36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

30 साल से अधिक उम्रवालों के स्वास्थ्य की होगी जांच

गया : जयप्रकाश नारायण सदर अस्पताल में बुधवार को सिविल सर्जन की अध्यक्षता में एएनएम व डाटा ऑपरेटरों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया गया.राज्य स्वास्थ्य समिति से आये प्रशिक्षकों की टीम ने एएनएम को अनमोल टैब में किस तरह से मरीजों की रिपोर्ट को अपलोड करना है, इसका प्रशिक्षण दिया. डाटा ऑपरेटर […]

गया : जयप्रकाश नारायण सदर अस्पताल में बुधवार को सिविल सर्जन की अध्यक्षता में एएनएम व डाटा ऑपरेटरों को आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रशिक्षण दिया गया.राज्य स्वास्थ्य समिति से आये प्रशिक्षकों की टीम ने एएनएम को अनमोल टैब में किस तरह से मरीजों की रिपोर्ट को अपलोड करना है, इसका प्रशिक्षण दिया. डाटा ऑपरेटर को अपने क्षेत्र के एएनएम को प्रशिक्षित करने के लिए प्रशिक्षण दिया गया.

प्रशिक्षण के दौरान बताया गया कि अगर परिवार में किसी को उच्च रक्तचाप, मधुमेह, यक्ष्मा (टीबी) या कैंसर हुआ है, तो उस घर के युवकों के स्वास्थ्य की जांच की जायेगी. प्रशिक्षित आशा को एक सी-बैक फॉर्मेट दिया जायेगा, जिसे वे भरेंगी.
इस फॉर्मेट में दिये गये सवालों के लिए कुछ अंक दिये गये हैं, और फॉर्मेट के आधार पर जिस व्यक्ति का प्राप्तांक पांच होगा, उन्हें नजदीकी हेल्थ एवं वेलनेस केंद्र पर भेजा जायेगा.
हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर निःशुल्क इलाज व दवा दी जायेगी. सिविल सर्जन डॉ राजेंद्र प्रसाद सिन्हा ने बताया कि डाटा ऑपरेटर अपने-अपने क्षेत्र के बचे हुए एएनएम को प्रशिक्षित करेंगे व राज्य स्तरीय टीम आशा को प्रशिक्षित करेगी.
प्रशिक्षित आशा अपने क्षेत्र में घर-घर जाकर 30 साल से अधिक उम्र के लोगों की जांच करेंगी. इस जांच में इस बात पर खास ध्यान दिया जायेगा कि जिस घर में गैर संचारी रोग के अंतर्गत अाने वाले रोग हुए हैं, तो उस परिवार के युवकों पर उसका कितना प्रभाव पड़ा है. रिपोर्ट बनाकर एनएम को देगी, जिसे एनएम अनमोल टैब में फीड करेंगी. इसके लिए 19 एएनएम को अनमोल टैब प्रदान किया गया.
इस मौके पर जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ फिरोज ने बताया कि आयुष्मान भारत के अंतर्गत इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, जो 21 हेल्थ व वेलनेस केंद्रों पर चलाया जायेगा. इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य 30 साल से अधिक उम्र के लोगों के स्वास्थ्य की जांच करना व रिपोर्ट के आधार पर नजदीकी हेल्थ व वेलनेस केंद्र पर निःशुल्क इलाज करना है.
इन बीमारियों की जांच की जायेगी
इस अभियान में उच्च रक्तचाप, मधुमेह, यक्ष्मा (टीबी) या कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों की जांच की जायेगी और सीबैक फॉर्म से इसका आकलन किया जायेगा. इस आधार पर मरीजों की रिपोर्ट को अनमोल टैब से आशा व आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका अपलोड करेंगी.
इसके साथ ही मरीज के चल रहे इलाज व प्रदान की जा रही सुविधा के बारे में भी जानकारी अपलोड की जायेगी, ताकि मरीजों के बारे में हर प्रकार की जानकारी जिला व राज्य स्वास्थ्य विभाग को मिलती रहे. इस मौके पर 19 एएनएम को टैब उपलब्ध करा दिया गया. इस मौके पर एसीएमओ डॉ सुरेंद्र चौधरी के साथ अन्य स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें