28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हेल्पलाइन का मिला सहारा, तो बिखरे परिवारों को मिलने लगी नयी जिंदगी

आशीष, गया : मियां बीबी के बीच अक्सर नोंक-झोंक होती है लेकिन कई दफा यह नोंक-झोंक उनके बीच की दूरियों को इतनी बढ़ा देती है कि हंसता-खेलता हुआ बड़ा-छोटा परिवार बिखराव के दहलीज पर पहुंच जाता है. बिखराव के मोड़ पहुंचे परिवार को जोड़ने का काम महिला हेल्पलाइन के प्रयास से बड़ी संख्या में हो […]

आशीष, गया : मियां बीबी के बीच अक्सर नोंक-झोंक होती है लेकिन कई दफा यह नोंक-झोंक उनके बीच की दूरियों को इतनी बढ़ा देती है कि हंसता-खेलता हुआ बड़ा-छोटा परिवार बिखराव के दहलीज पर पहुंच जाता है.
बिखराव के मोड़ पहुंचे परिवार को जोड़ने का काम महिला हेल्पलाइन के प्रयास से बड़ी संख्या में हो पाया है. जिला समाहरणालय स्थित सखी वन स्टॉप सेंटर महिला हेल्पलाइन में एेसे कई संवेदनशील मामले निबटाये गये हैं.
केस : एक
टिकारी की रहने वाली अर्पणा( काल्पनिक नाम) की शादी धूमधाम से हुई थी लेकिन शादी के 20 दिन बाद ही पति की मृत्यु हो गयी. यह अर्पणा के लिए किसी अनर्थ से कम नहीं था.
इसी बीच दिवंगत पति के चचेरा भाई ने परिवार की रजामंदी से उससे शादी कर ली. वह प्रदेश से बाहर एक कंपनी में मुलाजिम था. सब कुछ ठीक चल रहा था. इसी बीच अर्पणा की सास ने शादी को मानने से इन्कार कर दिया. इसके बाद शुरू हुआ प्रताड़ना को दौर. बात यहां तक पहुंच गयी कि अर्पणा को अपने मायके में ही रहना पड़ा. करीब 12 वर्ष उसने मायके में गुजार दिये.
इस बीच उसके संबंधियों ने मामले की शिकायत बिहार महिला आयोग से की. इसके पहले गांव में पंचायती हुई थी, जिसमें शादी को मंजूरी देते हुए दोनों परिवारों को सुलह का आदेश दिया गया था. लेकिन बात नहीं बन रही थी. आखिरकार यह मामला महिला हेल्पलाइन में पहुंचा.
महिला हेल्पलाइन की टीम ने मामले की नजाकत को समझते हुए दोनों परिवारों को नोटिस कर कार्यालय बुलाया. और काउंसेलिंग के जरिये मामलों को सुलझाने की कोशिश शुरू की. लेकिन हर दफा काउंसेलिंग के बाद दोनों परिवार फिर से एक दूसरे के खिलाफ जाने की धमकी देते.
आखिरकार कई राउंड चले काउंसेलिंग के बाद दोनों परिवार एक दूसरे के साथ सुलह के लिए तैयार हो गये. चार वर्ष पूर्व ही अर्पणा ने एक बच्ची को जन्म दिया है और परिवार आज हंसी खुशी रह रहा है.
केस : दो
बोधगया की रहने वाली एक ज्योति (काल्पनिक नाम) को मानपुर के रहने वाले एक लड़के से प्यार हो गया. प्यार इस कदर परवान चढ़ा कि दोनों शादी की कसमें खाने लगे. सुबह से लेकर शाम तक वे एक दूसरे के साथ समय बिताते. उनके बीच कई बार शारीरिक संबंध भी स्थापित हुआ.
इसी बीच एक दिन ज्योति को चौंकाने वाली खबर मिली कि उसका प्रेमी किसी दूसरे के साथ शादी करने जा रहा है. शादी की सारी तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. इस खबर को सुन उसके पैर के नीचे की जमीन खिसक गयी. उसे किसी ने महिला हेल्पलाइन के बारे में बताया. उसने हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज करायी कि लड़के ने शादी के नाम पर उससे तीन लाख रुपये एेंठ लिये हैं. इस मामले में हेल्पलाइन की टीम ने दोनाें परिवारों को नोटिस किया.
लड़के की ओर से यह कहा गया कि पूरा मामला गलत है. वह बार-बार लड़की को पहचानने से इन्कार कर देता. आखिरकार महिला हेल्पलाइन की एक टीम ने गुपचुप तरीके से दोनों के घर का दौरा किया और सारे मामले की जानकारी जुटायी.
मामला सच होने के बाद हेल्पलाइन ने लड़के को नोटिस दिया कि अगर उसने अपनी शादी नहीं रोकी तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जायेगी. अाखिर लड़का के परिवार वाले टूट गये. जल्द ही ज्योति व उस लड़की शादी होने वाली है.
क्या कहती हैं अधिकारी
महिलाओं पर होने वाली हिंसा से जुड़े मामलों को लेकर यहां सुनवाई होती है. समाज कल्याण विभाग के निर्देशानुसार जो गाइड लाइन दी गयी है उसी के अनुरूप महिलाओं को न्याय दिलाने की कोशिश होती है.
अब तक कई संवेदनशील मामलों को निबटाया गया है. अब तक 300 से ज्यादा संवेदनशील मामलों प्रक्रिया के तहत निबटाया गया है.
आरती कुमारी, जिला प्रोटेक्शन आॅफिसर, महिला हेल्पलाइन.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें