32.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

सीसीटीवी में दिखे संदिग्ध नेपाली युवक िगरफ्तार

महाबोधि मंदिर के पास मिले तीन बम, अब तक डिफ्यूज नहीं बोधगया : बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के बोधगया में आयोजित कार्यक्रमों के साथ ही महाबोधि मंदिर परिसर में आयोजित निगमा माेनलम चेन्मो के बीच शुक्रवार की रात तीन केन बमों की बरामदगी ने पूरे इलाके में सनसनी फैला दी है. पुलिस ने महाबोधि मंदिर […]

महाबोधि मंदिर के पास मिले तीन बम, अब तक डिफ्यूज नहीं

बोधगया : बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा के बोधगया में आयोजित कार्यक्रमों के साथ ही महाबोधि मंदिर परिसर में आयोजित निगमा माेनलम चेन्मो के बीच शुक्रवार की रात तीन केन बमों की बरामदगी ने पूरे इलाके में सनसनी फैला दी है. पुलिस ने महाबोधि मंदिर के पश्चिमी गेट के बाहर मस्जिद की ओर जानेवाली सड़क पर एक बम व दलाई लामा के प्रवास स्थल तिब्बत बौद्ध मठ से सटे श्रीलंका बौद्ध मठ के बाहर से दो बम बरामद किये हैं.
तीनों बमों को निरंजना नदी के बालू में रखा गया है, जिसे डिफ्यूज करने की प्रक्रिया जारी है. पुलिस सूत्रों का कहना है कि एनआईए व एनएसजी की टीमों की जांच के बाद ही तीनों बमों को डिफ्यूज किया जायेगा, ताकि यह पता लगाया जा सके कि बम को तैयार करने में कौन सा विस्फोटक पदार्थ इस्तेमाल किया गया है और इसके प्लांटेशन में किस संगठन का हाथ है. एनएसजी की टीम के बोधगया पहुंचने का इंतजार किया जा रहा है. वहीं, सूत्रों के अनुसार, महाबोधि मंदिर की चहारदीवारी पर लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में बम बरामदगी वाली जगह के आसपास तीन युवकों की गतिविधियां संदिग्ध पायी गयी हैं. तीनों युवक मंदिर के दक्षिण हिस्से वाली सड़क से उक्त स्थान तक पहुंचे थे. पता यह भी चला है कि फुटेज के
सीसीटीवी में दिखे
आधार पर पुलिस एक नेपाली युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है. हालांकि, पुलिस के वरीय पदाधिकारी इस बारे में कुछ भी कहने से परहेज कर रहे हैं. इधर, फुटेज देख कर बाहर निकले बीटीएमसी पदाधिकारी आपस में बातचीत करते सुने गये कि जिस झोले का इस्तेमाल बम रखने में किया गया है, उसी तरह के झोला लिये तीन युवक फुटेज में दिख रहे हैं.
बेल्जियम सेफर डॉग के साथ की छानबीन
जानकारी के अनुसार, शनिवार को बोधगया पहुंची एनआईए की दो सदस्यीय टीम बीटीएमसी सचिव एन दोरजे के साथ पूरे इलाके की छानबीन करते देखे गये. बीटीएमसी सचिव एनआईए के सदस्यों को घटना की पूरी जानकारी दे रहे थे. टीम के सदस्यों ने दलाई लामा के प्रवास स्थल तिब्बत मठ के आसपास के इलाकों की भी जांच की. सदस्यों ने कहा कि प्रारंभिक जांच के लिए वे यहां पहुंचे हैं. रविवार को टीम के और सदस्य यहां पहुंच कर जांच करेंगे. इससे अधिक कुछ भी बयान देने से इन्कार कर दिया.
उधर, सीआरपीएफ की कोबरा बटालियन ने बेल्जियम सेफर डॉग व अन्य उपकरणों के सहयोग से महाबोधि मंदिर परिसर के साथ ही 80 फुट बुद्ध मूर्ति, तेरगर मोनास्ट्री, बर्मिज बिहार बौद्ध मठ व नोड वन शॉपिंग कॉम्प्लेक्स की सघनता से जांच की. टीम में शामिल रविरंजन ने बताया कि किसी बड़े आयोजन पर पब्लिसिटी के ही इस तरह का काम किया जाता है. बिहार-झारखंड की सबसे बेस्ट कोबरा टीम है. यहां हमलोग को जांच के लिए बुलाया गया है.
घटना का पूजा पर कोई असर नहीं
बोधगया में बम मिलने की घटना से सनसनी तो फैली है, पर महाबोधि मंदिर में आयोजित पूजा समारोह पर कोई खास फर्क नहीं पड़ा है. हालांकि, महाबोधि मंदिर में प्रवेश करनेवालों की जांच पड़ताल और सख्त कर दी गयी है.
घटना के तुरंत बाद ही पूरे इलाके को सील कर दलाई लामा प्रवास स्थल तिब्बत बौद्ध मठ की सुरक्षा और कड़ी कर दी गयी और इस क्षेत्र में गाड़ियों की आवाजाही पर रोक लगा दी गयी. बम बरामद होने की सूचना पर जोनल आईजी नैयर हसनैन खां भी बोधगया पहुंचे और डीआईजी विनय कुमार, डीएम अभिषेक सिंह, एसएसपी गरिमा मलिक के साथ मंत्रणा करने के बाद दलाई लामा से भी मुलाकात की. उन्हें पूरी सुरक्षा का आश्वासन भी दिया.
पदाधिकारी कुछ भी बोलने से कर रहे परहेज
सूत्रों के अनुसार, महाबोधि मंदिर की चहारदीवारी पर लगे सीसीटीवी कैमरे के फुटेज में बम बरामदगी वाली जगह के आसपास तीन युवकों की गतिविधियां संदिग्ध पायी गयी हैं. तीनों युवक मंदिर के दक्षिण हिस्से वाली सड़क से उक्त स्थान तक पहुंचे थे. पता यह भी चला है कि फुटेज के आधार पर पुलिस एक नेपाली युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ कर रही है.
हालांकि, पुलिस के वरीय पदाधिकारी इस बारे में कुछ भी कहने से परहेज कर रहे हैं. इधर, फुटेज देख कर बाहर निकले बीटीएमसी पदाधिकारी आपस में बातचीत करते सुने गये कि जिस झोले का इस्तेमाल बम रखने में किया गया है, उसी तरह के झोला लिये तीन युवक फुटेज में दिख रहे हैं.
कौन लोग हैं, शीघ्र पता चल जायेगा : जोनल आइजी
गया. बम मिलने की सूचना पर शनिवार की दोपहर बोधगया पहुंचे जोनल आइजी नैयर हसनैन खान ने कहा कि शुक्रवार रात की घटना के बाद पूरे बोधगया में सुरक्षा व्यवस्था चुस्त-दुरुस्त कर दी गयी है. बोधगया में छानबीन कर ली गयी है. तहकीकात चल रही है. घटना के पीछे कौन-कौन लोग हैं, शीघ्र ही पता चल जायेगा. चाइना पोषित संगठन सुगडेन आतंकी संगठन के हाथ होने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसमें अभी कुछ साफ तौर पर कहना मुश्किल है.
छानबीन के बाद ही पूरा मामला सामने आ सकेगा. सीसीटीवी फुटेज व अन्य सबूत को जुटाये जा रहे हैं. अधिकारी जांच कर रहे हैं. मामले में देश की गुप्तचर व अन्य एजेंसियां को भी लगाया गया है. आइबी द्वारा पहले से सूचना दिये जाने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इस तरह की कोई सूचना नहीं मिली थी. बड़े आयोजनों में ऐसे भी सतर्कता बरतने का आदेश पुलिस पदाधिकारियों को दिया जाता है. पुलिस की चुस्ती के कारण ही बम को बरामद किया गया है.
एनएसजी की टीम करेगी बमों को डिफ्यूज
बोधगया स्थित निरंजना नदी में करीब दो फुट गड्ढों में रखे बमों का मुआयना करने के लिए शनिवार की शाम यहां पहुंचे इंटेलिजेंस ब्यूरो के आइजी बच्चू सिंह मीणा, जोनल आइजी नैयर हसनैन खां, मगध डीआइजी विनय कुमार व गया एसएसपी गरिमा मलिक ने मौके पर मौजूद सुरक्षा कर्मियों से घटना से संबंधित जानकारी हासिल की. इस दौरान बातचीत में उन्होंने कहा कि एनएसजी की टीम बमों को डिफ्यूज करेगी. टीम कोलकाता से आनेवाली है. इसको लेकर पुलिस अधिकारियों ने कर्मचारियों को नदी में जेनेरेटर के जरिये लाइट की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. वहीं, सीआरपीएफ की एक टीम ने भी बमों का जायजा लिया.
पूरे इलाके को किया सील
बोधगया में निरंजना नदी में बमों को डिफ्यूज करने का किया जा रहा प्रयास
एनआईए की दो सदस्यीय टीम पहुंची बोधगया, एनएसजी की टीम का इंतजार
दलाई लामा की सुरक्षा की गयी चुस्त, जोनल आईजी ने की मुलाकात
, गाड़ियों की आवाजाही पर लगायी रोक
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें