29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

गया : घुघरीटांड़ में शिल्पकारों के लिए बनेगा कॉमन सर्विस सेंटर, मार्च में एक करोड़ रुपये की लागत से किया जायेगा निर्माण

गया : स्टोन चिप व वुडेन क्राफ्ट के लिए देश में सराहे जाने वाले गया के शिल्पकार अब विश्वस्तरीय शिल्पकारों की कलाओं को टक्कर देंगे. इसके लिए उन्हें कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि घुघरीटांड़ में मार्च से कॉमन सर्विस सेंटर का निर्माण शुरू होने जा रहा है. इस सेंटर में शिल्पकारों को […]

गया : स्टोन चिप व वुडेन क्राफ्ट के लिए देश में सराहे जाने वाले गया के शिल्पकार अब विश्वस्तरीय शिल्पकारों की कलाओं को टक्कर देंगे. इसके लिए उन्हें कहीं भी जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि घुघरीटांड़ में मार्च से कॉमन सर्विस सेंटर का निर्माण शुरू होने जा रहा है.
इस सेंटर में शिल्पकारों को न सिर्फ उन्नत मशीनें उपलब्ध करायी जायेंगी, बल्कि यहां वे नये-नये डिजाइन पर काम कर सकेंगे. इस संबंध में उपेंद्र महारथी शिल्प अनुसंधान संस्थान के उपविकास पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्हा ने बताया कि वस्त्र मंत्रालय भारत सरकार ने प्रदेश के 15 जिलों में कॉमन सर्विस सेंटर निर्माण के लिए 30 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है.
गया के घुघरीटांड में वुडेन क्राफ्ट के लिए तो पत्थरकट्टी में स्टोन चिप के लिए कॉमन सर्विस सेंटर बनेगा. हालांकि पत्थरकट्टी में कॉमन सर्विस सेंटर का निर्माण शुरू हो चुका है. इस सेंटर के निर्माण की जिम्मेदारी आधारभूत संरचना विकास प्राधिकार को दी गयी है.
एक ही छत के नीचे शिल्पकारों को हर सुविधा
कॉमन सर्विस सेंटर में शिल्पकारों को एक ही छत के नीचे सारी सुविधाएं मुहैया करायी जायेंगी. यहां डिजाइनिंग की टीम होगी. इसके अलावा 60 लाख रुपये की आधुनिक मशीनें होंगी. यहां एक डिजाइन रूम व स्टोर रूम भी होगा.
इसके अलावा सभी डिसप्ले रूम का निर्माण भी होगा. इसके अलावा समय-समय पर यहां शिल्पकारों को प्रशिक्षण भी दिया जायेगा. कॉमन सर्विस सेंटर के भवन पर 40 लाख रुपये की लागत आयेगी.
शिल्पकारों का बना स्वयं सहायता समूह
कॉमन सर्विस सेंटर का संचालन पूरी तरह से शिल्पकारों के स्वयं सहायता समूह के जिम्मे होगा. गया में स्वयं सहायता समूह का गठन हो चुका है. इसमें 125 लोगों ने पंजीयन कराया है. जल्द ही समूह के अध्यक्ष व दूसरे पदों के लिए बैठक होगी. 20-20 लोगों का समूह बना है. सभी समूह के बैंक का अकाउंट खोला जा चुका है. वहीं, पत्थरकट्टी में 500 लोगों का पंजीयन हो चुका है.
क्यों जरूरी है कॉमन सर्विस सेंटर
स्टोन चिप व वुडेन क्राफ्ट से जुड़े शिल्पकारों को बेहतर फिनिशिंग देने के लिए दूसरी जगहों पर जाना पड़ता था. ऐसे में उनका पैसा व समय दाेनों जाया होता था. इसके अलावा बेहतर डिजाइनिंग के मामले में भी वह कई बार बेहतर प्रोडक्ट नहीं दे पाते थे. इतना ही नहीं कई बार एक ही पैटर्न पर शिल्पकार काम करते थे, जिससे उनकी रचनात्मकता बहुत खुल कर सामने नहीं आ पाती थी.
अब जब कॉमन सर्विस सेंटर में डिजाइनर रहेंगे, जो वर्ल्ड क्लास डिजाइन पर काम करेंगे और निश्चित तौर पर शिल्पकारों को भी इसका फायदा मिलेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें