36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अस्पताल का बना हुआ खाना मरीजों को बना रहा और बीमार

नीरज अंबष्ट, धनबाद : धनबाद के सबसे बड़े सरकारी अस्पातल पीएमसीएच में मरीजों को मिलने वाला भोजन उन्हें और बीमार बना रहा है. मरीजों के अनुसार स्थिति ऐसी है कि यहां का खाना खाने से फूड प्वॉयजनिंग का डर रहता है. रविवार को प्रभात खबर के प्रतिनिधि जब पीएमसीएच के मेडिसिन विभाग पहुंचे तो वहां […]

नीरज अंबष्ट, धनबाद : धनबाद के सबसे बड़े सरकारी अस्पातल पीएमसीएच में मरीजों को मिलने वाला भोजन उन्हें और बीमार बना रहा है. मरीजों के अनुसार स्थिति ऐसी है कि यहां का खाना खाने से फूड प्वॉयजनिंग का डर रहता है. रविवार को प्रभात खबर के प्रतिनिधि जब पीएमसीएच के मेडिसिन विभाग पहुंचे तो वहां भर्ती मरीजों ने उन्हें अपना खाना दिखाया और परेशानी बतायी.

गमला साफ करने के लिए मांगे जाते हैं पैसे
मेडिसिन विभाग में चारों तरफ गंदगी का अंबार लगा हुआ है. मरीजों के अनुसार उनके बेड के नीचे गंदगी फेंकने के लिए एक गमला दिया जाता है, लेकिन जो सफाई कर्मी आते हैं वे गमला को साफ करने के लिए पांच रुपये की डिमांड करते हैं. मरीजों का कहना है कि अस्पताल के बाथरूम व विभागों में रोजाना साफ-सफाई नहीं के बराबर होती है.
फूड प्वॉयजनिंग की आशंका
मेडिसिन विभाग में मरीजों को दवा रखने के लिए एक छोटी सी लोहे की अलमारी दी हुई है. मरीजों के अनुसार इस पर वे अपना खाना, दवा व अन्य सामान रखने में प्रयोग करते हैं, लेकिन उसके चारों ओर कॉकरोच का कब्जा है. कॉकरोच कभी खाना पर तो कभी मरीज के बेड में घूमते रहते हैं, लेकिन अस्पताल के सफाई कर्मी इसे हटाने के उपाय नहीं करते.
जानकारों के अनुसार कॉकरोच से फूड प्वॉयजनिंग की समस्‍या हो सकती है. इससे टायफाइड की समस्‍या भी हो सकती है. ऐसा इसलिए होता है, क्‍योंकि कॉकरोच साल्मोनेला नामक वायरस के फैलाने का प्रमुख स्रोत होता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें