28.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

जहां भी पर्यटन की है संभावना, राज्य सरकार को दें जानकारी : पर्यटन मंत्री

खिजरसराय/मोहड़ा : मोहड़ा के तपोवन में सोमवार को तपोवन महोत्सव का उद्घाटन पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, ग्रामीण विकास कार्य मंत्री श्रवण कुमार व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इस मौके पर पर्यटन मंत्री ने तपोवन महोत्सव में आये लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सांस्कृतिक विरासत […]

खिजरसराय/मोहड़ा : मोहड़ा के तपोवन में सोमवार को तपोवन महोत्सव का उद्घाटन पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार, ग्रामीण विकास कार्य मंत्री श्रवण कुमार व पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया.
इस मौके पर पर्यटन मंत्री ने तपोवन महोत्सव में आये लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि सांस्कृतिक विरासत की राजधानी मगध है, जो बुद्ध के ज्ञान, त्याग और मोक्ष की भूमि है.
मकर सक्रांति के दिन से सूर्य की किरण बदलती है, जो समाज में परिवर्तन की दिशा का परिचायक है. जिलाधिकारी को उन्होंने इंगित करते हुए कहा कि गया में पर्यटन की जहां भी संभावना है आप सुझाव देंगे, तो सरकार उस पर विचार करेगी.
बिहार सरकार पर्यटन के क्षेत्र में असीम संभावनाओं को देखते हुए पर्यटन रोड मैप पर काम कर रही है. गया के प्रभारी मंत्री कृष्णनंदन वर्मा ने कहा कि सरकार गांवों में शहर की तरह मूलभूत सुविधा मुहैया करा रही है. मेला अब महोत्सव हो गया है.
इसे सफल बनाने के लिए जनप्रतिनिधि के साथ ग्रामीणों की सहभागिता काफी आवश्यक है. ग्रामीण कार्य मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि महोत्सव के महत्व को बनाये रखना सबका दायित्व है और सभी के सहयोग से तपोवन पर्यटन के क्षेत्र में महत्वपूर्ण स्थान बन जायेगा. सिर्फ सरकार और सरकारी सहायता से पर्यटन क्षेत्र को अच्छा नहीं बनाया जा सकता.
कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने अटल बिहारी वाजपेयी को याद करते हुए कहा कि उनके कार्यकाल में बोधगया को विश्व धरोहर में शामिल किया गया, जबकि वर्तमान सरकार हृदय योजना के तहत शहरों का विकास कर रही है.
पर्यटन थाना व अस्पताल की उठी मांग अतरी विधायक कुंती देवी, विधान परिषद कृष्ण कुमार सिंह, सांसद हरि मांझी, पूर्व विधायक कृष्णनंदन यादव सहित अन्य ने एक स्वर में बोधगया और राजगीर जैसा विकास करने की वकालत के साथ पर्यटन थाने के साथ एक अस्पताल के निर्माण की मांग की.
जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने तपोवन महोत्सव में आये लोगों का स्वागत करते हुए कहा कि प्रथम फेज में 90 लाख की लागत से और दूसरे फेज में तीन करोड़ 60 लाख की लागत से कुंड, कैफेटेरिया व पार्किंग एरिया का विकास किया जा रहा है.
पर्यटन से मिल सकता है पर्याप्त राजस्व : जीतनराम मांझी
पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने तपोवन महोत्सव और मकर संक्रांति की बधाई देते हुए कहा कि पर्यटन से होने वाली आमदनी पूरे बिहार को भोजन दे सकती है. सिर्फ प्रयास करने की जरूरत है.
थाईलैंड जैसे देश में 80 प्रतिशत राजस्व की प्राप्ति पर्यटन से होती है. हम जब मुख्यमंत्री बने, तो मन में काम करने का विचार आया और तब गया के पितृपक्ष मेले को राजकीय दर्जा दिलाया और पैसा आया तब जिला प्रशासन ने सुंदर व्यवस्था की.
उन्होंने जोर देते हुए कहा कि पुराना बुद्ध परिपथ बोधगया, राजगीर, गया, वजीरगंज, कुर्कीहार, तपोवन, जेठीयन, राजगीर व वाणावर था, जिसमें दशरथ मांझी की कर्म भूमि गहलौर को शामिल करने की जरूरत है.
कृषि यंत्रीकरण मेले का उद्घाटन
तपोवन में मकर संक्रांति मेले के मौके पर कृषि यंत्रीकरण मेले का उद्घाटन कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने किया. इस मौके पर मंत्री ने विभिन्न स्टाॅलों का निरीक्षण किया. निरीक्षण के बाद तपोवन महोत्सव के मंच से किसानों के लिए योजना का जिक्र करते हुए मंत्री ने कहा कि बिहार के गांवों से 10000 किसानों को सरकार प्रशिक्षण दिलाने की व्यवस्था कर रही है, ताकि बदलते समय में खेती की लागत कैसे कम हो और जैविक खेती से जीरो बजट की खेती को प्राथमिकता मिल सके. जैविक खेती के लिए जैविक कॉरिडोर विकसित किया जा रहा है.
किसानों के पटवन के लिए अलग कृषि फीडर की व्यवस्था की जा रही है, जो जल्द ही पूरा होगा. किसानों की सुखाड़ अनुदान पे पैसे भेजने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है और तीसरे कृषि रोड मैप की सहायता से कृषि का काफी विकास होगा.
जिलाधिकारी ने कुंड का किया निरीक्षण
तपोवन में मकर संक्रांति के मौके पर लगने वाले मेले में तपोवन स्थित गर्म कुंड में श्रद्धालुअों की भीड़ उमड़ पड़ी. ब्रह्मा के चार पुत्रों द्वारा तपस्या के फलस्वरूप यहां चार कुंडों का निर्माण किया गया था, जिसकी पौराणिक महत्ता है.
स्नान के बाद कपिलेश्वर मंदिर में पूजा-अर्चना कर तिलकुट, दही, मस्का के साथ अन्य व्यंजनों का लुत्फ उठा कर श्रद्धालुओं ने तपोवन महोत्सव का आनंद लिया. कपिलेश्वर नाथ का आधा भाग तपोवन में है और आधा भाग गंगा सागर में है और दोनों स्थान पर मकर संक्रांति के मौके पर मेला लगता है.
तपोवन स्थित कपिलेश्वर मंदिर में कपाल की पूजा होती है. जिलाधिकारी अभिषेक सिंह ने सोमवार को कुंड में जाकर स्थल का मुआयना किया और पदाधिकारियों को लोगों में स्नान के लिए मची आपाधापी पर विशेष निर्देश दिया.
उन्होंने बन रहे पार्क परिसर सहित अन्य व्यवस्था का भी जायजा लिया. जिलाधिकारी ने ग्रामीणों के अनुरोध पर गर्म पानी का स्वाद भी लिया. महोत्सव के दौरान यहां बिक रही सामग्री की खरीदारी भी लोगों ने खूब की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें