Advertisement

gaya

  • Feb 9 2019 7:34AM

गया : मौसम का बदला मिजाज, बूंदाबांदी ने बढ़ायी ठंड

गया :  मौसम का बदला मिजाज, बूंदाबांदी ने बढ़ायी ठंड

 गया : मौसम का मिजाज बदलने और बूंदाबांदी से कम होती ठंड एक बार फिर से अधिक महसूस हाेने लगी है. विगत गुरुवार की रात से ही बूंदाबांदी का शुरू हुआ दौर शुक्रवार काे भी जारी रहा. दिन भर बदली छायी रही आैर रुक-रुक कर बारिश हाेती रही. माैसम विज्ञानियों के मुताबिक, गुरुवार की रात से शुक्रवार की शाम तक चार मिलीमीटर बारिश हुई.

हालांकि शुक्रवार काे तापमान नहीं गिरा और न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री व अधिकतम पारा 21.3 डिग्री सेल्सियस रहा. गुरुवार काे न्यूनतम पारा 11.0 डिग्री व अधिकतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस रहा था. न्यूनतम पारा गुरुवार की तुलना में शुक्रवार काे साढ़े पांच डिग्री ऊपर ही गया, जबकि अधिकतम पारा साढ़े छह डिग्री लुढ़का है.

माैसम में आये इस बदलाव के साथ शुक्रवार की शाम से कुहासा छाया दिखायी दिया. कनकनी भी महसूस की जाने लगी. माैसम विज्ञानी के अनुसार, शनिवार की सुबह बूंदाबांदी हाेने आैर फिर दिनभर छिटपुट बदली छाने के साथ धूप-छांव की संभावना बनी रहेगी. रविवार काे माैसम में सुधार की संभावना है. इसी के साथ शनिवार काे तापमान के लुढ़कने की भी संभावना जतायी गयी है.

 कनकनी महसूस की जायेगी. शुक्रवार काे मौसम का मिजाज नरम रहने से सड़कों पर लोगों का आना-जाना भी कम रहा. ठंड के लौटने से लोगों की दिनचर्या में भी बदली दिखी. 
 
एक तरफ जहां लोग गर्म कपड़े रखने की तैयारी में थे, वहीं दूसरी तरफ बूंदाबांदी के साथ ठंड के लौट आने से लोगों के शरीर पर फिर से गर्म कपड़े चढ़ गये. गुरुआ प्रतिनिधि के अनुसार, शुक्रवार की सुबह से ही हल्की बारिश होने के कारण  सड़कों की स्थिति नारकीय हो गयी है. वहीं, ठंड का प्रकोप भी बढ़ गया है.  किसानों ने बताया कि गेहूं की फसल काे इस बारिश से लाभ पहुंचा है.
 

Advertisement

Comments

Advertisement