांव निवासी स्वर्गीय शिवदिहल बिंद के 60 वर्षीय बेटे पारस बिंद व भभुआ प्रखंड के सोनहन थानांतर्गत पंचगावां निवासी बासगीत राम के बेटे मुखिया राम बताये जाते हैं.
घायलों में चांद थाने के बहेरिया निवासी रामकृत बिंद, सेमरिया की सावित्री देवी और उनके पति भगवान दुबे, चैनपुर मसोइ के महेंद्र यादव, बहेरिया चांद की लकडाही देवी, सतेंद्र कुमार, गुड्डू बिंद, छांगुर बिंद सहित अन्य लोग बताये जाते हैं. इधर, गया के गुरारू में ठनका की चपेट में आने से कनौसी पंचायत के विजयपुर गांव के मिथलेश कुमार, वजीरगंज के मिसिरचक में सकुन देवी, सुनीता देवी व इमामगंज की विराज पंचायत की उर्मिला देवी व सुहैल गांव की कोसमी देवी की मौत हो गयी.
वहीं, गया के इमामगंज में पावर सब स्टेशन में अाग लगने से करीब तीन घंटे तक बिजली सप्लाई बाधित रही. रोहतास के करगहर के अख्तियारपुर गांव में ठनका की चपेट में आने से लुदुर सिंह के 55 वर्षीय बेटे कुटकु सिंह की मौत हो गयी. नवादा में ठनका की चपेट में आने से हिसुआ की छतिहर पंचायत के बालकिशुन बिगहा निवासी बैधू यादव व सोनसा निवासी कपिलदेव महतो की पत्नी की मौत हो गयी.
बताया जा रहा है कि ठनका की चपेट में आये अधिकतर लोग बारिश के दौरान खेतों में काम कर रहे थे. सच्चिदानंद पांडेय अपने खेत में खाद का छिड़काव कर रहे थे, जबकि चिताढ़ी के राजवंश राम बारिश के बीच भैंस लेकर घर लौट रहे थे. चांद बहेरिया के पारस बिंद की मौत एक चैंबर में छुपे होने के बावजूद उस पर गिरे ठनके से मौत हो गयी. इस हादसे में कई लोग घायल भी हुए हैं.
पचगावां सोनहन निवासी मुखिया राम उस वक्त ठनके की चपेट में आ गये जब वे अपनी पत्नी के साथ भभुआ किसी काम से आ रहे थे. हादसे में उनकी पत्नी भी जख्मी हुई है. कैमूर में ठनके से हुई मौतों पर डीएम नवल किशोर चौधरी ने दुख व्यक्त करते हुए मृतकों के परिजन को आपदा राहत कोष से चार-चार लाख रुपये दिये जाने का आश्वासन दिया है.
मृतकों के परिवारवालों को तात्कालिक राहत के तहत कबीर अंत्येष्टि योजना और पारिवारिक लाभ की सहायता दी गयी है. ठनके से हुई मौत के बाद कई जनप्रतिनिधियों ने भी सदर अस्पताल में भर्ती घायलों का हालचाल लिया और मृतकों के परिजनों से मिल कर उन्हें ढाढ़स बंधाया. वहीं, रोहतास के करगहर के अख्तियारपुर गांव के कुटकु सिंह गांव के बाधार में मवेशियों को चराने गये थे.
इसी दौरान ठनका की चपेट में आ गये. उनके निधन पर बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रखंड अध्यक्ष रवि रंजन कुमार सिंह, शिक्षक अभय सिंह, भोला सिंह, अखिलेश सिंह व मुन्ना सिंह ने शोक व्यक्त करते हुए उनके परिवार की दयनीय आर्थिक स्थिति को देखते हुए सरकार से आपदा राहत कोष के तहत मुआवजे की मांग की है.
गया जिले की वजीरगंज की मृतकाओं के परिजनों को समाजसेवी राजीव रंजन उर्फ डब्लू यादव ने पांच हजार रुपये नकद दिये. इमामगंज के राजद प्रखंड अध्यक्ष हरिहर यादव ने बताया कि विराज गांव के टोला झरही आहर के रहनेवाले कृष्णा भारती की पत्नी 40 वर्षीय उर्मिला देवी व सुहैल गांव के रहनेवाले रामदेव भारती की पत्नी कोसमी देवी की मौत वज्रपात से हो गयी.
सीओ राजकुमार ने बताया कि वज्रपात होने से दो महिलाओं की मौत की सूचना मिली है. वहीं, गुरारू के मृतक मिथलेश कुमार स्वच्छाग्रही के रूप में काम करते थे. बीडीओ योगेंद्र पासवान ने पीड़ित परिवार को आपदा राहत के तहत मुआवजा दिलाने का भरोसा दिया. साथ ही पारिवारिक लाभ योजना से 20 हजार रुपये का चेक देने का आश्वासन दिया.
बचाव के लिए एडवाइजरी जारी : आपदा प्रबंधन विभाग ने वज्रपात से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है, ताकि कम-से-कम लोग वज्रपात की चपेट में आये. एडवाइजरी में लोगों से आग्रह किया गया है कि जब वज्रपात हो, तो बिजली से संचालित उपकरणों से दूर हो जाएं. तार वाले टेलीफोन का उपयोग नहीं करें.
खिड़कियाें और दरवाजों को बंद कर लें. बरामदे व छत से दूर रहें. ऐसी वस्तुएं, जिनमें बिजली प्रवाहित हो सकती है, उनसे भी दूर रहें. विभाग ने कहा है कि पाइप, नल, बेसिन का भी उपयोग नहीं करें. बिजली चमकते वक्त पेड़ के नीचे खड़े नहीं रहें. समूह में खड़े नहीं हों. किसी घर में आश्रय लें.
वज्रपात से कहांकितनी मौतें
गया 05
कैमूर 04
नवादा 02
सीवान 02
पूर्वी चंपारण 02
भोजपुर 02
अरवल 02
पटना 02
कटिहार 01
जहानाबाद 01
रोहतास 01

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें