32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गया : बच्चों में पॉपुलर बंदूक वाली पिचकारी

होली में इस साल भी चाइनीज पिचकारियों से सजा बाजार गया : रंगों का त्योहार ‘होली’ का खुमार लोगों पर चढ़ना शुरू हो गया है. शहर की प्रमुख व्यवसायी मंडी केपी रोड, धामी टोला, पुरानी गोदाम, चौक स्थित स्थाई दुकानों के अलावा सड़क किनारे होली के सामानों की दर्जनों दुकानें खुल गयी हैं. इन क्षेत्रों […]

होली में इस साल भी चाइनीज पिचकारियों से सजा बाजार
गया : रंगों का त्योहार ‘होली’ का खुमार लोगों पर चढ़ना शुरू हो गया है. शहर की प्रमुख व्यवसायी मंडी केपी रोड, धामी टोला, पुरानी गोदाम, चौक स्थित स्थाई दुकानों के अलावा सड़क किनारे होली के सामानों की दर्जनों दुकानें खुल गयी हैं.
इन क्षेत्रों मेकी अधिकतर दुकानों में चाइनीज उत्पादों को बेचा जा रहा है. एक जमाने में प्राइप पिचकारी की पकड़ लोगों के बीच थी. परंतु हाल के कुछ सालों से बंदूक की पिचकारी की मांग तेजी से बढ़ी है. हल्का व अत्याधुनिक होने के कारण बंदूक की पिचकारी बच्चों के बीच काफी पॉपुलर हो रही है. इस साल भी पिचकारियों के कई रेंज बाजारों में व्यवसायियों द्वारा उतारे गये हैं.
रंग बिरंगी ये पिचकारियां लोगों को अपनी ओर काफी हद तक आकर्षित करने में कामयाब हो रही हैं. इस साल पर्व होली 21 मार्च को मनायी जायेगी. जैसे-जैसे यह तिथि नजदीक आ रही है वैसे-वैसे होली के सामानों की खरीदारी के लिये बाजारों में लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है.पिचकारियों के अलावा रंग, गुलाल अबीर व कपड़ों की भी लोग अपनी आर्थिक क्षमता के अनुसार खरीदारी कर रहे हैं.
पिछले साल की तुलना में इस साल होली के सामानों में औसतन 20 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. व्यवसायियों की मानें, तो सामानों की कीमतों में हुई वृद्धि के कारण यह व्यवसाय प्रभावित हो रहा है. महंगाई के कारण लोग अपनी जरूरत से कम सामानों की खरीदारी कर होली मनाने की तैयारी कर रहे हैं. दूसरी तरफ महीने के बीच में होली की तिथि आने से भी होली के सामानों के व्यवसाय पर असर पड़ रहा है.
पिचकारियों की हैं कई रेंज
इस साल भी होली को लेकर व्यवसायियों द्वारा पिचकारियों के कई रेंज बाजार में लाये गये हैं. दुकानदारों के अनुसार पाइप की पिचकारी 30 रुपये से लेकर 80 रुपये तक के बीच बेची जा रही है, जबकि बंदूक की पिचकारी 40 रुपये से लेकर 120 रुपये तक बाजार में बिक रही है.
अबीर की कीमत इस साल 90 रुपये से लेकर 240 रुपये प्रति किलो बाजार में है. वहीं, विभिन्न तरह के मुखौटे 40 रुपये से 80 रुपये के बीच में बेचे जा रहे हैं, जबकि 10 रुपये से 40 रुपये के बीच टोपियां बिक रही है. बच्चों के कुर्ता पायजामा 100 रुपये से लेकर 150 रुपये व बड़ों के कुर्ता पायजामा 220 रुपये से 300 रुपये के बीच में ग्राहकों को इस होली के बाजार में उपलब्ध हो रहे हैं.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें